Wednesday, July 3, 2019

सीडीओ ने सुपोषण स्वास्थ्य मेले का किया औचक निरीक्षण

गोंडा ब्यूरो पवन कुमार द्विवेदी
बुधवार को जिले के 322 एएनएम सेन्टरों पर सुपोषण स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया जिसमें गर्भवती महिलाओं तथा एक से पांच वर्ष तक के बच्चों का वजन मापन व टीकाकरण किया गया। वहीं सुपोषण स्वास्थ्य मेले की हकीकत परखने के लिए सीडीओ आशीष कुमार ने एएनएम सेन्टर खोरहंसा पहुंचकर मेले का औचक निरीक्षण किया।
सीडीओ के निरीक्षण में खोरहसा एएनएम सेन्टर पर अभिलेख दुरूस्त नहीं मिले वहंी सीडीओ के पहुंचने के बाद एएनएम वहां पर पहुंची जिस पर सीडीओ ने वहीं पर एएनएम को फटकार लगाई तथा अभिलेख एक सप्ताह के अन्दर दुरूस्त करने की चेतावनी दी। बताते चलें कि प्रत्येक माह के प्रथम बुधवार को सुपोषण स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया जाता है जिसमें आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों, एएनएम व आशाओं द्वारा संयुक्त रूप से सेन्टरों पर गर्भवती महिलाओं का वजन मापन, परीक्षण व टीकाकरण तथा एक वर्ष से पांच वर्ष तक के बच्चों का वजन मापन व टीकाकरण किया गया। सीडीओ आशीष कुमार ने बताया कि सभी 322 सेन्टरों पर सुपोषण स्वास्थ्य मेले की मानीटरिंग के लिए नोडल अधिकारियों को नामित किया गया था जिनसे मेले के आयोजन की रिपोर्ट मांगी गई है। सीडीओ ने स्पष्ट चेतावनी दी है कि सुपोषण स्वास्थ्य मेले में सभी आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां, एएनएम व आशाएं समय से हर हाल में प्रतिभाग करें तथा महिलाओं कुपोषित बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण व टीकाकरण करें जिससे कोई भी महिला अथवा बच्चा कुपोषित न रहने पावे।
निरीक्षण के दौरान डीपीओ दिलीप पाण्डेय, सीडीपीओ धर्मेन्द्र कुमार, स्वस्थ भारत प्रेरक पल्लवी, आशा, एएनएम व आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment