Thursday, July 11, 2019

लछ्य के अनुरूप वसूली मे तेजी लाये -डीएम

गोंडा ब्यूरो पवन कुमार द्विवेदी
सभी विभागीय अधिकारी लक्ष्य के अनुरूप वसूली कार्य इस माह हर हाल में पूर्ण कर लें। इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। समस्त विभाग यह सुनिश्चित करें कि गत वर्ष के सापेक्ष प्रगति हर हाल में हासिल होनी चाहिए। लक्ष्य के सापेक्ष पिछड़ने पर संबंधित विभागाध्यक्ष के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। यह निर्देेश जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल ने कलेक्ट्रेट सभागार में कर करेत्तर एवं राजस्व वसूली की मासिक समीक्षा के दौरान विभागीय अधिकारियो को दिए हैं।

समीक्षा बैठक में डीएम ने लक्ष्य के सापेक्ष वसूली न करने वाले अधिकारियो को फटकार लगाते हुए वसूली कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। डीएम ने निर्देश दिए कि जनसूचना एवं याचिकाओं के काउंटर समय से लगने चाहिए, संबंधित अधिकारी यह सुनिश्चित करें काउंटर लगाने के बाद संबंधित वाद लिपिक को भी इस बावत अवगत कराया जाए। समस्त विभाग वृक्षारोपण के तहत गड्डे खुदान की कार्यवाही पूर्ण करते हुए सूचना उपलब्ध कराएं। उन्होंने कहा कि आबकारी विभाग, परिवहन विभाग द्वारा गत वर्ष के सापेक्ष प्रगति में सुधार किया जाए, मुख्य देयक वसूली लक्ष्य के अनुरूप होनी चाहिए। प्रति अमीन औसत वसूली में तेजी लाएं, दस बड़े बकायेदारों पर वसूली की कार्यवाही की जानी चाहिए। राजस्व वादों का निस्तारण समय से किया जाए, इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही नहीं होनी चाहिए। राजस्व न्यायालयों में अभिलेखों के रखरखाव में लापरवाही न बरती जाए, मिसलबंद, आरसीएमएस में भिन्नता नहीं मिलनी चाहिए।           निर्देश दिए कहा कि सीएम हैल्पलाईन, मुख्यमंत्री संदर्भ, जिलाधिकारी संदर्भ सहित आईजीआरएस पोर्टल पर दर्ज आनलाईन शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण किया जाए। जांच आख्या अधिकारी स्वयं भी चैक करें, जिससे जनता को न्याय मिल सके और प्रार्थनापत्रों की पुनरावृत्ति न हो।  इसके अलावा सरकार की महत्वाकांक्षी योजना किसान सम्मान निधि के तहत पात्र किसानों के चिन्हांकन में युद्धस्तर पर तेजी लाए जाएं, प्रयास करें कि जिले के सभी किसान भाईयों को योजना से लाभान्वित किया जा सके।
      बैठक में  अपर जिलाधिकारी रत्नाकर मिश्र, एसडीएम करनैलगंज ज्ञानचन्द्र गुप्ता, एसडीएम मनकापुर बीर बहादुर, एसडीएम तरबगंज संगम लाल यादव, एसडीओ वन एसपी सिंह, तहसीलदार सदर वेद प्रकाश पाण्डेय, एआरटीओ संजीव सिंह, जिला आबारी अधिकारी उमेशचन्द्र पाण्डेय, मनोरंजन कर अधिकारी, सभी मण्डी सचिव, सहित सभी ईओ नगर पालिका व अन्य मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment