Friday, March 23, 2018

6 राज्यों में राज्यसभा का संग्राम आज

राज्यसभा की तस्वीर आज से बदलने वाली है. शुक्रवार को संसद के उच्च सदन को 16 राज्यों से कुल 58 नए सदस्य मिलेंगे. इनमें से कई सदस्य पहले ही निर्विरोध चुने जा चुके हैं. शुक्रवार को यूपी की 10, बिहार की 6, महाराष्ट्र की 6, पश्चिम बंगाल की 5, मध्य प्रदेश की 5, गुजरात की 4, कर्नाटक की 4, आंध्र प्रदेश की 3, ओडिशा की 3, तेलंगाना की 3, झारखंड की 2, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, हिमाचल, हरियाणा और केरल की एक-एक राज्यसभा सीट के लिए चुनाव होंगे और आज ही नतीजों का ऐलान किया जाएगा. इनमें से सबसे बड़ी जंग यूपी की 10वीं सीट को लेकर है. वोटिंग सुबह 9 से शाम 4 बजे के बीच होगी.
यूपी की 10 सीटों पर बीजेपी के लिए जीत की अच्छी उम्मीद है. यूपी में किसी भी उम्मीदवार को जीत के लिए 37 विधायकों के समर्थन की जरूरत होगी. विधानसभा की 403 सीटों में से बीजेपी के पास इस वक्त 311 सीटें हैं. ऐसे में बीजेपी का 8 सीटों पर जीतना लगभग तय लग रहा है. समाजवादी पार्टी के पास 47 सीटें हैं ऐसे में उन्हें एक सदस्य को राज्यसभा भेजने का मौका मिलेगा. लेकिन, सबसे ज्यादा जंग 10वीं सीट के लिए है. जिसपर कांग्रेस, बीजेपी और बीएसपी के बीच मुकाबला होगा. सपा बीएसपी को 10वीं सीट के लिए समर्थन दे रही है. बीएसपी ने इस सीट पर भीमराव अंबेडकर को उम्मीदवार बनाया है.
बहरहाल, 324 विधायकों के संख्याबल के आधार पर 8 सीटें आराम से जीत सकने वाली बीजेपी ने 10 सीटों के लिए 9 प्रत्याशी उतारे हैं, जो विपक्ष के लिए चिंता का सबब है. क्योंकि, अगर ‘क्रॉस वोटिंग‘हुई, तो विपक्ष के लिए मुसीबत होगी.

No comments:

Post a Comment