Saturday, January 12, 2019

बम्हरौली एयरपोर्ट से विमानों के आवागमन समय बढ़ा

प्रयाग : बम्हरौली एयरपोर्ट में अब विमानों का आवागमन रात 11 बजे तक हो सकेगा। वायु सेना के एयर कमांड ने इसकी मंजूरी दे दी है। हम आपको बतादें की अभी तक इस एयरपोर्ट पर शाम 5.30 बजे तक ही विमानों के आवागमन की अनुमति थी फिलहाल  एयर कमांड द्वारा दी गई अनुमति के बाद अब रात में भी यहां विमान उतर सकेंगे।
बम्हरौली एयरपोर्ट में वर्तमान समय सुबह 9 बजे से लेकर शाम 5.30 बजे तक ही विमानों के आवागमन की अनुमति थी । यहां का सिविल टर्मिनल भले ही एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के पास हो लेकिन रनवे वायु सेना का ही है। इस वजह से यहां विमान संचालन की पूरी कंट्रोलिंग वायुसेना के ही पास है। किसी भी नई फ्लाइट के लिए यहां वायु सेना की अनुमति भी बेहद  जरूरी है। साथ ही सुरक्षा कारणों से वायुसेना ने यहां शाम 5.30 बजे के बाद यात्री विमानों की लैंडिंग एवं टेकऑफ की अनुमति नहीं दी थी।
इस वजह से तमाम कंपनियां प्रयागराज से विभिन्न शहरों की नई हवाई सेवा शुरू करने से कतरा रही थी। इसे देखते हुए एयरपोर्ट निदेशक ने उच्चाधिकारियों से संपर्क कर रात में भी विमानों के आवागमन की अनुमति मांगी। ताकि विमान कंपनियां रात में भी अपनी सेवा शुरू करें। फिलहाल एयर कमांड ने रात 11 बजे तक विमानों के आवागमन की अब मंजूरी दे दी है। एयर कमांड के इस निर्णय के बाद अब एयर इंडिया समेत तमाम निजी एयरलाइंस रात 11 बजे तक विभिन्न शहरों के लिए विमान सेवा जल्द शुरू कर सकती है। एयरपोर्ट निदेशक सुनील यादव ने इसकी पुष्टि की है।
रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत विमान कंपनी इंडिगो अभी सिर्फ बंगलूरू के लिए ही हवाई सेवा शुरू कर चुकी है। कंपनी को अभी पुणे, मुंबई, रायपुर, भुवनेश्वर, देहरादून, भोपाल, गोरखपुर, कोलकाता के लिए भी सीधी उड़ान शुरू  करनी है। इस संबंध में एयरपोर्ट निदेशक सुनील यादव ने इंडिगो को पत्र लिखकर जल्द से जल्द फ्लाइट शुरू करने को कहा है। फिलहाल  कुंभ का पहला स्नान पर्व मंगलवार 15 जनवरी को है। इसलिए कंपनी विमान सेवा जल्द शुरू करें तो पर्यटकों को आवागमन में  विशेष सुविधा  हो जायेगा ।

महेंद्र मणि पाण्डेय

No comments:

Post a Comment