Saturday, November 18, 2017

चुनाव में सड़क से लेकर गलियों तक व्यवस्था चाक चौबंद

कन्नौज ब्यूरो पवन कुशवाहा के साथ आलोक प्रजापति

कन्नौज । निकाय चुनाव के दौरान रेड व यलो कार्ड व्यक्ति की हकीकत बताएगा। इसके लिए थानेवार सूची बनाई गई है। इसमें मदद व गड़बड़ी करने वालों के नाम शामिल हैं। मददगार को पुलिस मित्र की श्रेणी में रख निगरानी कराई जाएगी जबकि बवाल करनेए खतरे की आशंका वालों को रेड कार्ड दिए जा रहे हैं। कुछ लोगों को यलो कार्ड भी दिए जाएंगे। इसके साथ जिला पुलिस ने शरारती तत्वों की 24 घंटे निगरानी करने की तैयारी की है। निकाय चुनाव में सड़क से लेकर गलियों तक चैकसी बरती जाएगी।
एसपी ने खींचा खाकाए खुद मानीट
एसपी हरीश चंदर ने जिले में वर्ष 2012 के निकाय चुनाव के हिसाब से दोबारा सभी इलाकों की मानीट¨रग कराई है। निचले स्तर तक मातहतों के कामकाज की वह खुद मानीट¨रग कर रहे हैं। इसी में रेड व ग्रीन कार्ड की व्यवस्था की गई है। रेड कार्ड पाने वालों में ऐसे लोग शामिल किए गए हैंए जो अपराध में लिप्त हैं। अक्सर मारपीट झगड़े के साथ निकाय चुनाव के दौरान पहले कभी भूमिका संदिग्ध रही है। वहींए ग्रीन कार्ड के अंतर्गत क्षेत्र के विशिष्ट लोगों के साथ पुलिस की हमेशा मदद करने वालों के नाम हैं। इनको कार्ड देने का काम भी शुरू हो गया है।
एक हजार को किया गया चिह्नित
अभी तक जिले के कन्नौज सदर, तिर्वा,गुरसहायगंज, छिबरामऊ,तालग्राम, सौरिख थाना क्षेत्रों के अंतर्गत आने वाले निकाय क्षेत्रों में एक हजार लोगों को चिह्नित किया गया है। इनमें 500 को रेड कार्ड थमाए जा रहे हैं जबकि 500 को यलो कार्ड दिए जाएंगे। रेड कार्ड पाने वालों की गिनती ज्यादा गड़बड़ी की आशंका वालों में होगी जबकि यलो कार्ड इससे कम स्तर वाले पाएंगे। इसके साथ पुलिस मित्र के तौर पर भी लोग चिह्नित किए जा रहे हैं। इनके साथ विशेष पुलिस अधिकारी का दर्जा पाने वालों को लगाया जाएगा। यह लोग अंदरूनी तौर पर टोह लेंगे। एक.एक पहलू पर नजर रखेंगे। थोड़ी गड़बड़ी पर फौरन पुलिस के उच्चाधिकारियों तक जानकारी पहुंचाएंगे।
इनका कहना है

पिछले निकाय चुनाव के दौरान कुछ गड़बड़ी हुई थीं। इसी के मद्देनजर रेड व यलो कार्ड व्यवस्था बनाई गई है। साथ में पुलिस मित्रों को मददगार के रूप में तैनात किया जाएगा।इससे गड़बड़ी करने वाले आसानी से नजर में आ जाएंगे। समय रहते उन पर शिकंजा कसने से माहौल बिगड़ने से रोका जा सकेगा।
.हरीश चंदर पुलिस अधीक्षक कन्नौज।

No comments:

Post a Comment