Friday, September 28, 2018

आज का राशिफ़ल कुछ होगा खास जिसका आपको होगा अहेसास

️आज दिनाँक 28-सितम्बर-2018 का राशिफल

प्रस्तुत राशिफल आपकी चन्द्र राशि पर आधारित हैं | यदि आपको अपनी चन्द्र राशि नहीं पता है तो आप हमे Astroakpandey@Gmail.com पर ई मेल करके अपनी चन्द्र राशि की जानकारी ले सकते हैं| By ज्योतिर्विद अभय पाण्डेय 8707572209
मेष🐐 (चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ)
आज का दिन वैसे तो आपके लिए सुख शांति दायक रहेगा लेकिन फिर भी मन में आर्थिक विषयों को लेकर उथल पुथल लगी रहेगी। किसी से उधार दिया पैसा अथवा सामान वापस मांगने पर आपसी संबंधों में खटास आने की संभावना है। कार्य क्षेत्र से अवकाश लेकर मित्र परिजनों के साथ समय बिताने में अधिक रुचि लेंगे। धन लाभ कुछेक मार्गो से जरुरत के अनुसार हो जाएगा। दोपहर बाद का अधिकांश समय मनोरंजन के साथ पारिवारिक दायित्व की पूर्ति में बीतेगा। परिवार के सभी सदस्यों को एक साथ प्रसन्न रखना असंभव होगा एक को मनाने पर दूसरा नाराज होगा जिससे दुविधा की स्थिति बनेगी। संध्या के समय किसी मनचाही वस्तु की प्राप्ति होने पर प्रसन्नता होगी लेकिन किसी परिजन का विपरीत व्यवहार रंग में भंग डालेगा। अति आवश्यक कार्य संध्या से पहले पूर्ण करें इसके बाद प्रत्येक कार्य में व्यवधान आने लगेगा। सेहत कमजोरी एवं सरगर्मी को छोड़ ठीक ही रहेगी।

वृष🐂 (ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)
आज भाग्य के भरोसे बैठने के कारण अपनी क्षमताओं को खुलकर प्रदर्शित नहीं कर पाएंगे। कल की तुलना में आज परिस्थितियों में थोड़ा सुधार आएगा परंतु फिर भी बनते कार्यों में कोई ना कोई अड़चन भी आएगी कार्य व्यवसाय से आज असंतुष्ट ही रहेंगे बड़े व्यवसायियों की तुलना में छोटे व्यापारी फिर भी परिस्थिति अनुसार समझौता करने को तैयार रहेंगे जिसके फलस्वरूप अल्प लाभ से भी संतोष हो जाएगा। मध्यान्ह के बाद परिस्थिति में बदलाव आने लगेगा लेकिन फिर भी आर्थिक लेन-देन में अधिक स्पष्टता रखें अन्यथा कल पर टालना ही बेहतर है ।परिवार में भी आज परिस्थिति वश कठोर निर्णय लेने पर परिजनों से मतभेद होने की संभावना है। आज कार्यों को सहज रूप से ही होने दें जोर-जबर्दस्ती मामले को अधिक बिगाड़ सकती है। संध्या बाद से मन को राहत देने वाले प्रसंग बनने लगेंगे।

मिथुन👫 (का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, हा)
आज के दिन आप सुनेंगे सबकी लेकिन करेंगे अपने मन की दिन का कोई लक्ष्य निर्धारित नहीं रहेगा। जैसी  परिस्थितियां मिलेंगी स्वयं को उसके विपरीत चलाने का प्रयास करेंगे। दिन के आरंभ में ही किसी परिजन की बात को अनदेखा करने पर कलह होने की संभावना है। विशेषकर आज माता से बचकर ही रहे आपके ऊपर नजर बनाए हुए हैं पिता भी बाहरी रूप से माता का ही समर्थन करेंगे लेकिन अंदर से आप के प्रति नरम रहेंगे बाद में कामनापूर्ति माता के द्वारा ही होगी। व्यवसायी वर्ग कार्य क्षेत्र के आर्थिक व्यवहारों को लेकर चिंतित रहेंगे उधारी बढ़ने के कारण मन में बेचैनी रहेगी लेकिन आपकी समझ से बाहर की बात होने के कारण बेबस ही रहेंगे। दोपहर बाद आपका मन अनर्गल प्रपंचों भटकेगा सार्वजनिक क्षेत्र पर किसी की हंसी उड़ाना मानहानि करा सकता है। ऊंट पटांग भोजन के कारण सेहत में विकार आने की संभावना है।

