Tap here for latest news, entertainment news from India in Hindi. Read news from your city top news in india .हिंदी में

Breaking news

Wednesday, 28 August 2019

नहाते समय कान के अंदर पानी चला जाये तो तुरंत करें यह उपाय

कान हमारे शरीर का एक ऐसा अंग है जो बाहर की आवाज को हम तक पहुंचाता है और यह हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग भी माना जाता है इसलिए अगर इसमें किसी भी प्रकार की कोई भी समस्या आ जाती है तो इसके बिना हमारा जीवन सूना सूना सा लगने लगता है ।
लेकिन कई बार नहाने के वक्त या तैराकी करते समय धोखे से हमारे कानों में पानी पहुंच जाता है जिसे अगर हम समय रहते साफ नहीं करें तो यहां आने वाले समस्या की दावत देने लगता है बताते चलें कि इंसान के कान की बाहरी नलिका बेहद संवेदनशील होती है जिसके कारण अंदरूनी या बाहरी वातावरण मैं जरा से बदलाव होने के कारण कानों में खुजली पानी आना सूजन छूने से दर्द सनसनाहट की आवाज आदि की परेशानी हो सकती है ।
जिससे बचाव के लिए आज हम आपको कुछ तरीके बताने जा रहे हैं अगर कभी भी नहाते समय आपके कानों में पानी फस जाए तो निकालने के लिए गुरुत्वाकर्षण का प्रयोग करें और कान को नीचे झुका कर कान का पानी निकाल दे अगर इस तरीके से पानी नहीं निकलता है तो कान में साफ उंगली डालकर कांड को हिलाए जिससे भी धीरे धीरे कर कान का पानी निकल जाएगा कान की खुजली से निपटने के लिए हमारे घरेलू उपचार में एक गुनगुने जैतून के तेल सफेद सिरके का प्रयोग किया जाता है।
क्योंकि यह एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर होता है जिस कारण से यह हमारे अंगों में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और हमारे कान के लिए मददगार साबित होता है।

No comments:

Post a Comment