Sunday, March 24, 2019

अब चीन करेगा पाकिस्तान की आर्थिक मद्त देगा 15 हजार करोड़ कर्ज

 दुनिया भर के लिए आतंकियों की फैक्ट्री बन चुका पाकिस्तान चीन के हाथों बिकने के लिए तैयार है।पाकिस्तान की शैतानी हरकतें को देखते हुए दुनिया के तकरीबन तमाम देशों ने आर्थिक मदद करने और कर्ज देने से इनकार कर दिया है। अब कंगाल पाकिस्तान एक-एक पैसे के लिए मोहताज है और चीन के हाथों बिकने के लिए तैयार है। चीन ने एकबार फिर पाकिस्तान को आर्थिक मदद देने का भरोसा दिया है।
पाकिस्तान 25 मार्च यानी अगले सोमवार तक पाकिस्तान के स्टेट बैंक यानी SBP में 15 अरब युआन करीब 2.1 अरब डॉलर का लोन ट्रांसफर कर देगा।
कंगाल पाकिस्तान के लिए यह अच्छी खबर है, लेकिन इस तरह खस्ताहाल हो चुका पाकिस्तान लगातार अब चीन के कर्ज जाल में फंसता जा रहा है।पाकिस्तानी अखबार ने मंत्रालय के प्रवक्ता खकान नजीब खान ने कहा, 'चीन सरकार द्वारा पाकिस्तान को मुहैया कराए जाने वाली कर्ज की सभी प्रक्रियागत औपचारिकताओं को पूरा कर लिया है और इस राशि को सोमवार 25 मार्च को स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान के खाते में जमा कर दिया जाएगा।' इस कर्ज की मदद से पाकिस्तान के विदेशी मुद्रा भंडार में मजबूती आएगी और भुगतान संतुलन की स्थिति मजबूत होगी।गौरतलब है कि बीजिंग में चीन के प्रधानमंत्री ली केकियांग और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के बीच नवंबर 2018 में हुई बैठक के बाद चीन ने पाकिस्तान को उसकी वित्तीय संकट की स्थिति को दूर करने का आश्वासन दिया था। पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था इन दिनों बेहद खराब स्थिति से गुजर रही है। डॉलर के मुकाबले पाकिस्तानी रुपये में आई जबरदस्त गिरावट के बाद से पाकिस्तान के समक्ष भुगतान असंतुलन की स्थिति पैदा हो गई है। चीन की तरफ से की गई मदद से उसे आयात के लिए जरूरी पूंजी का स्तर बनाए रखने में मदद मिलेगी।

No comments:

Post a Comment