Wednesday, October 4, 2017

माँ के जयकारों से गुंजा कन्नौज का चप्पा चप्पा

कन्नौज-- विमलेश कुशवाहा-डिस्टिक इंचार्ज टैप न्यूज़ इंडिया-कन्नौज  इत्र और इतिहास की नगरी में सरायमीरा स्थित। ऐतिहासिक काली माता मन्दिर 28 वाॅ नव दुर्गा महोत्सव के बाद मंगलवार को निकली विसर्जन यात्रा में सैकडों लोगों की भीड़ उमड़ी। जयकारों की गूंज से माहौल भक्तिमय हो गया। मन में मां आदिशक्ति व जुबां पर जय.जयकार से श्रद्धालु भक्ति में सराबोर दिखाई पड़े। वहींए अलियापुर में प्रतिमाओं का भू.विसर्जन किया गया।
आशा होटल से शुरू हुई यात्रा में ट्रैक्टर.ट्राली पर सजी दुर्गा प्रतिमाओं के साथ बीच.बीच में हजारों बच्चोंए युवाओंए बुजुर्गों और महिलाओं के समूह नारे लगाते निकले। की तिर्वा क्रासिंग तरफ से आकर मिल गईं। यहां से जन समूह देखते बना।, अन्धा मोड, मडीं समित, बलही,  से थोड़ा पहले तक माहौल भक्तिमय दिखाई पड़ा। मन्दिर के पुजारी स्वामी आखण्डानन्द ने माॅ जगदम्बा की अरती की। यहां भाजयुमो प्रदेश अध्यक्ष सुब्रत पाठकएसौरभ कटियार, अनिल गुप्ता, श्याम तिवारी, मुकेश त्रिवेदी, सुकेश त्रिवेदी, सुभाष यादव,विक्की मिश्रा,अनुराग,  समेत कई जनप्रतिनिधियों ने मां को नमन किया। सिपाही ठाकुरए तलैया चौकीए चौहट्टा समेत अन्य स्थानों के विसर्जन जुलूस भी इसी जगह विजय यात्रा में शामिल हो गए। मडीं समित, बलही, चैधारियापुर होते हुयेए चौधरियापुर होते हुए यात्रा अलियापुर पहुंची।  विसर्जन यात्राओं में शामिल भक्त भी जयकारे लगाते रहे। सुरक्षा व्यवस्था का जिम्मा जिलाधिकारी जगदीश प्रसाद व पुलिस अधीक्षक हरीश चंदर ने खुद संभाला। काफी देर प्रतिमाओं के साथ दोनों अफसर चलते रहे। वहींए नगर में जगह.जगह लोगों ने स्वागत भी किया। इस दौरान एएसपी केसी गोस्वामीए एसडीएम डाण् अरुण कुमार ¨सहए सीओ लक्ष्मीकांत गौतमए सीओ लाइन हौसला प्रसादए प्रभारी निरीक्षक एके सिह समेत पीएसी व पुलिस बल मौजूद रहा।
जय श्रीराम के लगे गगनभेदी नारे
विसर्जन यात्रा में जय श्रीराम के नारों संग राधा.कृष्ण के गीत गाए गए। वहींए बार.बार मां आदिशक्ति के जयकारों की गूंज युवाओं से लेकर महिलाओं तक के बीच से सुनाई पड़ती रही। बीच.बीच में युवाओं की टोलियों ने नृत्य कर समां बांधा। विसर्जन यात्रा के साथ नौ देवियों के स्वरूप अलग.अलग दिखे। इन पर सवार लोगों ने भक्तों को प्रसाद वितरित किया। महागौरी से सुहाग का प्रसाद पाने के लिए महिलाओं में होड़ लगी रही।
यात्रा में दिखा आपसी सद्भाव
विसर्जन यात्रा में आपसी प्रेम व सछ्वाव भी दिखाई पड़ा। सभी धर्मों से जुड़े विशिष्ट लोगों ने विसर्जन यात्रा में शामिल भक्तों का स्वागत किया। अबीर.गुलाल लगाया। इस दौरान भक्त भी जोशीले नजर आए। जगह.जगह लोगों ने भक्तों को शरबत पिलाया। हलुआ बांटकर चाय आदि पिलाई। इससे विसर्जन यात्रा में शामिल भक्तों को राहत महसूस हुई।
प्रमुख जगहों पर मुस्तैद रही पुलिस
पुलिस अधीक्षक के निर्देशन में विसर्जन यात्रा को सकुशल संपन्न कराने के लिए पहले से ही सुरक्षा का चक्रव्यूह तैयार कर लिया गया था। चौराहे.चौराहे पुलिस मुस्तैद रही तो पीएसी के जवान यात्रा के साथ बीच.बीच में व्यवस्था संभाले रहे।, तिर्वा क्रासिंग से मडीं समित,  के बीच भीड़भाड़ व संकरी गलियों में छतों से लेकर बाहर तक पुलिस ने जाल बिछाया। लोगों को संभालने में खासी मशक्कत करनी पड़ी। लोगों ने पुलिस के बेहतर इंतजामों की बाद में जमकर सराहना भी की।

No comments:

Post a Comment