Saturday, September 23, 2017

मूसलाधार बारिस के बावजूद भी दिन भर माँ के रंग में रँगे रहे भक्त लगते रहे मैया के जयकारे

प्रतापगढ़ रानीगंज अनिल पाण्डेय की रिपोर्ट*

जनपद प्रतापगढ़ में भारी बारिश के बीच नवरात्रि के अवसर पर प्रथम दिन भक्तों ने माँ को स्थापित किया तो आज दूसरे दिन माँ ब्रह्मचारिणी के रूप में,  भक्तों ने बारिश में ही सुबह की आरती संपन्न किया । नवरात्रि के पावन महीने मे प्रतापगढ के बसीरपुर ग्राम पंचायत मे जय माँ दुर्गा पूजा समिति द्वारा सन 2001 से ही माँ की प्रतिमा की स्थापना कर पूजन किया जाता है एवं भव्य भण्डारे का आयोजन होता है । परन्तु इस वर्ष मां ब्रम्हचारिणी की शाम की आरती भजन बारिश के बीच में संपन्न हो रही है| मानसून के इस कहर के बावजूद भक्तों द्वारा बड़े ही हर्षोल्लास व विधि-विधान से पूजन अर्चन व माँ की आरती कर प्रसाद वितरित किया जा रहा है ।
नवरात्रि के प्रथम दिन  स्थापना से ही जनपद में बारिश हो रही है और पूरे जनपद में महिला पुरुष तथा बच्चे मां को नमन वंदन कर रहे हैं| भक्तों के द्वारा निष्ठापूर्वक उपवास रखकर मां को याद कर रहे हैं| इस पावन पवित्र दिन में समूचे जनपद प्रतापगढ़ के देवी मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है । वही जनपद प्रतापगढ़ के सई नदी के किनारे स्थित मां दुर्गा की प्रसिद्ध मंदिर मां बेल्हा देवी विराजमान है  तो सई नदी के छोर पर रानीगंज तहसील में मां बाराही अर्थात चौहरजन देवी स्थित है , जहां पर भक्तों की भारी भीड़ लग रही  है।
प्रशासन द्वारा भक्तों को कोई कठिनाई न होने पाए इसके लिए चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है।  जनपद के विभिन्न ब्लॉकों में सभी गांवो में लोग बड़े ही श्रद्धा पूर्वक मां की प्रतिमा को स्थापित करके पूजन-अर्चन कर रहे हैं। इस समय पूरे जनपद में दुर्गा पाण्डालो मे भक्तों की भीड़ देखने को मिल रही है| लोग अपने घरों से जाकर पांडालों में तथा देवी मंदिरों में दर्शन करके अपने परिवार की मन्नत पूरी कर रहे हैं ।चहुॅ ओर भक्तिमय पूर्ण वातावरण मे मां के जयकारों से गुंजायमान हो रहा है ।

No comments:

Post a Comment