Wednesday, June 19, 2019

सम्पूर्ण समाधान दिवस पर अधिकारियों पर चला डीएम का हंटर

गोंडा ब्यूरो पवन कुमार द्विवेदी

जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल ने चेतावनी के बाद भी न सुधरने वाले भ्रष्ट कर्मियों के खिलाफ एक्शन लेना शुरू कर दिया है। मंगलवार को तहसील करनैलगंज में आयोजित जिला स्तरीय सम्पूर्ण समाधान दिवस में डीएम ने नन्दौर रेती के कानूनगो गोविन्द प्रसाद को रिश्वत लेने के आरोप में तथा मंगुरा के लेखपाल देवीप्रसाद को उच्च अधिकारियों से तथ्य छिपाकर एक ही सर्किल में पिता, पुत्र व बेटी के नौकरी करने पर निलम्बित करते हुए मंगुरा के राजस्व निरीक्षक सीताराम मौर्या के खिलाफ विभागीय कार्यवाही की संस्तुति कर दी है। जबकि तहसील दिवस में ही डीएम के सामने पान खाकर आए विद्युत विभाग के जेई से दो सौ रूपए का जुर्माना डीएम ने वसूल कराया।
मंगलवार को जिला स्तरीय सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन तहसील करनैलगंज में डीएम डा0 नितिन बंसल की अध्यक्षता में आयोजित हुआ जहां पर डीएम के साथ पुलिस अधीक्षक आर0पी0 सिंह व सीडीओ आशीष कुमार ने फरियादियों की शिकायतें सुनीं। सम्पूर्ण समाधान दिवस में शिकायत मिली कि मंगुरा के लेखपाल देवीप्रसाद, उसका बेटा व बेटी तीनों लोग तथ्य छिपाकर एक ही सर्किल में लेखपाल के ही पद पर कार्यरत हैं। डीएम ने तत्काल मामले का संज्ञान लिया और लेखपाल देेवीप्रसाद को निलम्बित करते हुए मामले में संलिप्त कानूनगो मंगुरा सीतराम मौर्य के खिलाफ भी विभागीय कार्यवाही व जांच बैठा दी तथा एसडीएम करनैलगंज से एक सप्ताह में रिपोर्ट मांगी है। वहीं परसपुर अन्तर्गत नन्दौर रेती के कानूनगो द्वारा पैमाइश के लिए छः हजार रूपए की रिश्वत ले लेने का मामला सामने आया जिस पर डीएम ने वहां के कानूनगो गोविन्द प्रसाद को निलम्बित कर दिया। विद्युत विभाग की शिकायत पर डीएम के सामने करनैलगंज बिजली विभाग के जेई लालजी पान खाकर पेश हुए। बेहद नाराज डीएम ने जेई को वहीं पर कड़ी फटकार लगाई और उससे दो सौ रूपए का जुर्माना वसूल करने के बाद ही जाने दिया गया। सम्पूर्ण समाधान दिवस से बिना सूचना नदारद चार अधिकारियों एक्सईएन विद्युत, उपायुक्त उद्योग, एक्सईएन लघुु सिंचाई ताा सहायक निबन्धक स्टाम्प से स्पष्टीकरण भी तलब किया गया है। थाना कटरा निवासिनी सावित्री ने डीएम को प्रार्थनापत्र दिया कि उसकी जमीन को गांव के ही महेश सिंह ने दूसरे गांव के श्यामदत्त को फर्जी तरीके से बैनामा कर दी है। इस पर डीएम ने एसओ कटरा को मुकदमा दर्ज कर कार्यवाही करने के आदेया दिए हैं। निन्दुरा निवासी शेषमणि ने बताया कि उसे कई वर्ष पूर्व पट्टे में जमीन मिली थी परन्तु गांव के ही दबंगों द्वारा उसके पट््टे की जमीन पर अवैध रूप से कब्जा कर लिया गया और उसे आज तक जमीन नहीं मिल पाई है। डीएम ने एसडीएम को निर्देश दिए कि वे स्वयं जांच कर पीड़ित को पट्टे पर कब्जा दिलाएं व दोषियों के खिलाफ कानूनी कार्यवाही करें।   किसान यूनियन के अधिवक्ता द्वारा डीएम से को ज्ञापन देकर अनुरोध किया गया कि अटल नदी जोड़ो पिरयोजना के तहत घाघरा नदी, सरयू नदी व टेंढ़ी नदी को जोड़ने का काम कराया जाय जिससे बाढ़ की विभीषिका से बचाव के साथ-साथ सिंचाई के संसाधन में बेहतरी मिल सके। डीएम ने ज्ञापन पर कार्यवाही करने के निर्देश एक्सईएन सिंचाई को दिए हैं। शिकायतों के निस्तारण की समीक्षा के दौरान ज्ञात हुआ कि सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त कुल 245 शिकायतें निस्तारण के लिए विभिन्न स्तरों पर लम्बित हंै। डीएम ने सभी अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए हैं कि एक सप्ताह के अन्दर सभी शिकायतों का निस्तारण हर हाल में करा दिया जाए। उनहोने कहा कि शिकायतों का निस्तारण हर हाल मेें गुणवत्तापूर्ण होना चाहिए
सम्पूर्ण समाधान दिवस में एसडीएम करनैलगंज आर0के0 वर्मा, सीओ करनैलगंज जितेन्द्र दूबे, सीएमओ डा0 संतोष श्रीवास्तव, डीएफओ आर0के0 त्रिपाठी, तहसीलदार मिश्री सिंह चैहान, पीडी सेवाराम चाौधरी, डीडीओ रजत यादव, डीपीआरओ घनश्याम सागर, बीएसए मनीराम सिंह, डीसीओ ओपी सिंह, सीवीओ डा0 आरपी यादव, डीपीओ दिलीप पाण्डेय, डीडी एग्रीकल्चर मुकुल तिवारी, जिला कृषि अधिकारी जेपी यादव सहित अन्य अधिकारी व फरियादी मौजूद रहे।

प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के 22 लाभार्थियों को मिले स्वीकृति पत्र

सम्पूर्ण समाधान के बाद डीएम, एसपी व सीडीओ ने शहरी गरीबों के लिए संचालित प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के तहत 22 चयनित पात्र लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना के स्वीकृति पत्र बांटे। पीओ डूडा विनोद सिंह ने बताया कि सरकार की महत्वाकांक्षी योजना के तहत नगरपालिका परिषद करनैलगंज क्षेत्र के चयनित 22 लाभार्थियों को प्रथम किस्त के रूप में पचास हजार रूपए की धनराशि प्रदान की जा रही है जिसका स्वीकृति पत्र डीएम व अन्य वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा वितरित किया गया है।

पेंशन कैम्प में आए 19 नए आवेदन

जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल के निर्देश पर सम्पूर्ण समाधान में ही समाज कल्याण व प्रोबेशन विभाग द्वारा तहसील परिसर में कैम्प लगाकर सरकार द्वारा संचालित विभिन्न पेंशन योजनाओं के आवेदन प्राप्त किए। जिला प्रोबेशन अधिकारी ने बताया कि विधवा, दिव्यांग व वृद्धावस्था के कुल 19 आवेदन प्राप्त हुए जिन पर आख्या के लिए तत्काल सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित कर दिया गया।

No comments:

Post a Comment