Tap news india

Tap here for latest news, entertainment news from India in Hindi. Read news from your city top news in india .हिंदी में

Breaking news

Tuesday, 20 August 2019

जल्द बनेगा राम वन गमन पथ 22 करोड़ पास

भोपाल . प्रदेश में राम वन गमन पथ को सरकार बिल्ट ऑपरेट एंड ट्रांसफर (बीओटी) मोड पर बनाने की तैयारी में है। इसकी मुख्य वजह है कि करीब 350 किमी के प्रस्तावित इस मार्ग के लिए केवल 22 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है, जबकि इस पर 600 करोड़ रुपए से ज्यादा के खर्चे का अनुमान है।हालांकि अध्यात्म विभाग ने इसके लिए विस्तृत रिपोर्ट तैयार कर ली है। बढ़े हुए खर्च के कारण वित्त विभाग में भी फाइल अटकी हुई है। यह मार्ग करीब 350 किमी का है। राम वन गमन पथ चित्रकूट से शुरू होेकर अमरकंटक तक बनाया जाना प्रस्तावित है। प्रोजक्ट रिपोर्ट में यह पथ पन्ना, कटनी, जबलपुर, मंडला, िडंडोरी, शहडोल और अमरकंटक सहित कुल नौ स्थान चिह्नित किए गए हैं। इन स्थानों के आसपास की प्रमुख धार्मिक और पर्यटन दृष्टि से महत्वपूर्ण जगहों को भी प्रोजक्ट में प्रमुखता से शामिल किया गया है। पर्यटकों के लिए सुविधाओं का पैकेज  : चित्रकूट से अमरकंट तक के 9 स्थानों पर पर्यटक सूचना केंद्र, 100 लोगों के लिए डारमेट्री, 500 लोगाें के लिए ध्यान, प्रार्थना हॉल, वाइफाई युक्त रास्ते, ऑडियो-विजुअल सेंटर, हेल्थ सेंटर, पुलिस चौकी सहित अन्य सुविधाएं शामिल हैं। इसी के साथ मंदिरों को पब्लिक प्लाजा से जोड़ने का भी प्रस्ताव शामिल है। विभिन्न स्थानों के श्राइन कॉम्पलेक्स में रिटेल शॉप, रेस्तरां, बोर्डिंग सुविधा आदि शामिल रहेगी।
हैंडीक्राफ्ट को बढ़ावा देंगे ... विभाग के अपर मुख्य सचिव मनोज श्रीवास्तव बताते हैं कि जिन स्थानों से राम वन गमन पथ बनाया जाना प्रस्तावित है, वहां हाथ से बनी वस्तुएं और स्थानीय कारीगरों द्वारा बनाया गए सामान को बढ़ावा दिया जाएगा। इसी के साथ विभिन्न स्थानों पर बांस के कॉटेज भी बनाए जाएंगे।
बीओटी पर कर सकते हैं संचालित... बड़ा प्रोजेक्ट और पर्याप्त बजट व्यवस्था न होने की वजह से बीओटी मोड पर भी इस प्रोजेक्ट को दिया जा सकता है। ऐसी संभावनाओं पर भी विचार किया जा रहा है। इसके तहत इन 9 स्थानों पर निजी फाइनेंसर पूंजी लगाकर इन क्षेत्रों को विकसित करें।

No comments:

Post a Comment