Saturday, July 28, 2018

इस समय चल रहा है सदी का सबसे बड़ा चन्द्रग्रहण इस राशि वाले की होगी बल्ले बल्ले

चन्द्रग्रहण
चंद्रग्रहण - 27जुलाई  2018
ग्रहण प्रारम्भ   :  11. 54 PM
ग्रहण समाप्त   :03 49AM
सूतक प्रारम्भ  :02. 54PM
यह चन्द्रगहण पुरे भारत में दिखाई देगा !
गुरुपूर्णिमा वाले दिन लगने वाला यह चंद्रग्रहण 235 मिनट तक रहेगा !
जप -तप दान के लिए विशेष महत्व रहेगा !
नोट :- इस दिन गुरुपूर्णिमा का उत्सव एवं सम्बब्धित गुरु -पूजन इत्यादि ग्रहण के सूतक प्रारम्भ (02. 54PM)होने से पहले ही संपन्न कर लेना चाहिए !🙏🏼

104 साल बाद बना संयोग, सदी का सबसे लंबा चंद्रग्रहण 27 जुलाई को 

27 जुलाई को सदी का सबसे लंबा चन्द्र ग्रहण लगेगा। चंद्र ग्रहण के शुरू होने से समाप्त होने तक का समय करीब 4 घंटे का होगा। बताया जाता है कि यह संयोग 104 साल के बाद बन रहा है। चंद्र ग्रहण 27 जुलाई की मध्य रात्रि में 11 बजकर 55 मिनट पर होगा और इसका मोक्ष काल यानी अंत 28 जुलाई की सुबह 3 बजकर 39 मिनट पर होगा। इस ग्रहण को कम से कम तीन महाद्वीपों में स्पष्ट रूप से देखा जा सकेगा। चंद्रग्रहण के दौरान चांद लाल दिखता है जिसे ब्लड मून अर्थात रक्तिम चांद कहा जाता है। पूर्ण चंद्रग्रहण के दौरान चांद जब धरती की छाया में रहता है तो इसकी आभा रक्तिम हो जाती है जिसे रक्तिम चंद्र या लाल चांद कहते हैं, ऐसा तब होता है जब चांद पूरी तरह से धरती की आभा में ढक जाता है।

इन देशों में दिखेगा चंद्रग्रहण
भारत के अलावा यह चंद्रग्रहण म्यांमार, भूटान, पाकिस्तान, अफगानिस्तान चीन, नेपाल, एशिया, अफ्रीका, यूरोप, अंटाकर्टिका, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अमेरिका के मध्य और पूर्वी भाग में दिखाई देगा।

ये काम न करें
-चंद्रग्रहण के समय गर्भवती महिलाएं घर से बाहर न निकलें।
-सुई व नुकीली चीजों का उपयोग करने से  भी बचना चाहिए।
-मान्यताओं के अनुसार, चंद्रग्रहण के दौरान लोगों को कुछ भी नहीं खाना चाहिए। अगर कुछ खाने का मन है, तो चंद्रग्रहण शुरू होने से पहले या फिर खत्म होने के बाद खा लें।
-चंद्रग्रहण के समय लोगों को कोई भी शुभ काम नहीं करने चाहिए।
- समय तक चंद्रग्रहण रहता है, उस वक्त तक भगवान की पूजा अर्चना न करें
राशि से जानें, चंद्रग्रहण आपके रिश्तों पर डालेगा क्या असर?
27 जुलाई, शुक्रवार को 21वीं सदी का सबसे लंबा चंद्रग्रहण होने वाला है. इस चंद्रगहण को 'ब्लड मून' का नाम दिया गया है.
इस चंद्रग्रहण का असर दुनियाभर के लोगों के जीवन पर पड़गा. साथ ही इससे लोगों की लव लाइफ भी प्रभावित होगी. तो आइए जानते हैं सदी के सबसे लंबे चंद्रग्रहण का आपकी लव लाइफ पर क्या असर पड़ेगा.
राशि से जानें, चंद्रग्रहण आपके रिश्तों पर डालेगा

मेष- चंद्रग्रहण के दिन इस राशि के लोग अपने गुस्से को नियंत्रण में रखने की कोशिश करें. किसी भी बात पर अचानक प्रतिक्रिया देने से बचें. अगर आप सिंगल हैं या पहले से किसी ऐसे रिश्ते में बंधे हुए हैं जो टूटने की कगार पर है, तो बेहतर होगा कि आप अपने प्रेम संबंधों के बजाए अपने करियर पर ज्यादा ध्यान दें.

वृषभ- इस राशि के लोगों पर चंद्रग्रहण का असर उनकी लव लाइफ से ज्यादा निजी और प्रोफेशनल जीवन पर पड़ेगा. लेकिन भावनात्मक अस्थिरता के कारण इस राशि के लोग खुद को कम स्थिर महसूस करेंगे. अपने पार्टनर के साथ अच्छे रिश्ते बनाने के लिए ये बेहतरीन समय होगा. चंद्रग्रहण के दौरान लव लाइफ को बेहतर बनाने के लिए किए गए प्रयास इस राशि के लोगों की लव लाइफ को बेहतर बनाएंगे. सितंबर के महीने तक इस राशि के लोगों लव लाइफ काफी अच्छी होने की संभावना है.

