Sunday, October 8, 2017

कन्नौज में अवैध खनन जारी अफसर अनजान

कन्नौज विमलेश कुशवाहा

कन्नौज रू जिले की खननए आबकारी व मद्य निषेध राज्यमंत्री अर्चना पांडेय समेत प्रशासन
कन्नौज रू जिले की खननए आबकारी व मद्य निषेध राज्यमंत्री अर्चना पांडेय समेत प्रशासन अवैध खनन रोकने के तमाम प्रयास कर लेंए लेकिन यह रुकने का नाम नहीं ले रहा है। खनन माफिया निजी फायदे के लिए अब रात के अंधेरे में गंगाए काली समेत अन्य नदियों का सीना चीर रहे हैं। पूरा खेल रात 12 से तड़के ढाई बजे तक होता है। सूरज निकलने तक बालू व मिट्टी अलग जगहों पर डंप कर ली जाती है। अफसर इस मामले में जानकर अनजान बने हैं। मिलीभगत से हर दिन लाखों रुपये के वारे.न्यारे हो रहे हैं जबकि जिले में अभी तक कोई भी टेंडर बालू खनन के लिए नहीं दिया गया है।
जिले में गंगा नदी स्थित दुर्जनापुर घाटए पीर बाबा की मजार के समीपए गुमटियाए राजघाटए कासिमपुर समेत कई जगहों से चोरी.छिपे बालू का अवैध खनन चल रहा है। गुरसहायगंजए सौरिखए छिबरामऊ समेत अन्य इलाकों में काली नदी से बालू व मिट्टी का खनन अवैध ढंग से किया जा रहा है। यह बालू औरैयाए इटावाए कानपुर देहातए रसूलाबादए हरदोई समेत कई जिलों में ट्रकों से भेज दिया जाता है। रात में बालू लदे वाहन धड़ल्ले से फर्राटा भरते हैं। इनमें तमाम वाहन सर्किट हाउस जैसे वीवीआईपी रोड व पुलिस लाइन के सामने से गुजरते हैं पर किसी की निगाह इन पर नहीं पड़ती है। इससे अफसर से लेकर स्थानीय पुलिस तक कठघरे में है।
पुलिस को कई लोगों के शाम होने की आशंका
प्रभारी निरीक्षक एके ¨सह ने गश्त के दौरान जिला एटा के बागवाला.दुहाई निवासी अरुण यादवए कन्नौज सदर कोतवाली क्षेत्र के सहिलापुर निवासी लालू उर्फ आशीषए मोहल्ला अजय पाल निवासी मोहम्मद शोएबए मोहल्ला शेखाना निवासी मोहम्मद फैय्याज व मोहल्ला सरायमीरा निवासी मोहम्मद नदीम को पकड़ा था। उनके पास से डीएम व खनन अधिकारी की नकली मोहर बरामद हुई थी। पुलिस की कड़ी पूछताछ में कई नाम सामने आए है। पुलिस इनको पकड़ने के लिए जाल बिछा रही है। इससे उन्हें शीघ्र पकड़ा जा सके। प्रभारी निरीक्षक ने कहा कि वह जल्द ही आरोपियों को हिरासत में ले लेंगे।
गाड़ी की लाइट बंद कर करते काम
रात के अंधेरे में सबकी निगाह बचाने के लिए खनन माफिया जेसीबी व ट्रैक्टर की लाइट बंद करवा देते हैं। इससे पुल या सड़क से गुजरने वाले लोगों को अवैध खनन की जानकारी नहीं हो पाती है। काम होने के बाद वह अपने क्षेत्रों में आकर बालू के दाम तय करते हैं।
अफसर बोले
जिले में कई जगह अवैध खनन की जानकारी हुई है। इसको रोकने के लिए संबंधित अफसरों को कड़े निर्देश दिए हैं। सूचना मिलने पर खनन माफियाओं पर कार्रवाई की जा रही है। जिले में अवैध खनन नहीं होने दिया जाएगा। दोषियों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
.जगदीश प्रसादए जिलाधिकारी।

No comments:

Post a Comment