Saturday, October 13, 2018

जिलाधिकारी ने की यातायात के नियमों के पालन की अपील

गोन्डा ब्यूरो पवन कुमार द्विवेदी
सड़क दुर्घटनाओं में लगातार हो रहा इलाफा चिन्ता की बात है। हमें स्वयं के साथ साथ लोगों को यातायात नियमों व सुरक्षित यात्रा के लिए जागरूक करने की जरूरत है। इसके लिए सम्भ्रान्तजन आगे आएं। अभिभावक अपने बच्चों को भी उम्र के पहले वाहन न दें और न ही चलाने दें। यह आहवान आयोजित जिलाधिकारी कैप्टेन प्रभान्शु श्रीवास्तव ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में किया है।
जिलाधिकारी ने मीटिंग में साफ शब्दों में कहा कि सड़कें पार्किंग स्थल नहीं है। लोग अपने वाहन सड़को पर खडे कर देते हैं जिससे अक्सर दुघटनाए होती हैं। इसलिए बार-बार चेतावनी के बाद अब पर सडको पर बेतरतीब वाहन खडे करने वालों पर कार्यवाही शुरू की जा रही है। डीएम ने कहा कि देश में सबसे ज्यादा मौतें सड़क हादसे में हो रही हैं फिर भी लोग सचेत नहीं हो रहे। हेल्मेट का प्रयोग न करना, ट्रिपलिंग करना, नशे व तेज रफ्तार में में गाड़ी चलाना कुछ लोगों की आदत में शामिल हो चुकी है। इसे रोकना होगा ऐसे लोगों को जागरूक करने के साथ ही कार्यवाही भी करनी होगी तभी सड़क दुर्घटनाओं में कमी आ सकेगी। उन्होने विशेष रूप से युवाओं को जागरूक करने की अपील की। पेट्रोल पम्प एसोशिएसन का आहवान करते हुए उन्होने कहा कि बिना हेल्मेट के पेट्रोल लेने वालों को पेट्रोल न दें तथा उन्हें हेल्मेट का प्रयोग करने के लिए प्रेरित करें। ईओ नगर पालिका तथा नगर मजिस्ट्रेट को निर्देश दिए कि वे शहर में अतिक्रमण हटाने के लिए कार्यवाही प्रारम्भ करें। डीएम नेे कहा कि जिले में सड़क सुरक्षा की गतिविधियों की निगरानी, सड़क दुर्घटलनाओं के आंकड़ों की निगरानी, सड़क दुर्घटनाओं के कारणों की पहचान करने, ब्लैक स्पाट की चिन्हांकन एवं आवश्यक कार्यवाही, स्कूलों में यातायात जगगरूकता कार्यक्रम का आयोजन कराए जाने, वाहनों पर रेफ्लेक्टर लगवाने, ग्राम पंचायत स्तर पर संड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता कार्यक्रम, स्कूली वाहनों एवं अन्य सवारी वाहनों में गति नियत्रंको का अनिवार्य रूप से प्रयोग, प्राथमिक उपचार नेत्र शिविर का आयोजन तथा सडक की पटरियों एवं क्रासिंग पर सड़क मरम्मत कार्य कराए जाने के निर्देश सम्न्धित विभागीय अधिकारियों को दिए हैं। आंकड़ों के बारे में जानकारी देते हुए एआरटीओ सर्वेश गौतम ने बताया कि जिले में वर्तमान वर्ष में  बिना हेल्मेट 1471, सीट बेल्ट मे 557, ओवर लोडिंग में 28, 213 लाइसेन्स निरस्तीकरण तथा धारा 19 में 27 व धारा 86 में 96 लोगों के खिलाफ कार्यवाही की गई है।
बैठक में पुलिस अधीक्षक लल्लन सिंह, एआरटीओ सर्वेश गौतम, सीएमओ डा0 संतोष श्रीवास्तव, सीओ सिटी जटा शंकरकर राव, डीसीओ ओ0पी0 सिंह, यातायात निरीक्षक इन्द्रमन यादव, राजेश गुप्ता, सभाजीत, सभासद प्रकाश आर्य, मनोज मौर्य सहित नगर के तमाम सम्भ्रान्तजन मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment