Wednesday, November 15, 2017

अब यूपी में वाहन चेकिंग के दौरान कागजों को चेक नही कर सकेंगे होमगार्ड

उत्तर प्रदेश में होमगार्ड के जवान अब वाहनों की चेकिंग के दौरान कागजों की जांच नहीं कर पाएंगे। इसकी जानकारी खुद राज्य के डीजी होमगार्ड सूर्य कुमार शुक्ला ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान दी है।  पत्रकारों से बात करते हुए डीजी ने कहा कि होमगार्डों को वाहन चेकिंग के दौरान जांच का अधिकार नहीं है और अगर भविष्य में इस आदेश के उल्लंघन की शिकायत मिलती है तो ऐसा करने वाले जवानों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी।
डीजी ने कहा कि कि, लगातार आ रही शिकायतों के बाद सभी जवानों और अधिकारियों को इस बारे में निर्देश जारी कर दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि इस आदेश का उल्लंघन करने पर दोषी जवान को एक माह तक के लिए सस्पेंड किया जा सकता है। डीजी ने यह भी बताया कि अब तक अनुशासन का उल्लंघन करने वाले 83 जवानों पर कार्रवाई की जा चुकी है।
1200 जवानों को दी जा रही है ट्रेनिंग
डीजी ने बताया कि जवानों को बेहतर तौर-तरीके सिखाने के लिए 1200 होमगार्ड जवानों को ट्रेनिंग दी जा रही है। 15 दिन तक चलने वाली इस ट्रेनिंग में जवानों को पहनावे और दैनिक कामकाज की तमाम चीजों के बारे में सिखाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि भविष्य में जवानों को ड्रिल और हथियार चलाने की ट्रेनिंग भी देने का प्रस्ताव है।

No comments:

Post a Comment