इन तरीकों को अपना कर बढ़ाये अपने फोन की उम्र





हम लोगों के साथ साथ कभी न कभी ऐसा जरूर होता है जब हमारे फोन की बैटरी ज्यादा देर तक चार्ज नहीं रह पाती जब फोन पुराना हो जाता है सब उसमें इस तरह की समस्याएं आनी शुरू हो जाती है इसलिए आज हम आपको बताते हैं कि किस तरीके से आप अपने फोन की बैटरी की लाइफ बढ़ा सकते हैं और पुरानी फोन से ही बेहतरीन परफारमेंस आ सकते हैं।


ऑटो वाइब्रेशन करें ऑफ


सबसे पहले तो आपको अपने फोन में ऑटो ब्राइटनेस ऑफ करनी चाहिए यदि आपके फोन में ऑटो ब्राइटनेस सेंसर है तो इसका मतलब है कि आपने अपने फोन की डिस्प्ले लाइट इसी सेंसर के हवाले छोड़ रखी है तो उसे तुरंत ही बंद कर दें फोन की ब्राइटनेस को मैनुअली तरीके से सेट करने की आदत डाल लें इससे ऑटो ब्राइटनेस सेंसर का यूज कम होगा और बैटरी भी ज्यादा जलेगी।

वाइब्रेशन को बोले ना


यदि आपका फोन कॉल आने पर टाइप करने या टच करने पर से वाइब्रेट करता है तो इसका मतलब है कि आपकी बैटरी वाइब्रेशन मोटर खा रही है यदि इससे बचना है तो तमाम तरह की बाय ब्रेशन अपने डिवाइस पर बंद कर दे।

डाटा रखें आफ



हालांकि यह कहना आसान है और करना थोड़ा मुश्किल परंतु यह सच है कि फोन की बैटरी ज्यादा तर इंटरनेट सर्फिंग में खर्च होती है स्मार्ट फोन पर ऐप्स उस दौरान भी इंटरनेट एक्सेस करते हैं जिस समय आप फोन यूज नहीं कर रहे होते ऐसे में अगर आप यूज़ के बाद फोन डाटा ऑफ कर दे तो फोन की बैटरी लंबे समय तक चल सकती है।

वाईफाई ब्लूटूथ एनएफसी हमेशा ऑफ रखें



अक्सर कर ज्यादातर लोग यूज़ के बाद भी फोन का ब्लूटूथ एनएफसी या वाईफाई ऑन ही छोड़ देते हैं जिसके बाद फोन समय-समय पर इसे सर्च करता रहता है जिससे फोन की बैटरी बेकार चली जाती है इसलिए उनको हमेशा यूज करने के बाद उसे स्विच ऑफ कर कर रखें इससे आपके फोन की बैटरी काफी बचेगी।

बैटरी सेवर एंटीवायरस को बोले ना बाबा ना।


अगर आपने अपने फोन में बैटरी सेवर जैसे ऐप्स डाल रखे हैं तो उन्हें तुरंत डिलीट कर दें वास्तव में यह एप्स आपके फोन की बैटरी को बचाने की जगह उसे ज्यादा ही खर्च करते हैं आज एंड्रॉयड फोन इतना समझदार है कि आपकी बैटरी को मैनेज कर सकता है ऐसे में किसी एंटीवायरस है या फोन बैटरी बूस्टर ऐप की आपको जरूरत नहीं है इसको इस्तेमाल करने से उल्टा आपका नुकसान ही होता है इससे जितना हो सके उतना दूर रहें।

ऑलवेज ऑन डिस्प्ले रखें


यदि आपके फोन में भी यह फीचर है तो इसे आप पढ़ कर रखना ही बेहतर होता है जो आप कीपैड फोन के बैटरी को बचा कर रखेगा के बंद होने पर बेवजह स्क्रीन का यूज नहीं होगा और बैटरी भी ज्यादा जल्दी खत्म नहीं होगी।


फोन को ना करें फुल चार्ज



 आपके फोन की बैटरी की लाइफ कुछ की चार्जिंग साइकिल पर निर्भर करती है ऐसे में बैटरी पुरानी होने के बाद कभी अपने फोन को 100% चार्ज ना करें अपने फोन की बैटरी को  कम से कम 20% तक और ज्यादा से ज्यादा 80% तक रखें