Saturday, December 1, 2018

सीएम योगी ने किया कई कार्यो का उदघाटन

गोंडा ब्यूरो पवन कुमार द्धिवेदी
शुक्रवार को नवाबगंज स्थित नन्दिनी नगर में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे सीएम योगी आदत्यिनाथ ने राष्ट्रीय कुश्ती चैम्पियनशिप का शुभारम्भ तथा नन्दिनी नगर महाविद्यालय में ही नवनिर्मित ओलम्पिक एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के स्विमिंग पूल का लोकार्पण किया।
मुख्यमंत्री ने सबसे पहले स्विमिंग पूल का उद्घाटन किया उसके बाद नन्दिनी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। इसके बाद उन्होने कुश्ती प्रतियोगिता का औपचारिक शुभारम्भ ध्वजारोहण कर व शांति के प्रतीक सफेद कबूतर छोड़कर किया। मुख्यमंत्री ने कुश्ती के मंच पर पहुंचकर पहलवानों का हाथ मिलाकर कुश्ती प्रतियोगिता का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि नियमित अभ्यास और संयमित जीवन ही पहलवानों की पूंजी है। उन्होनेें कहा कि खेल में हार-जीत का कोई महत्व नहीं होता है बल्कि खेलों में सौहार्द का समावेश होना चाहिए। उन्होने कहा कि नन्दिनी नगर से निकले पहलवानों ने देश को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाई है और कई मेडल झटके हैं। उन्होने कुश्ती के चार दांव बताते हुए कहा कि यह खेल हमारी पुरातन परम्परा और संस्कृति से जुड़ा हुआ खेल है। अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के स्विमिंग पूल के बारे में उन्होने कहा कि आने वाले दिनों में कुश्ती में इतिहास रच चुके जनपद गोण्डा के युवा, अब तैराकी प्रतियोगिताओं में भी प्रदेश और जनपद का गौरव बढ़ाएगें। उन्होने कुश्ती चैम्पियनशिप में प्रतिभाग करने वाले पहलवानों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि कुश्ती हमारे देश का पारम्पिरिक और प्राचीनतम खेलों में से तथा नन्दिनी नगर से निकले तमाम पहलवानों ने अपनी ताकत का लोहा विश्व पटल पर मनवाया है। उन्होने कुश्ती संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह की प्रशंसा करते हुए कहा कि उनके प्रयासों से विगत वर्षो में भारत ने ओलम्पिक हो या एशियाड अथवा एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप, भारत के पहलवान पदक ही नहीं जीत रहे हैं बल्कि देश के लिए ट्राफी भी ला रहे हैं जो कि भारतीय कुश्ती के लिए बहुत ही सुखद और शुभ संकेत है। देश के लिए पदक जीतने वाले पहलवानों सुशील कुमार, योगेश्वर दत्त, बजरंग पुनिया, साक्षी मलिक का नाम लेते हुए कहा कि दन खिलाड़ियों ने देश का नाम अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर रोशन किया है। उन्होने कहा कि कुश्ती जैसा खेल हमारे शरीर को बलिष्ठ बनाने का भी काम करता है। उन्होने कहा कि खेलों में लगातार उत्कृष्ट प्रदर्शन हमारे देश में खेल को लेकर लोगों के नजरिए में बदलाव का प्रमाण है। उन्होने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा एशियन गेम्स और काॅमनवेल्थ गेम्स में शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को छः करोड़ से अधिक की धनराशि वितरित की जा चुकी है। उन्होने कहा कि आगे भी सरकार खेलो को बढ़ावा देने के लिए हर सम्भव मदद करेगी। कुश्ती संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने इस अवसर पर घोषणा किया कि देश के लिए मेडल जीतने वाले तमाम पहलवानों को प्रतिवर्ष आर्थिक सहायता कुश्ती फेडरेशन की ओर से दी जाएगी। उद्घाटन कार्यक्रम में समाज कल्याणमंत्री रमापति शास्त्री ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया तथा पूर्व सांसद सत्यदेव सिंह ने धन्यवाद ज्ञापित किया।
राष्ट्रीय कुश्ती चैम्पियनशिप का उद्घाटन करने आए मुख्यमंत्री ने मण्डल को तीन सौगातें दीं। उन्होने घोषणा किया कि प्रदेश सरकार नन्दिनी नगर में इन्डोर खेलों के लिए इन्डोर स्टेडियम बनवाने के लिए के धनराशि प्रदान करेगी तथा करनैलगजंज-हजूरपुर रोड और आर्यनगर-पृथ्वीनाथ मन्दिर से झालीधाम मन्दिर तक रोड का चैडीकरण कराए जाने की घोषणा की। उन्होेने डीएम को आदेा दिए कि वे अतिशीघ्र सड़क के चैड़ीकरण का प्रस्ताव शासन को भेजें जिससे जल्द से जल्द स्वीृकत देकर धनराशि भेजी जा सके।
उद्घाटन कार्यक्रम में आयुक्त देवीपाटन मण्डल सुधेश कुमार ओझा, डीआईजी अनिल कुमार राय, डीएम कैप्टेन प्रभान्शु श्रीवास्तव, एसपी राकेश प्रकाश सिंह, विधायक सदर प्रतीक भूषण सिंह, विधायक प्रेम नरायण पाण्डेय, विधायक विनय द्विवेदी, विधायक प्रभात वर्मा, विधायक पल्टूराम, विधायक सुभाष त्रिपाठी, भाजपा जिलाध्यक्ष पीयूष मिश्र, भापजा नेता सूर्य नरायन तिवारी व शेष नरायान मिश्र, पूर्व विधायक अवधेश सिंह मंजू, हिन्दू युवा वाहिनी के जिलाध्यक्ष शारदाकान्त पाण्डेय, सांसद प्रतिनिधि संजीव सिंह, के.के. श्रीवास्तव जिलाउपाध्यक्ष राजाबाबू गुप्ता, जिला कोषाध्यक्ष, संदीप पांडेय जिला कोषाध्यक्ष राजेश राय चंदानी जिला महामंत्री अमर किशोर कश्यप बमबम व सौरभ श्रीवास्तव,पूर्व ब्लाक प्रमुख अजीत सिंह सहित भाजपा के तमाम पदाधिकारी, पहलवान व दर्शक मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment