छत्तीसगढ़ के सूरजपुर जिले में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का मनाया गवाह 150 वहां जन्म दिवस






पप्पू जायसवाल
छत्तीसगढ़  के सूरजपुर जिले के चाँदनी क्षेत्र बिहारपुर में युवा कांग्रेस के जिला अध्यक्ष के निर्देशानुसार पर चाँदनी बिहारपुर* में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के छाया चित्र पर फुल चडा़कर तथा अगबत्ती जलाकर जन्मदिन मनाया गया ।गांधी का जन्म 2 अक्टूबर 1869  को पोरबंदर गुजरात में हुआ है । गाँधी का पुरा नाम मोहनदास करमचंद गांधी है। गाँधी जी के पिता का नाम करमचंद उत्तमचंद गांधी था तथा माता का नाम कस्तुरबा गांधी था। और वो पोरबंदर के दीवान थे। 1906 में ट्रांसवाल एशियाटिक रजिस्ट्रेशन एक्ट के खिलाफ पहला सत्याग्रह अभियान चलाया। 1920 में वो भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी में शामिल हुए और 26 जनवरी 1930 को ब्रिटिश हुकूमत से भारत की आजादी का ऐलान किया। इसके बाद 1917 में उन्होंने चंपारण सत्याग्रह, असहयोग आंदोलन जैसे कई आदोंलन चलाए। इन आंदोलनों की वजह से ही भारत को ब्रिटिश राज से आजादी मिली। यहां पढ़ें गांधी जी द्वारा चलाए गए ये आंदोलन: 

चंपारण सत्याग्रह : बिहार के चंपारण महात्मा गांधी के नेतृत्व में यह पहला सत्याग्रह था। 1917 में बिहार के चंपारण पहुंचकर खाद्यान के बजाय नील एवं अन्य नकदी फसलों की खेती के लिए बाध्य किए जाने वाले किसानों के समर्थन में सत्याग्रह किया।
दलित आंदोलन : 1932 में गांधी जी ने अखिल भारतीय छुआछूत विरोधी लीग की स्थापना की और इसके बाद 8 मई 1933 से छुआछूत विरोधी आंदोलन की शुरुआत की। ‘हरिजन’ नामक साप्ताहिक पत्र का प्रकाशन करते हुए हरिजन आंदोलन में मदद के लिए 21 दिन का उपवास किया।

भारत छोड़ो आंदोलन :  ब्रिटिश शासन के खिलाफ़यह गांधी जी का तीसरा बड़ा आंदोलन था। 8 अगस्त 1942 को अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के बंबई सत्र में ‘अंग्रेजों भारत छोड़ो’ का नारा दिया था। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बिहारपुर में जाकर मरिजों को फल वितरण किया गया। इस मौके में  ब्लाक कांग्रेस कमेटी बिहारपुर के अध्यक्ष मंदेश गुर्जर, युवा कांग्रेस के जिला सचिव जगनाथ सोनी, सेवा दल ब्लाक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष बेचूराम बैस, युवा कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष कमलेश यादव, ब्लाक कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष अगस्त राम शर्मा, लालू जायसवाल, कमेटी के कोषाध्यक्ष हजारी लाल गुप्ता, भैयालाल गुप्ता, रमेश गुप्ता उपस्थित रहे।