कर्क🦀 (ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)
आज के दिन आप अपनी वाणी पर संयम रखने का काफी प्रयास करेंगे लेकिन इसमें सफल नहीं हो पाएंगे। स्वार्थ सिद्धि की भावना भी हद से ज्यादा ही रहेगी। अपना काम बनते ना देख लोगों की कमियां निकालना शुरू कर देंगे। पारिवारिक वातावरण बीते कल की तुलना में आज थोड़ा शांत रहेगा लेकिन इसको शांत बनाए रखने के लिए विवेक से काम लें अन्यथा आने वाला कल अवश्य ही कलह कराएगा। कार्य क्षेत्र से धन की आमद आशा से कम लेकिन आवश्यकता से अधिक ही होगी फिर भी आपको संतोष नहीं होगा ज्यादा पाने की लालसा में अनैतिक कार्य करने से भी नहीं चुकेंगे संध्या के समय पूर्व में की गई गलतियों को सुधारने का अवसर मिलेगा इसका लाभ उठाएं अन्यथा बाद में पछताना पड़ेगा पेट की समस्या को छोड़ सेहत ठीक ही रहेगी।

सिंह🦁 (मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)
आज का दिन आपके लिए मनोकामना पूर्ति वाला रहेगा कई दिनों से मन में चल रही कामना पूर्ति किसी परिचय अथवा निकटस्थ संबंधी की सहायता से पूरी कर पाएंगे। कार्य क्षेत्र हो अथवा परिवार कोई भी आप का विरोध नहीं करेगा शत्रुओं को भी अपने वश में कर लेंगे।किसी बड़े बुजुर्ग को अपनी बातों में उलझा कर स्वार्थ सिद्धि करेंगे इस कारण बाद में इनकी नाराजगी भी देखनी पड़ेगी लेकिन मामला हल्के में ही निपट जाएगा। नौकरीपेशा जातक भी बीते कुछ समय से जिस प्रसंग को लेकर भयग्रस्त थे आज उससे मुक्ति मिल जाएगी। दोपहर के बाद विपरीतलिंगी लिंगीय प्रति अधिक आकर्षित होगा मित्र मंडली में बैठते समय कोई अनुचित कार्य करने के योजना बनेगी इस पर अनर्गल खर्च भी करेंगे निकट भविष्य में पश्चाताप ना हो इसलिए आज इससे बचना ही बेहतर रहेगा। आंखों में जलन एवं जोड़ों में दर्द की समस्या हो सकती है।

कन्या👩 (टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)
बीते कल की तुलना में आज आपका स्वभाव एवं व्यवहार एकदम विपरीत रहेगा अध्यात्म एवं धार्मिक कार्यों में व्यवहारिकता मात्र रहेगी देखा देखी में धर्म के कार्य करेंगे। इसके विपरीत मनोरंजन के अवसर किसी भी हाल में हाथ से नहीं जाने देंगे। कार्य व्यवसाय को लेकर आज गंभीरता नहीं रहेगी फिर भी मध्यान्ह तक थोड़े समय में दिनभर का कोटा पूर्ण कर लेंगे। धन कि आमद आवश्यकता से अधिक ही होगी खर्च भी इसके अनुसार ही होंगे। किसी परिजन को अथवा किसी परिजन से आपको मनमर्जी के लिए दबाव डाला जाएगा। जीवनसाथी से आर्थिक लाभ होगा लेकिन हाथ में आते ही तुरंत खर्च भी हो जाएगा। शत्रु पक्ष आपके सामने नहीं आएंगे फिर भी पीठ पीछे आपका अहित करने की योजना अवश्य बनाएं लेकिन चाह कर भी कोई आपका बुरा नहीं कर पाएगा। सेहत लगभग सामान्य ही रहेगी लेकिन गिरने अथवा कटने का भय है सावधान रहें।

