Friday, September 21, 2018

गोंडा में आयोजित हुआ स्वास्थ्य मेला मेले में शामिल हुए सांसद

गोण्डा।   ब्यूरो पवन कुमार द्विवेदी                                                       इटियाथोक सीएचसी पर गुरुवार को स्वास्थ्य मेला आयोजित हुवा। मेले में मुख्य अतिथि के रूप में गोंडा सांसद कीर्तिवर्धन सिंह और मेहनौन विधायक विनय द्विवेदी मौजूद रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता सीएचसी अधीक्षक डॉ0 शैलेंद्र सिंह व संचालन पवन सिंह ने किया। मेले में स्टाल लगाकर निःशुल्क दवाओ और परिवार नियोजन सामग्री का वितरण भी किया गया। आशा बहुओ ने अपनी समस्या भी बताई।
कार्यक्रम के आरंभ में डा0 शैलेन्द्र सिंह के साथ मुख्य अतिथियों ने फीता काटकर मेले का शुभारंभ किया। तत्पश्चात मंच पर आसीन विधायक और सांसद का स्वागत किया गया। डॉ0 शैलेंद्र सिंह ने स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाई जा रही अनेक लाभप्रद योजनाओं की जानकारी दी। साथ में 108 और 102 एंबुलेंस के बारे में भी बताया। इन्होंने जननी सुरक्षा योजना की विस्तृत जानकारी दी और ग्रामो में हो रहे टीकाकरण के बारे में भी बताया।गोंडा सांसद कीर्तिवर्धन सिंह ने मंच से कहा कि यहां मौजूद आम जनता को स्वास्थ्य विभाग से संबंधित यदि कोई शिकायत हो तो उसे बता सकता है। इस पर लोगों ने कहा कि यहां पर 30 शैया का मेटरनिटी विंग बनकर तैयार है, जिसका लाभ जनता को अभीतक नहीं मिलना शुरू हुआ है। जवाब में सीएचसी अधीक्षक ने सांसद को बताया कि यह हैंड ओवर हो चुका है, किन्तु कुछ तकनीकी समस्या के चलते अभीतक सेवा नहीं दे पाया है। सांसद ने सरकार द्वारा जनहित में चलाई जा रही अनेक स्वास्थ्य संबंधी लाभप्रद योजनाओं की जानकारी दी। लोगों ने सांसद से कहा कि सीएचसी  को आने वाला रास्ता अतिजर्जर है। ऐसे में मरीजों को भारी असुविधा होती है। सांसद ने कहा इसे जल्द ठीक कराया जाएगा।

मेहनौन विधायक विनय द्विवेदी ने कहा कि सरकार स्वास्थ्य विभाग पर काफी ध्यान दे रही है। और इसे काफी बजट भी दे रही है। कहा कि हमारी सरकार जब से आई है मस्तिष्क ज्वर पर अंकुश लगा है। कहा कि पूरे देश में प्रधानमंत्री द्वारा स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है और भारी संख्या में शौचालय बन रहे है , हमारी सरकार की यही कोशिश है कि सरकारी अस्पतालों के माध्यम से आम जनता को बेहतर स्वास्थ्य लाभ मिले।

इस अवसर पर सीएचसी अधीक्षक डॉ0 शैलेंद्र सिंह, डॉ0 एएन चौबे, डॉ0 अनुज, डा0 रणंजय तिवारी, डॉ0 श्वेता त्रिपाठी, स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी आरऍन मिश्रा, श्याम लाल गौतम, अनिल गुप्ता, अमरेंद्र सिंह, पंकज चौधरी, अवधेश तिवारी, प्रदीप चौधरी,   एडीओ पंचायत फूलचंद श्रीवास्तव, पवन सिंह, संतोष चौरसिया, राकेश चतुर्वेदी, बाबा संतोषी दास, पेशकार पटेल, राजेश ओझा, भागीरथ शुक्ला, अंबरीष द्विवेदी, राम उजागर वर्मा, , अजय पांडे, राकेश वर्मा, विजय पाडे, सत्यव्रत ओझा, बृजेश द्विवेदी, संजय द्विवेदी, मनोज तिवारी, श्रीप्रकाश पाठक,  कपिलेश्वर,रमेश सिंह ,अरुण कुमार गौतम ,अजय सिंह राठौर   सैकड़ों लोग और अनेक आशा तथा एएनएम मौजूद रही।

आशाओं ने सुनाई अपनी समस्या-

मेले में अनेक आशा बहुओं ने सांसद और विधायक को अपनी समस्या बताते हुए कहा कि डिलेवरी के रूप में उनको मिलने वाली रकम हर महीने समय पर उनके खाते में भेजी जाए। ऐसा ना होने पर उन्हें आर्थिक दिक्कत का सामना करना पड़ता है। इसके साथ ही उन्होंने आग्रह किया कि इन्हें काम के बदले दाम ना देकर सरकार द्वारा हर माह मानदेय दिया जाए। जिसके जवाब में विधायक और सांसद ने कहा कि आपके इस समस्या के संबंध में हमारी सरकार पूर्व से ही इस पर विचार कर रही है, आशा है कि जल्द ही आपको इस बावत कोई खुश खबर मिलेगी।वही अंत मे सांसद व विधायक जी ने एक बैठक कर जन समस्याओं को सुना ,कई लोगों ने अपनी समस्या रखी ,विजली ,सड़क व पत्रकार पवन कुमार द्विवेदी ने पुलिस की कार्यशैली पर प्रश्न उठाये जो सरकार की न्याय प्रणाली को धज्जिया उड़ाने का इल्जाम लगाया जिसका वहाँ उपस्थित लोगों ने समर्थन किया ।जो विधायक व सांसद के नाम की आड़ में आम लोगो को न्याय न देकर दबंगो के कहने पर काम करते है जबकि सरकार का उद्देश्य बिल्कुल साफ है कि आम आदमी को न्याय मिले व दबंगो को जेल ।इस तरह अधिकतर समस्या दबंगई की रहती है ।कुल मिलकर कार्यक्रम अच्छी तरह से सम्पन्न हुआ ।

No comments:

Post a Comment