Friday, September 21, 2018

ताजिया जुलूस के मार्ग में पड़ा कूड़ा खोलत सफाई अभियान की पोल

पट्टी/प्रतापगढ
अनिल पांडेय

जनपद प्रतापगढ स्थित पट्टी कोतवाली के मंगरौरा व्लाक के  ऐतिहासिक ग्रामसभा बरहूपुर में कई वर्षों से मोहर्रम का ताजिया  एक निश्चित स्थल पर रखा जाता है। ताजिया जुलूस मार्ग पर गंदगी का ढेर है। अतिक्रमण से क्षुब्ध ताजियादारों ने कुछ दिन पहले इस पर  विरोध जताया था ।  ग्राम प्रधान व प्रशासन से शीघ्र रास्ता खाली कराने की मांग की थी चेतावनी दी कि अगर अतिक्रमण नहीं हटा तो ताजिया भी नहीं उठाएंगे।
ताजिया जुलूस कस्बे के विभिन्न मार्गों से होते हुए कर्बला तक पहुंचता है। बताते हैं कि इस मार्ग पर   कूड़ा-कचरा फेंका जा रहा है। यह गंदगी सड़क तक पसर गई है।
शांति कमेटी की बैठक में भी समिति की सदस्यों ने मामले को रखा था, लेकिन नतीजा सिफर रहा। लगभग सप्ताह भर पहले परशुराम सेना पट्टी विधानसभा अध्यक्ष आशीष उपाध्याय ने  पीस समिति सदस्यो के साथ ग्राम प्रधान राजकुमार सरोज से मिलकर  नाराजगी जताते हुए शीघ्र सफाई कराने की मांग की थी। ग्राम प्रधान ने आश्वासन दिया था कि सोमवार तक सफाई कर्मी के आने पर उनसे सफाई करा दी जाएगी। इस संबंध में एडीओ पंचायत मंगरौरा से बात करने की कोशिश की गयी लेकिन नेटवर्क की समस्या के कारण बात नही हो सकी । मुहर्रम पर आज ताजिया निकालते समय मार्ग पर विखरे कूड़े के कारण ताजिये मे शामिल  ननकऊ शाह, छोट्टन शाह,नबाब अली,इस्लाम अली, बुद्धू शाह, कलीमुद्दीन शाह ,आदि लोगो ने आक्रोश व्यक्त किया । मौके पर  पट्टी कोतवाली के हल्का सिपाही अखिलेश तिवारी ने हमराहियो के साथ पहुंचकर स्थिति काबू मे किया । ग्राम प्रधान की उदाशीनता से ताजियादारो को गन्दगी के बीच से गुजरकर ताजिया ले जाना पड़ा। जिससे लोगो मे भारी आक्रोश है ।

No comments:

Post a Comment