तुला⚖️ (रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते)
आज का दिन आपके लिए सेहत संबंधित परेशानियों को छोड़ अन्य अन्य विषयो में  ठीक ही रहेगा। दिन के पहले हिस्से में शारीरिक अंगों में दर्द एवं अकड़न रहने के कारण किसी भी कार्य के प्रति उत्साह नहीं बना पाएंगे दोपहर के बाद दिनचर्या में स्थिरता आएगी।कार्यक्षेत्र पर धन लाभ के लिए कुछ अतिरिक्त भागदौड़ करनी पड़ेगी भूमि भवन अथवा चल अचल संपत्ति के व्यवसाय से जुड़े जातकों को शुभ समाचार मिलेंगे धन लाभ आशा के अनुसार होगा। अन्य व्यवसाइयों को भी काम चलाने लायक आय हो ही जाएगी। पारिवारिक वातावरण आज रोगग्रस्त रहेगा घर में किसी ना किसी के बीमार रहने से अव्यवस्था फैलेगी। दवाओं पर भी अतिरिक्त खर्च करना पड़ेगा संध्या के समय परिवारिक सदस्यों के साथ तालमेल बनाकर रहे स्वभाव का चिड़चिड़ापन बेवजह की बहस करा सकता है।

वृश्चिक🦂 (तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)
आज का दिन आपके लिए बीते दिनों की तुलना में बेहतर रहेगा। प्रातः काल से ही किसी महत्वपूर्ण कार्य को सफल बनाने की जोड़-तोड़ में लग जाएंगे। आर्थिक मामले मध्यान्ह तक उलझाए रखेंगे लेकिन संध्या के आसपास जीवनसाथी अथवा जीवनसाथी के परिजनों से आर्थिक समस्याओं को सुलझाने के आश्वासन मिलने से मन को राहत मिलेगी। कार्यक्षेत्र पर अपनी ही किसी गलती से मन में भय रहेगा। किसी पारिवारिक अथवा व्यवसायिक कार्य से यात्रा की हो सकती है। इससे लाभ तो होगा लेकिन किसी न किसी रूप में शारीरिक क्षति भी होने की संभावना है। घर परिवार में किसी बड़े आयोजन के कारण व्यस्तता का वातावरण रहेगा घर के बड़े सदस्य आर्थिक कमी के कारण मानसिक रूप से परेशान होंगे। संध्या के समय मन अनैतिक संसाधनों से धन प्राप्त करने की ओर भटकेगा इससे बचने का प्रयास करें अन्यथा इस बार अवश्य ही किसी बड़ी मुसीबत में फंस सकते हैं।

धनु🏹 (ये, यो, भा, भी, भू, ध, फा, ढा, भे)
आज का दिन आपके लिए धन समृद्धि दायक रहेगा लेकिन प्रातः काल से ही आंखों में जलन अथवा पानी आने के कारण एवं बिना बात की कलह में पड़ने के कारण थोड़ी समस्या भी रहेगी। कार्यक्षेत्र पर कोई पुराना सौदा पूर्ण होने से धन की आमद होगी। जोखिम वाले कार्य जैसे की लाटरी सट्टा आदि में भी आकस्मिक लाभ होने की संभावना है। नौकरी करने वाले जातक विशेषकर सेना एवं पुलिस वाले लोगों को कोई अप्रत्याशित सफलता मिलेगी लेकिन इसके लिए दौड़-धूप भी अधिक करनी पड़ेगी। पारिवारिक वातावरण में आज छोटी-छोटी बातों को लेकर बहस तकरार होगी खासकर महिलाएं अपनी वाणी पर नियंत्रण न रखने के कारण कलह का कारण बनेगी। खर्च पर नियंत्रण कम ही रहेगा परंतु इसके बाद भी सुख शांति आशा अनुकूल नहीं मिल पाएगी। घर में आज मूक होकर रहना ही बेहतर है अन्यथा कल परिस्थिति आज से भी विकट हो सकती हो सकती है।

