Saturday, November 18, 2017

कन्नौज में मतदाताओं की खातिरदारीके लिए 25 मॉडल बूथ तैयार

कन्नौज ब्यूरो पवन कुशवाहा के साथ आलोक प्रजापति
कन्नौज । निकाय चुनाव में भी मॉडल बूथ बनाने की तैयारी है। आठ निकाय क्षेत्रों में 25 मॉडल बूथ बनाए जाएंगेए जिनमें मतदाताओं को हर तरह की सुविधाएं दी जाएंगी। सड़कए पानीए बिजलीए शौचालयए रैंप समेत बैठने के लिए सोफा व कुर्सियां भी होंगी। धूप से बचाने के लिए टेंट लगाया जाएगा। बुजुर्गए गर्भवती महिलाओं व दिव्यांगों के बैठने को अलग से कक्ष बनेगा। फूलए गुब्बारे व झालरों से बूथों की सजावट होगी। मनोरंजन के लिए एलईडीए इंटरनेट व वाई.फाई भी रहेगा। बूथों पर अतिथियों को चायए नाश्ता व भोजन भी कराया जाएगा। सुरक्षा के लिहाज से अग्निशमन यंत्र व एंबुलेंस की सुविधा भी रहेगी।
बूथ चिह्नित करने का काम तेज
निकाय चुनाव में पहली बार मॉडल बूथ बनाए जाएंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी रिटर्निंग अफसरों को अपने.अपने निकाय क्षेत्रों में मॉडल बूथ चिह्नित करने को पत्र लिखा है। नगर पालिका कन्नौजए छिबरामऊ व तिर्वा में पांच.पांच जबकि नगर पंचायत तालग्रामए सौरिखए सिकंदरपुरए समधन व तिर्वागंज में दो.दो मॉडल बूथ बनने हैं। दो दिन में बूथों के नाम समेत सूची मांगी है। इनमें स्वागत द्वार भी बनाया जाएगा।
सोलर लाइट से होगी रोशनी
अधिकांश परिषदीय विद्यालयों को बूथ बनाया गया है। हालांकि सभी जगह बिजलीए पानीए शौचालयए रैंप के इंतजाम हैं। फिर भी बूथों पर वाय¨रग व मरम्मत कराई जा रही है। इसके अलावा सोलर लाइट के इंतजाम किए जाएंगे। यह किसी भी तरह की बिजली फाल्ट होने पर मददगार होंगे। जेनरेटर की भी व्यवस्था रहेगी। बूथों पर सफाई की जा रही है। दीवारों पर बूथ संख्या व अफसरों के नाम दर्ज कराए जा रहे हैं।
..........
निकाय चुनाव में भी मॉडल बूथ बनाने का आदेश मिला है। नगर पालिका कन्नौज में मॉडल बूथ बनाने हैं। यहां मतदाताओं को हर तरह की सुविधाएं दी जाएंगी।
.शालिनी प्रभाकर, उप जिलाधिकारी सदर
मॉडल बूथ बनाने का फरमान आया है। इसकी तैयारी भी शुरू हो गई है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी आरओ को आदेश जारी कर दिए हैं।
.विनीत कटियार,सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी पंचायत

No comments:

Post a Comment