Saturday, December 29, 2018

निर्वाचन नामावलियों में सुधार के लिए आयुक्त की बैठक सम्पन्न

गोंडा ब्यूरो पवन कुमार द्विवेदी
प्रगतिशील निर्वाचक नामावलियों के पुनरीक्षण अभियान के तहत शुक्रवार को मण्डलायुक्त देवीपाटन मण्डल सुधेश कुमार ओझा की अध्यक्षता में आयुक्त सभागार में राजनीतिक दलों के साथ मण्डलीय बैठक का आयोजन किया गया जिसमें आयुक्त द्वारा सभी राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से अपील की गई कि वे सब बूथों पर अपने-अपने बीएलए हर हाल में नियुक्त कर दें जिससे मतदाता पुनरीक्षण कार्यक्रम एकदम ठीक व मतदाता सूची को त्रुटिरहित बनाया जा सके।
आयुक्त ने कहा कि सभी दलों के प्रतिनिधि पुनरीक्षण कार्य में सहयोग करें जिससे मतदाता सूची त्रुटि रहित बने जिससे आगामी चुनावों में कोई समस्या न हो। उन्होने ये भी कहा कि जो वोटर स्थाई रूप से यहाँ नही रह रहे हैं उनका नाम मतदाता सूची से कटना चाहिए और जो अट्ठारह वर्ष के हो गए हों उनका नाम मतदाता सूची में जोड़ना जाना है।  मंडलायुक्त ने कहा कि 31 जनवरी तक जिलांे से मतदाता सूची जानी है इसके सापेक्ष जो त्रुटियां हैं उसको गुणवत्ता पूर्वक सही कर लिया जाए। आयुक्त ने बैठक में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से प्राप्त हुए सुझावों पर अमल करने के निर्देश निर्वाचन से जुडे अधिकारियों को दिए हैं। आयुक्त ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश के अनुसार 31 संक्षिप्त मतदाता पुनरीक्षण का कार्य चल रहा है। इस अभियान को गति देने के उद्देश्य से प्रत्येक मतदान केंद्रों पर बूथ स्तरीय पदाधिकारी लगाए गए हैं। उन्होने कहा कि इस अभियान का मुख्य उद्देश्य 1 जनवरी 2019 को आधार मानकर नए मतदाताओं के नाम पंजीकरण, छूटे हुए मतदाताओं के नाम पंजीकरण, नाम विलोपन, नाम संशोधन, एक विधानसभा के अंतर्गत मतदान केंद्रों पर नाम स्थानांतरण से संबंधित विहित प्रपत्र में आवेदन प्रत्येक मतदान केंद्रों पर प्राप्त किए जा रहे हैं। ऐसे मतदान केंद्रों पर जहां लिंगानुपात कम है, वहां छूटे हुए महिला मतदाताओं के नाम जोड़ने हेतु विशेष पहल के साथ ही दिव्यांग अथवा अशक्त मतदाताओं के नाम पंजीकरण हेतु भी विशेष पहल की जाएगी। उन्होने मण्डल के नागरिकों से भी अपील किया है कि वे अपने संबंधित मतदान केंद्रों पर जाएं एवं अपने बूथ स्तरीय पदाधिकारी से मिलकर विहित प्रपत्र में नाम पंजीकरण, नाम विलोपन, संशोधन अथवा स्थानांतरण से संबंधित आवेदन समर्पित करें।
इस मौके पर अपर आयुक्त, अपर जिलाधिकारी गोण्डा रत्नाकर मिश्र, स्वीप के स्टेट क्वार्डिनेटर/प्रशिक्षक प्रदीप मिश्र, राजनीतिक दलों के प्रतिनिधिगण, अधिवक्तागण वचारों जनपदों से निर्वाचन सम्बन्धी अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment