Sunday, March 11, 2018

राजस्थान में आईपीएस अधिकारियों के तबादलों की सूची तैयार

केपी सोनी
जयपुर।विधानसभा चुनाव के नजदीक आने के साथ ही आईपीएस के तबादलों की सुगबुगाहट भी शुरू हो गई है।माना जा रहा है कि जल्द ही महकमे में भारी फेरबदल होगा। पुलिस महकमे में सभी रेंज आईजीपी और जयपुर जोधपुर कमिश्नर सहित 30 से ज्यादा पुलिस अधीक्षक बदले जाएंगे।ऐसा इसलिए भी कि चुनाव आयोग के निर्देश भी है कि उन अफसरों को चुनाव से पहले बदले जाना जरूरी है जिनको एक ही पद पर 3 साल से ज्यादा हो गया है। जोधपुर कमिश्नर अशोक राठौड़ उदयपुर रेंज आईजी आनंद श्रीवास्तव को पौने  4 साल हो गए हैं। उदयपुर एसपी राजेंद्र प्रसाद गोयल को  भी पौने 3 साल हो गए हैं।इसी तरह से जयपुर कमिश्नरेट में भी पुलिस कमिश्नर संजय अग्रवाल सहित 3 डीसीपी को 2 साल से ज्यादा समय गया है।जयपुर कमिश्नर व जयपुर रेंज आईजीपी का एडीजीपी के पद पर  प्रमोशन हो चुका है।कई एैसे अफसर है जो 2 साल से ज्यादा नॉन फील्ड लगे हुए हैं,माना जा रहा है कि इनको फील्ड में अथवा रेंज में लगाया जा सकता है। आईजीपी बीजू जॉर्ज जोसफ,संजीव कुमार
नार्जारी,स्मिताश्रीवास्तव अमृत कलश,व सचिन मित्तल काफी समय से नॉन फील्ड लगे हुए हैं ।उदयपुर रेंज आईजी आंनद श्रीवास्तव और एसीबी में आईजीपी वीके सिंह जयपुर पुलिस कमिश्नर की दौड़ में सबसे आगे हैंबीकानेर को छोड़ सब आईजीपी को दो साल से ज्यादा उदयपुर रेंज
आईपीएस आनन्द श्रीवास्तव 18अगस्त 2014 से उदयपुर रेंज आईजीपी के पद पर लगे हुए है।जयपुर कमिश्नरेटआईपीएस संजय अग्रवाल जयपुर कमिश्नरेट के पद पर 5 फरवरी 2016 से लगे हुए हैं इन को 2 साल पूरे हो गए हैं साथ ही  एडीजीपी बन चुके हैं।
कोटा रेंज
विशाल बंसल कोटा रेंज आईजी के पद पर 20 जून 2015 से लगए हुए हैं,यानी कि पौने 3 साल से वे इसी पद पर हैं।
जयपुर रेंज
वर्ष 1992 बैच के आईपीएस हेमंत प्रियदर्शी 4 फरवरी 2016 से जयपुर रेंज आईजी के पद पर लगे हुए हैं यानी कि इनको इस पद पर 2 साल से ज्यादा हो गए।हाल ही में आईजीह से एडीजीपी के पद पर भी यह पदोन्नत हो चुके हैं।
भरतपुर रेंज
भरतपुर रेंज आईजीपी के पद पर 10फरवरी 2016  आलोक वशिष्ठ लगे हुए हैं। इनको 2 साल पूरे हो गए हैं रेंज में ही एक एसपी से काफी समय से विवाद चल रहा है दोनों ही सीएमओ में अपनी बात रख चुके हैं। *
जोधपुर कमिश्नरेट
अशोक राठौड़ जोधपुर पुलिस कमिश्नर के पद पर 18 अगस्त 2014 से लगे हुए है,इनको पौने 4 साल हो गए हैं।
जोधपुर रेंज
हवा सिंह घुमारिया रेंज आईजीपी के पद पर 24अगस्त 2016 से लगे हुए हैं।हाल ही में जोधपुर ग्रामीण में सामराऊ में हुए उपद्रव में पुलिस की मौजूदगी में  लोगों के घर जला दिए गए थे।
बीकानेर रेंज
आईजीपी विपिन कुमार पांडे आईजीपी के पद पर जुलाई 2016 से लगे हुए हैं। इस पद पर इन्हे करीब पौने दो साल हो गए हैं।
धौलपुर
धौलपुरमें अपराधों  पर लगाम लगाने वाले एसपी को साढे तीन साल से ज्यादा हो गया। धौलपुर पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह 5 मार्च 2014 को आरपीएस से आईपीएस के पद पर पदोन्नत हुए। इसके बाद 29 अक्टूबर 2014 से वे धौलपुर पुलिस अधीक्षक के पद पर लगे हुए हैं ।इस पद पर उन्हे 3 साल से ज्यादा समय हो गया है ।सिंह ने धौलपुर एसपी रहते हुए इलाके में काफी हद तक क्राइम कंट्रोल किया है।
चूरू
चूरू पुलिस अधीक्षक के पद पर राहूल बारहठ 22 जून 2015 से लगे हुए हैं।इस पद पर इनको पौने तीन साल से ज्यादा हो गए।आनंदपाल एनकाउंटर में राहुल बारहठ की महत्वपूर्ण भूमिका रही है।
जयपुर
जयपुर कमिश्नरेट में डीसीपी ईस्ट कुंवर राष्ट्रदीप 2014 से लगे हुए हैं यानी कि इन को साढे तीन साल हो गए।इसी तरह से जयपुर कमिश्नरेट में डीसीपी वेस्ट के पद पर अशोक गुप्ता 15 जुलाई 2016 से लगे हुए हैं।
इनको पौने दो साल ज्यादा हो गए है डीसीपी क्राइम विकास पाठक 8 फरवरी 2016 से लगे हुए हैं।इस पद पर इन्हे 2 साल से ज्यादा हो गए हैं।
जयपुर ग्रामीण में पुलिस अधीक्षक रामेश्वर रामेश्वर 4 नवंबर 2015 से लगे हुए हैं इस पद पर इनको सवा 2 साल से ज्यादा हो गए हैं ।रामेश्वर सिंह RPS से आईपीएस के पद पर 15 सितंबर 2015 को पदोन्नत हुए थे ।
इसी तरह से उदयपुर पुलिस अधीक्षक के पद पर राजेंद्र प्रसाद गोयल 20 जून 2015 से लगे हुए हैं इनको इस पद पर करीब पौने तीन साल से ज्यादा हो गए हैं।
(साभार दैभा)

No comments:

Post a Comment