Monday, May 20, 2019

कानूनी अधिकार संगठन द्वारा समस्या समाधान का आयोजन

आज रविवार  दिनांक 19 मई 2019 को शाम 4:30 बजे सेक्टर 71 के शिव शक्ति अपार्टमेंट में कानूनी अधिकार संगठन द्वारा एक निशुल्क कानूनी समस्या एवं समाधान  शिविर  का आयोजन किया गया.
कार्यक्रम में सुप्रीम कोर्ट के सीनियर वकील एवं कानून के विशेषज्ञों ने शिरकत की.  इस शिविर के मुख्य विषय थे 1. एफ आई आर क्या है और कैसे लिखवाए. 2.  RTI 3.  शिक्षा का अधिकार 4.  उपभोक्ता अधिकार एवं अन्य  समस्याएं. कार्यक्रम  का नेतृत्व कानूनी अधिकार संगठन के अधिवक्ता रनपाल अवाना ने किया.  कार्यक्रम का शुभारंभ सुप्रीम कोर्ट की अधिवक्ता रीना रॉय के वक्तव्य से शुरू हुआ.
1 ,  एफ आई आर कैसे लिखवाए और यह कैसे कार्य करती है और यह व्यक्ति का कैसे कानूनी अधिकार है इसके ऊपर श्री सी बी सक्सेना जी ने विस्तार से जानकारी दी एवं  शिविर में  उपस्थित लोगों के सवालों के जवाब दिए और उनको निशुल्क सलाह दी.
2, RTI के विषय पर आरटीआई एक्सपर्ट सत्येंद्र ने अपने विचार विस्तार से रखें एवं इसके बारे में लोगों को जानकारी दी कि यह कैसे काम करती है और यह कैसे व्यक्ति का एक मौलिक अधिकार है.  शिविर में आए हुए कुछ लोगों ने बताया कि आरटीआई से जो भी सूचना हो ने मांगी उसका उन्हें सटीक जवाब मिला लेकिन वही एक व्यक्ति ने आरटीआई के बारे में यह बताया कि कुछ अधिकारी आरटीआई का उल्लंघन कर रहे हैं और सही जवाब नहीं देते हैं जिसके लिए वे अपने ऊपर जुर्माना तक सहन करने के लिए तैयार है क्योंकि वह भ्रष्टाचार में डूबे हुए हैंऔर यह लोग  भ्रष्टाचार से इतनी अकूत संपत्ति कमा लेते हैं कि इन्हें जुर्माने की राशि से कोई फर्क नहीं पड़ता है. शिक्षा के मामले में एडवोकेट नीतू वर्मा ने विस्तार से बताया और यह भी बताया कि स्कूल की मनमानी कैसे रोकी जा सकती है. उपभोक्ता संबंधी मामलों में सुनील कुमार शर्मा ने विस्तार से बताते हुए कहा कि उपभोक्ता के मामलों पर लोक उदासीन रहते हैं जिसकी वजह से उनके साथ धोखाधड़ी हो जाती है या फिर उनको कानून की जानकारी नहीं है इसलिए उन्हें पहले कानून की जानकारी ले लेनी चाहिए जिससे कि उनके साथ धोखाधड़ी ना हो.  उन्होंने  यह भी बताया कि उपभोक्ता कानून कैसे काम करता है
कार्यक्रम में मंच का सफल संचालन श्री अजय शर्मा ने किया कार्यक्रम के अंत में धन्यवाद प्रस्ताव गौरव यादव एवं कैलाश शाह ने प्रस्तुत किया कार्यक्रम के इस मौके पर कानूनी अधिकार संगठन की तरफ से अधिवक्ता रन पाल अवाना अधिवक्ता रीना रॉय अधिवक्ता सीबी सक्सेना आरटीआई एक्सपर्ट सत्येंद्र उपभोक्ता एक्सपर्ट सुनील कुमार शर्मा मीडिया एक्सपर्ट अजय शर्मा समाजसेवी अमित सचिन दुबे विक्रम सेठी,  समाजसेवी रामशरण शर्मा कैलाश शाह एवं गौरव यादव मौजूद थे.

No comments:

Post a Comment