Sunday, June 2, 2019

15 जून तक अधिग्रहण कराकर पूरा कराएं नहरों का गैप्स-डीएम

गोंडा ब्यूरो पवन कुमार द्विवेदी

जिले में भूमि अधिग्रहण न होने पाने से वर्षों से लटकी सरयू नहर परियोजना को लेकर जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल ने कड़ा कदम उठाया है और अधिग्रहण के लिए जिम्मेदार अधिकारियों को 15 जून तक की मोहलत देते हुए डीएम ने निर्देश दिए हैं कि हर हाल में चारों तहसीलों में नहर के लिए किसानों से वार्ता करके भूमि का अधिग्रहण करा लिया जाय।
कैम्प कार्यालय पर आयोजित समीक्षा बैठक में ज्ञात हुआ कि चारों तहसीलों में कुल 110 गैप्स हैं जिन्हें पूरा कराने के लिए भूमि का अधिग्रहण अभी तक नहीं हो पाया है। जिलाधिकारी ने तहसीलवार गैप्स के बारे में जानकारी ली तो अधिकारियों द्वारा बताया गया कि किसान अपनी जमीन देने के लिए तैयार नहीं हुए इसलिए गेप्स पूरे नहीं कराए जा सके। ज्यादातर जगहों पर एक या दो किसानों द्वारा अवरोध उत्पन्न किया जा रहा है। डीएम ने अपर जिलाधिकारी को निर्देश वे तहसीलवार शेड्यूल बनाकर अधिकारियों को लगाएं और 15 जून तक हर हाल में कास्तकारों से बातचीत करके भूमि अधिग्रहण करा लें। उन्होने यह भी स्पष्ट निर्देश दे दिए हैं कि भूमि अधिग्रहण में बेवजह रोड़ा अटकाने वाले कास्तकारों को चिन्हित कर लें और उनके खिलाफ सख्त से सख्त कानूनी कार्यवाही करें। उन्होने सभी एसडीएम व तहसीलदारों को निर्देश दिए कि वे स्वयं पुलिस बबल के साथ मौके पर जाएं और मामले का निस्तारण कराकर नहरों का गैप्स पूरा कराएं। अधीक्षण अभियन्ता नहर विभाग को चेतावनी दी कि वे यह भी सुनिश्चित कराएं कि जब पुलिस फोर्स और राजस्व के अधिकारी कर्मचारी जाएं तो ठेकेदार मौके पर मिलें तत्काल काम शुरू कराएं।
बैठक में अपर जिलाधिकारी रत्नाकर मिश्र, अपर पुलिस अधीक्षक महेन्द्र कुमार, नगर मजिस्ट्रेट/भूमि अध्याप्ति अधिकारी राकेश सिंह, एसडीएम सदर नितिन गौर, एसडीएम करनैलगंज आर0के0 वर्मा, तहसीलदार करनैलगंज मिश्री सिंह चैहान, तहसीलदार तरबगंज बृजमोहन यादव तथा नहर विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment