Sunday, March 18, 2018

राजस्थान में बेरोजगारों के लिए खुशखबरी

सहकारिता मंत्री अजय सिंह किलक ने बताया कि अप्रेल में अभ्‍यर्थियों से आवेदन पत्र आमंत्रित किए जाएंगे। जुलाई माह तक भर्ती प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। उन्होंने बताया कि अपेक्‍स बैंक में सीनियर मैनेजर के 6, मैनेजर के 12, बैंकिंग सहायक के 25 सहित कुल 43 पदों पर, जिला केन्‍द्रीय सहकारी बैंकों में मैनेजर के 92, कम्‍प्‍यूटर प्रोग्रामर के 7, बैंकिंग सहायक के 437 पदों सहित कुल 536 पदों पर l
तथा प्राथमिक सहकारी भूमि विकास बैंकों में मैनेजर के 57, बैंकिंग सहायक के 92 पदों सहित कुल 149 पदों पर भर्ती की जाएगी। सहकारिता सचिव अभय कुमार ने बताया कि भर्तियों के लिए आवेदन ऑनलाइन मांगे जाएंगे। भर्ती आईबीपीएस के माध्‍यम से करवाई जाएगी। उन्‍होंने बताया कि जिला सहकारी उपभोक्‍ता भण्‍डार, कॉनफैड, राजफैड आदि संस्‍थाओं में भर्ती के लिए भी आवेदन मांगे जाएंगे।राजस्थान के बेरोज़गार युवाओं के लिए एक अच्छी खबर है। इस बार सरकार ने सभी युवाओं के सपने साकार करने की ठान ही ली है। राजस्थान सरकार बेरोज़गार युवाओं को ऱोजागर देने के लिए नए-नए अवसर दे रही है। हाल ही में सीएम ने 15 हजार से अधिक पुलिस भर्ती के पदों के लिए घोषणा की थी। जिनमें से 5500 पदों पर भर्ती परीक्षा अभी चल रही है और बाकि पदों पर भी इस वर्ष ही भर्ती निकाल दी जाएगी और बाकि के पदों पर भी पुलिस और गृह विभाग से मंजूरी मिल चुकी है।15 हजार से ज्यादा पदों के लिए मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने दिसंबर तक का वक़्त दिया था, लेकिन सूत्रों के मुताबिक़ गृह विभाग ने दिसंबर से पहले ही इन पदों पर भर्ती और नौकरी देने का निर्णय को लेकर बैठक हुई। साथ ही पुलिस प्रशासन ने भी इस घोषणा पर फुर्ती दिखाते हुए, इन भर्तियों का प्रस्ताव गृह विभाग में भेज दिया है। गृह विभाग ने इस प्रस्ताव को मंजूर कर आगे वित्त विभाग में भेज दिया है।वित्त विभाग भी जल्द ही मंजूरी देकर इस प्रक्रिया को आगे बढ़ावा देता है तो जल्द ही भर्तियों से युवाओं का लंबा इंतज़ार ख़त्म होगा और राजस्थान पुलिस को भी नए साल 15 हज़ार से अधिक नए सिपाही मिल जाएंगे। इन भर्तियों की घोषणा लगभग 10 दिन पहले ही हुई थी और सात दिन के अंदर पुलिस भर्ती के इस प्रस्ताव को पुलिस प्रशासन, गृह विभाग से मंजूरी मिल गई है। अगर यहीं रफ़्तार वित्त विभाग और भर्ती से जुड़े अन्य विभागों की भी रहीं तो वो दिन दूर नहीं जिस दिन बेरोज़गार युवा अपने सपनों को हक़ीक़त में बदलेंगे।सीएम राजे ने राजस्थान पुलिस कांस्टेबल के 6879 पदों के लिए विधानसभा में घोषणा की थी। 6 मार्च 2018 को मुख्यमंत्री ने वित्त विधेयक के जबाव देते वक़्त पुलिस में 8400 के लगभग पदों पर और भर्तियों की घोषणा कर दी। ऐसे विधानसभा सत्र 2018-19 में दोनों बार की घोषणाओं में युवाओं की राजस्थान पुलिस में लगभग 15 हज़ार 290 पदों पर भर्ती निश्चित है।
पूर्व घोषणाओं की 5 हज़ार 500 पदों पर भर्तीयां अभी चल रही है। जो 60 दिनों तक चलेगी। 60 दिनों तक चल रही ये भर्ती परीक्षा में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के आदेश अनुसार विधानसभा चुनाव से पहले ही यह प्रक्रिया पूरी की जाएगी। पुलिस के अन्य पदों के लिए भर्ती में पुलिस विभाग और गृह विभाग से मंजूरी के बाद अब फाइल वित्त विभाग की मंजूरी के लिए गई है यहां से ये भर्ती मंजूरी पत्र पुलिस मुख्यालय में वापिस भेजा जाएगा। जहां से भर्तियों के लिए आगे की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

No comments:

Post a Comment