Saturday, May 18, 2019

दहेज लोभियों ने की विवाहिता की निर्मम हत्या

गोंडा ब्यूरो पवन कुमार द्विवेदी
गोण्डा जनपद के खरगूपुर थाना के अंतर्गत एक विवाहिता के निर्मम हत्या का मामला प्रकाश में आया है ,  बाइक की मांग न पूरी होने पर विवाहिता की ससुराल में पीट पीट कर हत्या कर दी गई। मृतका के भाई ने पति व ससुर के विरुद्ध दहेज हत्या की प्राथमिकी दर्ज कराई है।घटना जनपद  के खरगूपुर थाना क्षेत्र के ग्राम रंजीत नगर  बढ़ई पुरवा का है यहां गुरुवार की देर शाम राजेश ने अपनी पत्नी कंचन उर्फ़ सुषमा (22 वर्ष) की पीट पीट कर हत्या कर दी। बताया जाता है कि गांव निवासी ननके वर्मा के पुत्र राजेश की शादी तीन वर्ष पहले थाना इटियाथोक के जुगराजपुर निवासी अशरफी वर्मा की बहन कंचन उर्फ़ सुषमा के साथ हुई थी। मृतका के भाई अशरफी ने आरोप लगाया है कि दहेज में उसकी बहन से आये दिन मोटर साईकल की मांग करते थे ।
शादी के बाद से ही उसकी बहन का पति राजेश व ससुर  ननके मिलकर आये दिन उसको मारते पीटते थे और घर से मायके छोड़ आते थे। मोटर साईकल  की मांग न पूरी कर पाने पर पति व ससुर  ने मिलकर उसकी बहन की पीट पीट कर हत्या कर दी।मृतका कंचन के चार माह का एक लड़का है, जिसे मायके वाले अपने साथ पालन पोषण के लिए ले गए हैं,
मृतका के भाई अशरफी वर्मा की प्राथना पत्र  पर पुलिस ने पति राजेश व ससुर ननके के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कर ली है। खरगूपुर थानाध्यक्ष सन्तोष कुमार तिवारी ने  बताया कि पति व ससुर के विरुद्ध दहेज हत्या के तहत प्राथमिकी दर्ज कर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है ।अब यह जांच के बाद पता चलेगा कि सच क्या है ,दहेज लेन देन पर इतना सख्त कानून होने के बाद भी लोग ऐसा कृत्य करते है ।अगर इसमे देखा जाय तो एक पक्ष का ही दोष नही होता है लोग पहले लोग स्वयं देने का वादा करते है और बाद में मुकर जाते है ।कानून के नजर में दहेज लेना व देना दोनो अपराध है तो फिर सजा एक को ही क्यों ,सजा दोनो पक्षो को मिलनी चाहिए ।

No comments:

Post a Comment