Monday, November 5, 2018

विकास कार्य की समीक्षा में डीएम ने लगाई अधिकारियों की फटकार

गोन्डा ब्यूरो पवन कुमार द्विवेदी
विकास कार्यों की साप्ताहिक समीक्षा में डीएम कैप्टेन प्रभान्शु श्रीवास्तव ने निर्देश के बावजूद पीछे रहने वाले अधिकारियों को कड़ी फटकार लगाई। कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में डीएम ने झंझरी ब्लाक रोड का निर्माण कार्य बेहद धीमी गति से कराए जाने पर एक्सईएन पीडब्लूडी खण्ड दो को फटकार लगाते हुए जवाब तलब किया। इसके अलावा जिले के सभी रेलवे क्रांसिंग पर रेलवे ओवर ब्रिज बनाए जाने के लिए प्रस्ताव भेजवाने के निर्देश लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को दिए हैं। डीपीआरओ को निर्देश दिए कि दीपावली के पहले जिले की सभी ग्राम पंचायतों की नालियां व साफ-सफाई हर हाल में करा देने के निर्देश दिए हैं वहीं नगर क्षेत्र में साफ-सफाई चाक-चैबन्द कराने तथा रंगीन चूना छिड़कवाने के निर्देश दिए हैं। सबसे खराब परफार्मेन्स पर गोण्डा व नगर पालिका नवाबगंज के ईओ को फटकार लगाई। ईओ गोण्डा को यह भी निर्देश दिए कि एनजीटी के निर्देशों को पालन सुनिश्चित कराएं तथा पाॅलीथीन के उपयोग व ब्रिक्री पर प्रभावी रोक लगवाएं।
एक्सईएन विद्युत को निर्देश दिए कि वे यह सुनिश्चित करें कि दीपावली के दरम्यान किसी भी दशा में पावर कट न हो तथा इमरजेन्सी में ट्रान्सफार्मर आदि फुंकने की दशा में त्वरित रिप्लेसमेन्ट की व्यवस्था रखें। शहर में बन चुके आसरा आवासों में अतिशीघ्र विद्युतीकरण कार्य पूरा कराने के सख्त निर्देश एक्सईएन विद्युत को दिए हैं। इसके अलावा वन टांगिया गावों में भी विद्युतीकरण प्राथमिकता पर कराने के भी निर्देश दिए हैं। प्रभारी मुख्य चिकित्साधिकारी को स्पष्ट आदेश दिए हैं कि जिले की सभी पीएचसी व सीएचसी पर कम से कम से दो बेड बर्न केसेज के लिए आरक्षित कराने तथा जिला अस्पताल में किसी भी आपात स्थिति में इमरेजन्सी सेवा दुरूस्त रखने के निर्देश दिए हैं। जिला समाज कल्याण अधिकारी को निर्देश दिए कि सामूहिक विवाह योजना के तहत लक्ष्य के अनुरूप आवेदन प्राप्त कराएं तथा परीक्षणकराकर सरकार की मंशानुसार सामूहिक विवाह सम्पन्न कराने की तैयारी करें। शौचालय निर्माण व फोटो अपलोड करने की स्थिति संतोषजनक न मिलने पर डीएम ने बैठक में ही एक-एक बीडीओ की जमकर क्लास ली और दो दिन में सुधार न होने पर कार्यवाही की चेतावनी दी है। सभी मण्डी सचिवों को निर्देश दिए है सभी मण्डियों में धान का समर्थन मूल्य 1750 रूपए फ्लैक्स पर लिखवाकर टंगवाने तथा हर हाल में धान क्रय केन्दों पर किसानों का धान खरीदे जाने का निर्देश दिया हैं। उन्होने यह भी निर्देश दिया कि पुआल जलाने वालों के खिलाफ एसडीएम मुकदमा भी दर्ज कराएं।
बैठक में एडीएम रत्नाकर मिश्र, सीआरओ कुन्ज बिहरी अग्रवाल, सिटी मजिस्ट्रेट सुभाषचन्द्र प्रजापति, सभी एसडीएम, पीडी, डीडीओ, डीपीआरओ, डीसीओ, डीडी एग्रीकल्चर सहित सभी विभागो के अधिकारी मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment