Thursday, November 15, 2018

लेखपाल संघ ने मनाया 56 वा स्थापना दिवस डीएम ने दी बधाई

गोन्डा ब्यूरो पवन कुमार द्विवेदी
बुधवार को लेखपाल संघ का 56वां स्थापना दिवस मनाया गया। तहसील सदर परिसर में संघ द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिलाधिकारी कैप्टेन प्रभान्शु श्रीवास्तव द्वारा बतौर मुख्य अतिथि दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया।
इस अवसर पर अपने अतिथीय भाषण में जिलाधिकारी ने एक ओर जहां राजस्वकर्मियों के अच्छे कार्यों की मुक्तकण्ठ से सराहना की वहीं दूसरी ओर उन्हें दायित्व बोध भी कराया और जिम्मेदारियों के प्रति सचेत किया। उन्होने कहा कि राजस्व विभाग पर आज भी लोगों का सबसे ज्यादा विश्वास है इसलिए जनता के इस विश्वास को बनाए रखना है। उन्होने कहा कि राजस्व विभाग का जो महत्व है उसे समझना होगा और चिन्तन करके ही जनता के हितों के लिए काम करने के साथ-साथ स्वयं व अपने परिवार के लिए भी समय निकालने की आवश्कयकता है। उन्होने आहवान किया कि वे सब अपने कार्यों में जितनी अधिक ईमानदारी और पारदर्शिता लाएगें जिला प्रशासन उतना ही मजबूत होगा और जनता का विश्वास भी और अधिक बढ़ेगा। उन्होने लेखपालों से अपील किया कि आय, जाति, निवास, हैसियत प्रमाणपत्र, वरासत के मामले जितनी जल्दी हो सके निपटा दिया करें तथा सभी लेखपाल अपने अपने हल्के में यह सुनिश्चित करें कहीं भी खलिहान, तालाब या किसी भी सरकारी सम्पत्ति पर कोई भी कब्जा न करने पावे। बाढ़ के दौरान राजस्व टीम द्वारा किए गए शानदार कार्य की डीएम ने खुले मंच से प्रशंसा की। उन्होने कहा कि वे सब कभी कोई ऐसा कार्य कतई न करें जिससे बतौर मुखिया उन्हें और स्वयं लेखपालों को शर्मिन्दा होना पड़ें। जिलाध्यक्ष लेखपाल संघ द्वारा रखी कुछ मांगों व समस्याओं में बारे में डीएम ने कहा कि जल्द ही लेखपालों को लैपटाप व मोबाइल मिलने वाले हैं तथा उनके बैठने के लिए फर्नीचर आदि अच्छी व्यवस्था जल्द ही कराई जाएगी। राजस्व विभाग कर्मियों को धमकिंया व परेयाान किए जाने की समस्या के बारे में डीएम ने कहा कि कोई व्यक्ति वह चाहे जो कोई भी हो यदि राजस्व कर्मी पर नाजायाज दबाव बनाए तो वे लोग सीधे उन्हें बताएं। उन्होने कहा कि राजस्व कर्मियों से दबंगई दिखाने वालों के खिलाफ नजीर बनने वाली कार्यवाही की जाएगी। उन्होने कहा कि राजस्वकर्मी उनके अंग है। उनके स्टाफ पर नाजायज दबाव बनाने व परेशान करने वाले खुद परेशान होगें बशर्ते वे लोग सही और पारदर्शी ढंग से काम करें। जिलाधिकारी ने स्थापना दिवस के अवसर पर सभी राजस्व निरीक्षकों, लेखपालों को बधाई दी। संघ के पदाधिकारियों द्वारा डीएम को स्मृतिचिन्ह भेंटकर सम्मानित किया गया। संघ के सौजन्य से डीएम द्वारा गरीबों को निःशुल्क कम्बल व लंच पैकेट प्रदान किया गया।
इस दौरान एसडीएम करनैलगंज आर0के0 वर्मा, तहसीलदार सदर वेदप्रकाश पाण्डेय, तहसीलदार करनैलगंज मिश्री चैहान, जिलाध्यक्ष नन्द कुमार सिंह, जिला मंत्री राम बहादुर पाण्डेय, वासदेव सिंह, दिव्य प्रकाश सिंह, विनय यादव, रमेश वर्मा, गंगाराम पाण्डेय सहित अन्य राजस्वकर्मी मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment