Saturday, July 21, 2018

जल है तो कल है इसके संचयन पर विशाल गोष्ठी पर बताई गई बारीकियां

गोन्डा ब्यूरो पवन कुमार द्विवेदी
भूजल पर बढ़ती निर्भरता एवं औद्योगीकरण के कारण प्रदेश में भूगर्भ जल स्रोतों का अनियंत्रित एवं अविवेकपूर्ण दोहन कियया जा रहा है जो कि चिन्ता का विषय है। लगातार भूगर्भ के जल का दोहन होने के कारण भूजल स्तर में तेजी से गिरावट आ रही है। इसके साथ ही वर्षा न होने के कारण भूगर्भ जल का अतिदोहन होना शुरू हो गया है। इससे आने वाले जल संकट से बचने के लिए भूगर्भ जल का दोहन कम किए जाने के लिए लोगों को जागरूक करने की आवश्यकता है इसके साथ ही जल संचयन के लिए भी व्यापक जागरूकता अभियान चलाया जाय। यह विचार डीएम कैप्टेन प्रभान्शु श्रीवास्तव ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित भूजल संरक्षण समय की मांग विषय पर आयेजित गोष्ठी में व्यक्त किए।
जिलाधिकारी ने कहा कि लगातार पेड़ों की कटान और घट वन क्षेत्र के कारण वर्षा का प्रतिशात तेजी से कम हो रहा है और जिससे कहीं पर तो सूखे जैसे हालात बन रहे हैं तो कहीं पर अतिवृष्टि के कारण बाढ़ की त्रासदी का सामना करना पड़ रहा है। उन्होने कहा कि भूगर्भ जल का अति दोहन चिन्ता का कारण बनता जा रहा है और अब वह दिन दूर नहीं जब जल के लिए यु़द्ध जैसे हालात बन जाएगें। इसलिए लोगों को घरेलू जीवन में जल का विवेकयुक्त उपयोग करने तथा कृषि क्षेत्र में ऐसी सिचाई तकनीक एवं फसलों का चयन करने के लिए प्रोत्साहित और जागरूक किया जाय जिससे जल की कम से कम खपत हो। एडीएम रत्नाकर मिश्र ने कहा कि जल और वायु सृष्टि की प्रथम आवश्यकता है। दोनों ही जीवन के लिए नितान्त आवश्यक हैं इसलिए जल के संचयन व संरक्षण के प्रति लोगों को जिम्मेदार और जागरूक बनाया जाये जिससे जल संकट से बचा सके। सीनियर हाइड्रजियोलाजिस्ट भूगर्भ जल विभाग लक्ष्मी चन्द्र द्वारा विभागीय अधिकारियां, किसानों को जल संकट वाले क्षेत्रों में कम जल खपत करने वाले बीजों एवं फसलों का चयन किए जाने एवं खेतों में तालाबों का निर्माण कर वर्षा जल संचयन किए जाने के लिए बारीकियां बताई गईं। जागरूकता के लिए परिचर्चा और संवाद, निबन्ध प्रतियोगिता, वाद-विवाद प्रतियोगिता, चित्रकला प्रतियोगिता, स्लोगन, राइटिंग प्रतियोगिता, प्रदर्शनी, मेले, लोक नृत्य इत्यादि का आयोजन किया जाय।
गोष्ठी में  एसडीएम मनकापुर बीके प्रसाद, एसडीएम सदर, पीडी प्रशान्त कुमार, डीपीआरओ घनश्याम सागर, डीएसटीओ, एक्सईएन जल निगम, जिला समन्वयक सर्व शिक्षा अभियान राजेश सिंह, राम नगीना यादव सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment