Friday, June 21, 2019

करें योग रहें निरोग की तर्ज पर होगा पांचवा आयोजन

गोंडा ब्यूरो पवन कुमार द्विवेदी

करें योग रहें निरोग की थीम पर पांचवें अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियां पूरी हो गई हैं। डीएम डा0 नितिन बंसन ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार जिले भर में 21 जून को पंचम अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस का सफल, सकुशल आयोजन किया जाएगा। इसके लिए जिला स्तर सहित विकासखण्ड, तहसील स्तर पर भी व्यापक कार्यक्रमों का आयोजन कर आमजनमानस को योग के बारे में जानकारी दी जाएगी, जिससे कि वे अपने स्वास्थ्य पर फोकस कर सकें। मुख्य स्थानों पर कार्यक्रम को लेकर स्थल चयन कर लिया गया है, योग स्थलों पर पेयजल, साफ सफाई, मेडीकल कैम्प, मोबाइल टायलेट आदि के इंतजाम होने चाहिए, जिससे कि योगस्थल पर लोगों को किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न न हो।
      डीएम ने बताया कि जिला स्तरीय योगाभ्यास का कार्यक्रम नगर के बेंकटाचार क्लब में होगा सुबह छः बजे से होगा जिसमें जनप्रतिनिधिगण व अधिकारियों सहित तमाम संगठनों व विद्यालयों की छात्र-छात्राएं प्रतिभाग करेगें। इसके अलावा सामाजिक संगठनों, विभिन्न संस्थाओं द्वारा भी योग दिवस को सफल बनाने में अपनी भूमिका अदा करेगें। खण्ड विकास अधिकारियों द्वारा अपने-अपने क्षेत्र की बड़ी पंचायतों में भी योग दिवस के अवसर पर कार्यक्रमों का आयोजन कराया जाएगा।

योग पखवाड़ा की प्रतियोगिताओं के कार्यक्रम जारी

वहीं शासन के निर्देश पर जनपद में मनाए जाने वाले योग पखवाड़ा के अन्तर्गत आयोजित की जाने वाली प्रतियोगिताओं के कार्यक्रम लगातार जारी हैं। अधिकांश प्रतियोगिताएं एससीपीएम आयुर्वेदिक कालेज हारीपुर तथा अवध नर्सिंग कालेज, उतरौला रोड में आयोजित की जा रही हैं। यह जानकारी देते हुए अपर जिलाधिकारी रत्नाकर मिश्र ने बताया कि प्रतियोगिता को तीन आयु वर्गों 05 से 12 वर्ष, 13 से 21 वर्ष और 22 से 35 वर्ष में विभक्त किया गया है। विभिन्न आयु वर्ग के लोगों को अलग-अलग आसन में प्रतिभाग करना होगा। प्रतिभागियों को आसन की जानकारी आयोजन स्थल पर ही दी जाएगी। 20 जून को प्रातः 07.30 बजे करें योग रहें निरोग दौड़ प्रतियोगिता आयोजित की गई, जो अम्बेडकर चैराहे से शुरू होकर सर्किट हाउस पर समाप्त हुई। एडीएम ने बताया कि 22 जून को अवध नर्सिंग कालेज, उतरौला रोड में प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। 23 जून को यहीं पर योग पर संगोष्ठी तथा 24 जून को यहीं पर सेमिनार का आयोजन किया जाएगा। 27 जून को एससीपीएम आयुर्वेदिक कालेज हारीपुर में निबंध प्रतियोगिता, 28 को यहीं पर स्लोगन लेखन प्रतियोगिता तथा 29 जून को अवध नर्सिंग कालेज, उतरौला रोड में आशु भाषण प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। पखवाड़ा के समापन पर 30 जून को जिला पंचायत सभागार में पुरस्कार वितरण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।

No comments:

Post a Comment