बदायूँ में मिनी कुंभ की तैयारियां पूरी प्रशासन मुस्तैद




 प्रशासन मुस्तैद बदायूं रूहेलखंड का प्रसि़द्ध मिनी कुंभ मेला ककोड़ा की तैयारियों को लेकर मेला प्रशासन मुस्तैद है। मेले में तम्बुओं शहर बसाने के लिए मेले में डेरा, राउटी और टैंटों का सामान आना शुरू हो गया है। मेले में टैंट का वितरण के लिए बड़ा तम्बू लगाया जा चुका है। दो चार दिन में तम्बुओं का शहर बसना शुरू हो जाएगा। दीपावली के बाद मेले को चकाचैंध करने के लिए मुख्य मार्गों, मीना बाजार, पूर्वी-पश्चिमी मेले में बिजली के खंभे गाड़कर लाइट फिटिंग की जाएगी। मुख्य स्थान समाजसेवी संस्थाओं, प्रदर्शनी, स्काउट कैंप, विधायकों, सांसदों और बीआईपी कार्यालयों में हैंड पम्पों को लगाने का कार्य शुरू हो जाएगा।
बदायंू-कादरचैक हाईवे अभी दुरुस्त नहीं हो पाया है। नगरिया खनू के पास हाईवे गड्डों में तब्दील हो गया है। जिसके लिए इंजाम किए जा रहे हैं। मेला स्थल तक जाने वाले मार्ग को चैड़ाकर बनाया गया है। बीआईपी, हलवाई चैक, खैराती चैक के मार्गों को सही किया जा रहा है। मार्गों की मजबूती के लिए  बीणा और मिट्टी डालने का कार्य किया जा रहा है। धूल मिट्टी से बचने और श्रद्धालुओं की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए शीघ्र ही पानी के टैंकरों से पानी का छिड़काव किया जाएगा। किसानों ने अपनी अधपकी सकरकंदी, धान और गन्ने की फसलों को काट चुके हैं। बची फसलों को बचाने के लिए कांटेदार झाड़ियों से घेराबंदी कर रहे हंै।
मेले में बीणा डालने के साथ ही सिरकी पाल का काम शुरू कर दिया जाएगा। जिसकी दाग बेलिंग कर दी गई है। प्रदेश भर के विभिन्न क्षेत्रों से आने वाले श्रद्धालुओं को जगह चिन्हित कर दी गई हैं। मजदूरों द्वारा डनलपों से मुख्य मार्गों पर वीणा डालने का कार्य किया जा रहा है। गंगा की गहराई और तेज बहाव को देखते हुए मेला प्रशासन की ओर गंगा में बांस बल्लियां गाड़कर घेराबंदी की जाएगी। पुलिस बल तैनात किया जाएगा। मल्लाहों के अलावा मोटर नावों और हस्तचालित नावों की व्यवस्था रहेगी। स्वच्छता को लेकर मेला प्रशासन इस बार शक्त रवैया अपना रहा है। मेले में पाॅलीथीन का इस्तेमाल करना बर्जित होगा। मुख्य मार्गों के बीच में मूत्रालय और गंगा किनारे महिलाओं के लिए स्नानघर का निर्माण कराया जाएगा।
------------------------------------------------------------फोटो-
माँ गंगा भारत की शान, संस्कृति की पहिचान: संजीव
-माँ भागीरथी की भव्य आरती, किया दीपदान
-गंगा तट पर मनाया दीप उत्सव
बदायंू: अखिल विश्व गायत्री परिवार के तत्त्वावधान में प्रज्ञा मंडल और प्रखर बालसंस्कारशाला द्वारा मां भागीरथी की भव्य आरती गई। गायत्री परिजनों और गणमान्य नागरिकों ने दीपदान किया।
गायत्री परिवार के संजीव कुमार शर्मा ने कहा कि मां गंगा की अमृतधारा को सदानीरा बनाने के लिए उसके तटों को जीवंत जाग्रत तीर्थ बनाएं। गंगा भारत शान और संस्कृति की पहिचान है।
गायत्री शक्तिपीठ के परिब्राजक सचिन देव ने कहा कि जल बचाकर भावी पीढ़ी को जीवनदान दें। गंगा में कूड़ा करकट बहाकर मां के आंचल को गंदा न करें।
मुख्य यजमान समेकित शिक्षा के सुरेश कुमार मिश्रा ने कहा कि गंगा के पावन जल ने राजा सगर के साठ हजार शापित पुत्रों का उद्धार किया। स्वच्छता से जीवनदायिनी मां गंगा निर्मल बनाएं।
वेदमंत्रोच्चारण के साथ मातृशक्ति प्रदन्या मिश्रा और देवकन्या दीप्ति ने दीप प्रज्ज्वलित किए। गायत्री परिजनों में मां गंगा की भव्य आरती के बाद दीपदान किया। इस मौके पर पंकज कुमार, भवेश शर्मा, पवन कुमार, सौम्या आदि मौजूद रहीं।