मकर🐊 (भो, जा, जी, खी, खू, खा, खो, गा, गी)
आज का दिन आपके लिए धन् लाभ वाला है। लेकिन सुबह से स्वाभाव में जल्दबाजी रहेगी जिसके चलते कोई ना कोई गलती नुकसान का कारण बन सकती है। अपने कार्यों को लक्ष्य बनाकर करें तो जहां से हानि की संभावना रहेगी वहां से कुछ ना कुछ लाभ हासिल कर लेंगे। आप अंदर से चाहे जैसे भी रहे लेकिन सार्वजनिक क्षेत्र पर आर्थिक रुप से संपन्न जैसे छवि बनेगी। जोखिम वाले कार्यों में निवेश निकट भविष्य में लाभ करा सकता है इस पर विचार कर सकते हैं। घरेलू वातावरण सामान्य ही रहेगा छोटी उम्र के परिजन को लेकर कुछ समय के लिए परेशानी होगी बाद में अपने आप ठीक भी हो जाएगी। दैनिक आय के अलावा भी आप अतिरिक्त आय बनाने का भरसक प्रयास करेंगे आय होने पर भी सुख वृद्धि पर तुरंत खर्चे हो जाएगी। शरीर की अनदेखी बाद में परेशानी में डालेगी पहले ही सतर्क रहें। खून से संबंधित अथवा चर्मरोग रोग की शिकायत हो सकती है।

कुंभ🍯 (गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)
आज के दिन आपको अपनी वाणी पर नियंत्रण रखने की विशेष आवश्यकता है। या तो आप आज जल्दी से किसी से बोलेंगे  नहीं बोलेंगे तो मुझसे कड़वे शब्द ही निकलेंगे लेकिन जहां स्वार्थ होगा वहां मीठा व्यवहार करेंगे आपकी यह दोहरी नीति कलह का कारण बनेगी। कार्यक्षेत्र पर व्यवसाय मध्यान बाद तक आशा के विपरीत रहेगा बाजार में मंदी का असर आप को भी प्रभावित करेगा लेकिन संध्या के आसपास बड़े भाई अथवा समतुल्य व्यक्ति से लाभ की संभावना है। धन की आमद आज आशा से कम ही रहेगी परिवार में किसी गलतफहमी के चलते तू तू मैं मैं होने से वातावरण अशांत बनेगा। बड़े बुजुर्ग बचाव में आएंगे लेकिन आप उन्हें भी अपमानित कर सकते हैं। बुद्धि विवेक से कार्य ले अपनी गलतियों अन्य के ऊपर डालने की जगह स्वीकार करें। सेहत में बीते दिन की अपेक्षा सुधार आएगा लेकिन स्वयं ही मानसिक अशांति को बढ़ावा देंगे।

मीन🐳 (दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची)
आज दिन के आरंभिक भाग में पेट संबंधित संमस्या परेशान करेंगी। खानपान में असंतुलन बरतने से पेट में दर्द, गैस, पेट का फूलना, कमर दर्द की शिकायत हो सकती है। आज पूर्व में किए किसी गलत आचरण अथवा किसी के साथ किए विश्वासघात के कारण मन में संताप होगा। बदनामी का डर अंदर ही अंदर सताएगा। कार्य व्यवसाय से दिनभर लाभ की आशा लगाए रखेंगे। लाभ होगा भी लेकिन अकस्मात और आशा से एकदम कम। घरेलू वातावरण में तालमेल की कमी रहेगी परिजन किसी न किसी कारण से आपको शक की अथवा निम्न दृष्टि से देखेंगे। मन में मध्यांन तक यात्रा की योजना लगी रहेगी लेकिन अंत समय में किसी कारण से टालनी पड़ सकती है। संध्या बाद का समय ज्यादा परिश्रम ना करने के बाद भी थकान वाला रहेगा बड़े बुजुर्गों की बातों की अवहेलना ना करें अन्यथा बाद में पछताना पड़ेगा।

No comments:

Post a Comment