Thursday, January 25, 2018

उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस पर शाहजहांपुर को मिली करोड़ों की सौगात

उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस के अवसर पर बुधवार को शाहजहांपुर में खिरनीबाग स्थित राजकीय इंटर कालेज क्रीड़ा स्थल पर भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रभारी मंत्री एवं कैबिनेट मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी ने किया। इस अवसर पर नगर विकास मंत्री सुरेश कुमार खन्ना, केन्द्रीय राज्य मंत्री श्रीमती कृष्णाराज, पूर्व केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री भारत सरकार चिन्मयानन्द, जिला पंचायत अध्यक्ष अजय प्रताप सिंह यादव, विधायकगण, अनेक गणमान्य व्यक्ति तथा जनपद के जिलाधिकारी सहित वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।उक्त अवसर पर प्रभारी मंत्री ने कहा कि शाहजहांपुर अमर शहीदों की लिये जाना जाता है तथा मुख्यमंत्री जी का विशेष ध्यान भी इस जिले की ओर है। शाहजहांपुर गन्ना तथा गेहू पैदावार के मामले में भी प्रदेश में पहला स्थान पर माना जाता है। यहा के किसानो और जनता के लिए करोड़ो रूपये की योजनाये स्वीकृत की गई है। उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस प्रदेश में पहली बार मनाया जा रहा है। जिसका इतिहास बहुत ही पुराना है। उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस 24 जनवरी 1950 को रखा गया था।उसी दिन को मानते हुए मा0 मुख्यमंत्री जी ने 24 जनवरी 2018 को उत्तर प्रदेश दिवस मनाये जाने का निर्णय लिया जो की हमारे लिए बहुत ही गौरव की बात है। आज का दिन बहुत ही खुशी का दिन है जिसे हम सभी लोग त्यौहार की तरह मना रहे हैं।उक्त अवसर पर नगर विकास मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने कहा कि आज पुरे प्रदेश में उत्तर प्रदेश दिवस मनाया जा रहा है। जिसमें शासन द्वारा संचालित योजनाओं से लाभार्थियों को लाभान्वित किया गया। उन्होंने कहा कि 17 करोड़ रुपये की पेयजल योजना को स्वीकृत किया गया है। जिसका कार्य जल्द ही जनपद में शुरू हो जायेगा। इसके अलावा निम्न परियोजनाअें को जनपद में लाने के लिए हम पूर्ण प्रयास कर रहे हैं। जिससे हमारे जनपद का विकास हो सकेगा।
राज्य मंत्री भारत सरकार श्रीमती कृष्णाराज ने कहा कि 24 जनवरी 2018 को उत्तर प्रदेश दिवस को घोषित किया है यह बहुत ही सराहनीय है। उन्हांने कहा कि मा0 मुख्यमंत्री जी की सोच है कि जितनी भी योजनाएं प्रदेश में लागू हों वह योजनाओं धरातल पर अवश्य दिखाई दें।उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री जी की यह भी मंशा है कि पात्र व्यक्तियों को आवास एवं राशन के साथ-साथ नौजवानों के हाथों को कार्य दिया जाये।
उक्त अवसर पर प्रभारी मंत्री एवं कैबिनेट लक्ष्मी नारायण चौधरी ने 200 परियोजनाओं का लोकार्पणध्शिलान्यास किया तथा लगभग 250 महिलाओं को विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत लाभान्वित किया गया। लोकार्पण/शिलान्यास की जाने वाली परियोजनाओं में मुख्यता अनावासीय पुवायॉ सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र खुटार, कार्यालय मुख्य चिकित्सा अधिकारी भवन शाहजहाँपुर, प्लास्टिक सर्जरी एवं वर्नयूनिट शाहजहाँपुर, पचास शैय्या मैटरनिटी विंग पुवायॉ, जिला अस्पताल में सिटी स्कैन, 33 के0वी0ए0 का विद्युत केन्द्र अजीजपुर, तीन नलकूप हंसपुर, रसूलपुर, जठिया, जौराभुर, छात्रावास पुवायॉ, दस राजकीय माध्यमिक विद्यालय, 100 ऑगनबाड़ी केन्द्र तथा जनपद के नगर निकायों में 70 कार्य का शिलान्यास किया गया। जिन पर अनुमानित व्यय लगभग 60 करोड़ रुपये होंगे। उक्त अवसर पर मंत्रीगण एवं विधायकगण द्वारा ओ0डी0एफ0 गांव के 10 प्रधानों को सम्मानित किया गया, 5 लोगों को शौचालय स्वीकृत पत्र, राष्ट्रीय पारिवारिक योजना में 5 लाभार्थियों को 30.30 हजार के चेक दिये गये, अत्याचार आर्थिक सहायता योजना में 2 लाभार्थियों को 75 हजार एवं एक लाख पचास हजार का चेक, सौभाग्य योजना के अन्तर्गत 5 लाभार्थियों कनेक्शन, स्वरोजगार योजना के अन्तर्गत 5 लाभार्थियों को ऋण स्वीकृत पत्र, स्वच्छता ग्राहियों को 12 प्रशस्तिपत्र, पात्र ग्रहस्ती सूची के 5 लाभार्थियों को राशन कार्ड, दिव्यांग शादी योजना के अन्तर्गत 4 लोगों को प्रमाण.पत्र आदि दिये गये।
उक्त अवसर पर लीड कान्वेन्ट के बच्चों ने स्वागत गीत गाकर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। उक्त अवसर पर विभागों द्वारा अनेक स्टाल के माध्यम से अपने.अपने विभाग की योजनाओं की जानकारी देते हुए लाभान्वित भी किया गया तथा जिला सूचना कार्यालय द्वारा सरकार के 100 दिन पूर्ण होने पर चित्र प्रदर्शनी का आयोजन एवं एल0ई0डी0 वीडियो वैन के माध्यम से सरकार की उपलब्धियों का प्रचार.प्रसार भी किया गया।

अमित कुमार शर्मा 

No comments:

Post a Comment