Saturday, September 30, 2017

नवमी में माँ के रंग में रँगे भक्त व्यवस्था चाक चौबंद

गोण्डा  पवन कुमार द्विवेदी
मेहनौन में मौजूद माता पटमेश्वरी देवी मंदिर सहित इटियाथोक  क्षेत्र के अनेको देवी स्थानों पर आज नवमी के अवसर पर देवी भक्तो भारी भीड़ रही।सभी जगह
हवन और प्रसाद वितरण के कार्यक्रम हुए।इन स्थानों पर आज दिनभर चहल पहल रही। कई जगह भंडारे के कार्यक्रम भी आयोजित हुए जिसमे तमाम स्थानीय लोग सम्लित रहे।कुछ
स्थानों पर भंडारे का आयोजन शनिवार को होगा।मेहनौन में देवी मंदिर पर नवमी को क्षेत्र के सैकड़ो भक्तो ने दूर दूर से आकर
देवी दर्शन किये,आज यहाँ सबसे अधिक भीड़ देखी गई।इस मंदिर समिति के सदस्यों द्वारा बताया गया की आज दिनभर यहाँ लोगो की अपार भीड़ रही जो इससे पहले कभी शायद नही रही।
मंदिर के निर्माण प्रभारी पं0 रामानंद तिवारी ने बताया की
इतनी भीड़ के बावजूद भी धानेपुर पुलिस के सहयोग से सबकुछ शांतिपूर्वक रहा,कोई अप्रिय घटना नही हुई।बताया की कल भी यहाँ भीड़ होगी और विविध धार्मिक अनुष्ठान होंगे।
इटियाथोक क्षेत्र अंतर्गत अर्जुनपुर के कामिनपुर मंदिर और विशुनपुर संगम के मुरलीपुरवा देवी मंदिर पर भी लोग भारी संख्या में मौजूद रहे, यहाँ भी हवन और प्रसाद वितरण के कार्यक्रम हुए।माँ की आरती व जयकारो से क्षेत्र के माता पांडाल भक्तिमय रहे।इसी क्रम में इटियाथोक कसबे के काली मन्दिर में हवन का आयोजन किया गया जिसमें लोगो ने बढ़चढ़ कर भाग लिया। हवन पूजन कार्यक्रम के बाद कन्याओ का पूजन अर्चन हुवा तत्पश्चात कन्याभोज आयोजित किया गया।जिसमें माँदुर्गा की रूप के कन्याओ को महिलाओं ने लालचुनरी पहनाकर हलुवा-पूड़ी का प्रसाद खिलाया।तमाम माँ भक्तो ने यहाँ सभी कन्याओ का आशीर्वाद प्राप्त किया।

No comments:

Post a Comment