Friday, December 22, 2017

युवा समाज और देश की महत्वपूर्ण शक्ति है लेकिन-शैलेन्द्र अग्निहोत्री

कन्नौज ब्यूरो पवन कुशवाहा के साथ आलोक प्रजापति
कन्नौज संवाददाता । स्थानीय पण्डित सुन्दरलाल मेमोरियल महाविद्यालय में 45वीं दो दिवसीय वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिताओं का शुभारम्भ हुआ। इस अवसर पर मुख्य अतिथि बतौर नव निर्वाचित नगर पालिका परिषद के अध्यक्ष शैलेन्द्र अग्निहोत्री मौजूद रहे, वहीं उद्धघाटन सत्र की अध्यक्षता महाविद्यालय की प्राचार्या शषिप्रभा अग्निहोत्री ने की। प्रतियोगिताओं का संयोजन खेलकूद प्रभारी डा. अजय सिंह ने किया।
गुरूवार को पीएसएमपीजी कालेज में आयोजित प्रतियोगिताओं के प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए नगर पालिका परिषद के अध्यक्ष शैलेन्द्र अग्निहोत्री ने कहा कि युवाओं की रुचि मोबाईल, टीवी और इण्टरनेट संसाधनों के प्रति अधिक रहती है, जो चिन्ता का विषय है। सच तो यह है उन्होने छात्र-छात्राओं का आवाह्न करते हुए कहा कि आप सब समाजसेवा, सामाजिक स्वच्छता और वृ़क्षारोपण के प्रति अधिक से अधिक योगदान दें। जातिवादी, धर्मवादी और व्यक्तिवादी ना बनकर राष्ट्रवादी बनें।
महाविद्यालय की प्राचार्या ने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि  युवा समाज व देष  की महत्वपूर्ण शक्ति है, इसलिए युवाओं का संवेदनषील व जागरुक होना परम आवष्यक है, इसके लिए पुस्तकीय ज्ञान के अलावा व्यवहारिक ज्ञान का होना भी उतना ही जरुरी है, जितना अन्य। उन्होने कहा कि वास्तविक रुप से छात्र जीवन की उपलब्धियां संपूर्ण जीवन को संबल प्रदान करतीं हैं। आप किसी भी प्रतियोगिता में भाग लें किन्तु निष्पक्ष व निष्ठापूर्वक भाव से लें। यह आवष्यक नही है कि आप प्रत्येक प्रतियोगिता में जीत ही जाएं, हार से भी अगली प्रतियोगिता के प्रति संकल्प व्यक्त होता है, साथ ही समाजिक व राष्ट्रीय एकता-अखण्डता की मनोवृत्ति की उत्पत्ति होती है।
द्विवसीय खेलकूद प्रतियोगिताओं के प्रथम दिवस पर सबसे पहली प्रतियोगिता 100 मीटर दौड़ आयोजित हुई। 100 मीटर की दौड़ में सफल प्रतिभागियों को मुख्य अतिथि शैलेन्द्र अग्निहोत्री ने पुरस्कार देकर सम्मानित किया। 100 मीटर की दौड़ में छात्र वारिस अली ने प्रथम व अभय दुबे ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। वहीं छात्राओं में कु. बेबी ने प्रथम और कामिनी  यादव ने द्वितीय तथा सुधा देवी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। 200 मीटर की दौड़ में छात्र वारिस अली ने प्रथम व कासिम शाह ने द्वितीय और उमेष यादव ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। शाटपुट थ्रो प्रतियोगिता में अरुण कुमार प्रथम रहे, तो वही सचिन कुमार ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। प्रवीन पाल तृतीय स्थान पर रहे। छात्रा वर्ग मं रामा यादव प्रथम, कामिनी यादव द्वितीय और रुचि यादव ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।
डिस्कस थ्रो छात्रा वर्ग में रामा यादव ने प्रथम, कामिनी यादव ने तृतीय और अर्चना कठेरिया ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। वही इसी प्रतियोगिता में छात्र वर्ग में अरुण कुमार ने प्रथम, जानू ने द्वितीय और अविनाष सविता ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। 800 मीटर की दौड़ में राहुल कुमार प्रथम रहे, मोहम्मद जीषान द्वितीय और गोविन्द कुमार तृतीय स्थान पर रहे।

No comments:

Post a Comment