Sunday, November 26, 2017

जम्मू कश्मीर में सर्दी का कहर जारी

जम्मू कश्मीर में लद्दाख क्षेत्र सहित कश्मीर संभाग में बादल छाये रहने के चलते पारे में कई डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गयी जबकि एक दिन पहले ही यहां दशक का सबसे कम तापमान दर्ज किया गया था।
मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने यहां बताया कि बादल छाये रहने के कारण समूची कश्मीर घाटी और लद्दाख क्षेत्र में रात के तापमान में कई डिग्री की वृद्धि दर्ज की गयी।
जम्मू क्षेत्र में रात के तापमान में उल्लेखनीय सुधार दिखा जबकि मौसम विभाग के अधिकारियों ने अगले 24 घंटे में ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया।अधिकारी ने कहा कि घाटी में अधिकतर स्थानों पर पारा जमाव बिंदू से ऊपर बना रहा जिससे यहां के निवासियों को ठंड से थोड़ी राहत मिलीपर्यटन के लिये मशहूर रिजॉर्ट गुलमर्ग एवं पहलगाम में तापमान शून्य से नीचे रहा।
अधिकारी ने बताया कि स्कीइंग के लिये मशहूर गुलमर्ग में तापमान शून्य से 2.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया जबकि पहलगाम में यह शून्य से 0.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।अधिकारी ने बताया कि जम्मू कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में न्यूनतम तापमान 1.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बीती रात यहां तापमान शून्य से 3.1 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया था जो नवंबर के महीने में बीते 10 साल में सबसे कम तापमान था। चार दिन के बाद पहली बार श्रीनगर में तापमान शून्य से ऊपर बना रहा। जम्मू में न्यूनतम तापमान 8.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।दक्षिण कश्मीर के काजीगुंड और कोकेरनाग में न्यूनतम तापमान क्रमश: 0.2 डिग्री सेल्सियस और 1.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

No comments:

Post a Comment