मिथुन- इस राशि के लोगों की लव लाइफ पर चंद्रग्रहण का ज्यादा प्रभाव नहीं होगा, लेकिन बेहतर होगा कि इस राशि के लोग अपने रिश्ते को लेकर सावधानियां बरतें. बता दें, चंद्रग्रहण खत्म होने के बाद चंद्रमा से प्रतिबिंबित होने वाली रोशनी इस राशि के लोगों की लव लाइफ पर प्रभाव डाल सकती है. चंद्रग्रहण का सबसे ज्यादा असर मेष और कर्क राशि पर होगा. अगर आप इन राशि वालों के साथ रिश्ते में हैं तो अपने रिश्ते को लेकर सावधानियां बरतें.

कर्क- इस राशि के लोगों के जीवन पर चंद्रग्रहण का प्रभाव सबसे ज्यादा होगा. अगर आपका पार्टनर आपको लेकर केयरिंग है तो आपको ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है. जिन लोगों की लव लाइफ ठीक तरह से नहीं चल रही है और अपने रिश्ते से बाहर निकलना चाहते हैं, तो इस पूर्ण चंद्रग्रहण के दौरान इस राशि के लोग आसानी से अपने रिश्ते से बाहर निकल सकेंगे.

सिंह- इस राशि के लोगों की लव लाइफ उनके अहंकार के कारण मुश्किल में आ सकती है. इस राशि के लोगों0को अपने रिश्ते पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है. ऐसा करने से आपकी लव लाइफ पर ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा.

कन्या- चंद्रग्रहण का इस राशि के लोगों की लव पर ज्यादा असर नहीं होगा. लेकिन अगर इस राशि के पार्टनर पर चंद्रग्रहण का असर होता है तो ये आपके रिश्ते का अंत हो सकता है. अपने रिश्ते को टूटने से बचाने के लिए अपने पार्टनर के साथ ज्यादा समय गुजारें, उनको इमोशनल सपोर्ट दें.

तुला-इस राशि के लोगों की लव लाइफ चंद्रग्रहण के प्रभाव से मुक्त रहेगी. हालांकि कुछ चीजों की सावधानी बरतने की जरूरत है. ये चंद्रग्रहण इस राशि के लोगों को उनके जीवन में मौजूद सच्चे लोगों की पहचान कराएगा. चंद्रग्रहण से प्रभावित लोगों के लिए इस राशि के लोग सहारा बनेंगे.

वृश्चिक-इस राशि के लोगों की लव लाइफ पर चंद्रग्रहण का ज्यादा असर होगा, लेकिन ये लोग उस प्रभाव का सामने करने में सक्षम होंगे. चंद्रग्रहण के दौरान मंगल ग्रह के पीछे हट जाने के कारण इस राशि के लोगों की भावनाएं प्रभावित होंगी. अगस्त से पहले अपनी लव लाइफ को लेकर कोई नया निर्णय न लें. जिस काम में आप सबसे बेहतर हैं, उस काम को समय निकालकर करने की कोशिश करें.

धनु- कुछ राशियों पर चंद्रग्रहण का प्रभाव सबसे ज्यादा होगा. अगर आप ऐसी राशि के लोगों के साथ रिश्ते में नहीं हैं तो इस राशि के लोगों की लव लाइफ कम से कम प्रभावित होगी. लेकिन अगर आपके पार्टनर की राशि चंद्रग्रहण के कारण ज्यादा प्रभावित होती है तो आपको जरूरत से ज्यादा सकारात्मक रहने और अपने रिश्ते को बेहतर बनाने की कोशिश करनी होगी.

मकर- अगर आपके आस-पास कोई ऐसा शख्स है जिसपर चंद्रग्रहण का ज्यादा प्रभाव पड़ेगा तो न चाहते हुए भी इसका आपकी लव लाइफ पर गलत प्रभाव पड़ सकता है.

कुंभ- प्यार और दिल के मामले में इस राशि के लोगों का एक लक्ष्य होता है. चंद्रग्रहण का इस राशि की लव लाइफ पर प्रभाव पड़ने की पूरी संभावना है. अगर आप बेहद जल्दबाजी में किसी भी बात पर अपनी प्रतिक्रिया देते हैं तो आपकी ये आदत आपकी लव लाइफ को मुश्किल में डाल सकती है. चंद्रग्रहण के दौरान कोई भी निर्णय लेने से बचें.

मीन- इस राशि के लोगों पर भी चंद्रग्रहण का असर देखने को मिल सकता है. अगर इस राशि के लोग किसी के साथ रिश्ते में हैं तो अपनी भावनाओं पर धैर्य रखें. अगर फिर भी आपके रिश्ते में कोई सुधार नहीं होता है तो जीवन में आगे बढ़ने के लिए ये बेहतरीन समय होगा.

No comments:

Post a Comment