एनसीएल मुख्यालय हटने की अटकलों को सीएमडी ने किया सिरे से खारिज



के सी शर्मा*
सिंगरौली।म प्र ।एनसीएल मुख्यालय के स्थानांतरण को लेकर लगाए जा रहे कयासों पर आज एनसीएल से *अध्यक्ष सह प्रबंधक निदेशक* ने विराम लगा दिया। उन्होंने साफ तौर पर यह स्पष्ट किया की *एनसीएल का मुख्यालय मोरवा में ही रहेगा, वहीं बैढन में एनसीएल की जमीन पर एनसीएल का कैंप ऑफिस खोला जाएगा।* गौरतलब है कि सरकारी काम काज को लेकर एनसीएल प्रबंधन के अधिकारियों को बार-बार जिला मुख्यालय जाना पड़ता है, सरकारी कामकाजों में तत्परता और दर्शिता रखने के उद्देश्य से आगामी समय में एक कैंप ऑफिस जिला मुख्यालय में खोला जाएगा। जिसके बाद सीएसआर के फण्ड से वहां के आसपास के इलाकों का भी उद्धार कराया जाएगा। लंबे समय से एनसीएल मुख्यालय के स्थानांतरण को लेकर अटकलों का बाजार गर्म था। मोरवा के ज्यादातर व्यापारी एनसीएल मुख्यालय व रिहायशी कॉलोनी पर ही निर्भर करते हैं। ऐसे में सीएमडी श्री पी के सिन्हा के इस बयान से स्थानीय लोगों को राहत मिलेगी। बुधवार को एनसीएल मुख्यालय के सभागार में पत्रकारों से मुखातिब एनसीएल के सीएमडी श्री पी के सिन्हा ने बताया की *एनएच निर्माण का मुद्दा मिनिस्ट्री लेवल* तक ले जाया गया है। इसे शीग्र बनाने के प्रयास चल रहे हैं। बीते दिनों निर्माण में लगी *गमन इंडिया के जीएम* से भी इस मुद्दे पर चर्चा की गई है। रास्ता खराब होने के कारण एनसीएल के स्टेक होल्डर्स यहां आना भी नहीं चाहते हैं और यहां के रहवासियों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।
वहीं वार्ता से यह साफ हुआ कि जयंत सिंगरौली मार्ग पर प्रदूषण और जाम से लोगों को निजात फिलहाल अभी नहीं मिल सकेगी क्योंकि जयंत खदान से मोरवा कोल साइडिंग तक डेडीकेटेड रोड कॉरिडोर बनाने के काम अभी ठंडे बस्ते में चला गया है। उन्होंने बताया की वन विभाग द्वारा *साढे सात हेक्टेयर की जमीन का क्लीयरेंस अभी तक नहीं मिल* सका है, जिस कारण 3 किलोमीटर तक के रोड निर्माण का कार्य अभी अधूरा पड़ा है। गौरतलब है कि जून माह में एनजीटी के आदेश के बाद सड़क मार्ग से कोल परिवहन पूर्णता बंद कर दिया गया था। जिसके बाद एनसीएल द्वारा कोल साइडिंग तक कोयले की ढुलाई के लिए डेडीकेटेड रोड कॉरिडोर बनाने का निर्णय लिया गया था परंतु 4 माह बीत जाने के बाद भी इसका कार्य शुरू नहीं हो सका।
इससे पूर्व कंपनी के वित्त वर्ष की जानकारी देते हुए *सीएमडी श्री पी.के. सिन्हा, (तकनीकी/संचालन) श्री गुणाधर पाण्डेय एवं निदेशक (वित्त एवं कार्मिक) श्री एन.एन. ठाकुर* ने कहा है कि विगत कई वित्तीय वर्षों में अपने सभी कोयला उत्पादन एवं प्रेषण (डिस्पैच) लक्ष्यों को हासिल करके लक्ष्य प्राप्ति के नए कीर्तिमान स्थापित करने के बाद चालू वित्त वर्ष (2019-20) में भी एनसीएल अपने 106.25 मिलियन टन कोयला उत्पादन एवं प्रेषण के लक्ष्यों को समय से पूरा कर की दिशा में तेजी से अग्रसर है।

चालू वित्त वर्ष की अभी तक की कंपनी की उपलब्धियों एवं आगामी योजनाओं की तफसील से चर्चा करते हुए श्री सिन्हा ने कहा कि हालिया मानसून के दौरान हुई भारी के बावजूद एनसीएल ने चालू वित्त वर्ष में अभी तक के अपने सभी लक्ष्य पूरे किए हैं और कंपनी कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) की सिरमौर कंपनी बनी हुई है। उन्होंने विशेष रूप से जानकारी दी कि कंपनी के कोयला उत्पादन एवं प्रेषण में काफी बढ़ोतरी के परिपेक्ष्य में कंपनी द्वारा सड़क मार्ग से किए जा रहे कोयला परिवहन को कम करने का कंपनी का पूरा प्रयास है।

साथ ही, उन्होंने कहा कि ब्लॉक-बी में नए सीएचपी के रेल से कनेक्ट होने, जयंत में 15 मिलियन टन एवं दुधीचुआ में 10 मिलियन टन के नए सीएचपी के निर्माण सहित रेलवे लाइन के दोहरीकरण एवं बिजलीकरण से आने वाले समय में रेल मार्ग से कोयला के परिवहन में बदोत्तरी होगी।
निदेशक (तकनीकी/संचालन) श्री गुणाधर पाण्डेय ने चालू वित्तीय वर्ष में एनसीएल की कोयला उत्पादन एवं प्रेषण से जुड़ी उपलब्धियों की जानकारी देते हुए कहा कि वित्त वर्ष 2019-20 में 29 अक्टूबर तक एनसीएल ने 59.68 मिलियन टन कोयला उत्पादन किया है, जोकि पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में किए गए में 56.44 मिलियन टन कोयला उत्पादन से लगभग 6 प्रतिशत अधिक है। एनसीएल के कोयला उत्पादन में हुई इस बढ़ोत्तरी में कंपनी के दो कोयला क्षेत्रों- खड़िया और दुधीचुआ का विशेष योगदान रहा है, जिन्होंने इस दौरान अपने कोयला उत्पादन में क्रमशः 23 प्रतिशत और 12 प्रतिशत की शानदार वृद्धि दर्ज की है।

श्री पाण्डेय ने कहा कि कोयला उत्पादन की तरह एनसीएल के कोयला प्रेषण में भी वित्त वर्ष 2019-20 की पहली छमाही में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। चालू वित्त वर्ष में 29 अक्टूबर तक एनसीएल ने 59.94 मिलियन टन कोयला प्रेषण किया है, जो पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में किए गए 57.51 मिलियन टन कोयला प्रेषण से 4 प्रतिशत अधिक है। चालू वित्त वर्ष में एनसीएल ने 29 अक्टूबर तक दिए गए 58.61 मिलियन टन कोयला उत्पादन एवं प्रेषण लक्ष्यों को भी हासिल कर लिया है।

निदेशक (वित्त एवं कार्मिक) श्री एन॰ एन॰ ठाकुर ने कंपनी की अन्य उपलब्धियों एवं भावी योजनाओं पर मीडिया से व्यापक बातचीत की और बताया कि चालू वित्तीय वर्ष में कंपनी की सामाजिक सरोकारों से जुड़े कार्यों पर लगभग 92 करोड़ रुपये खर्च करने की योजना है, जो वित्त वर्ष 18-19 में किए गए खर्च से लगभग 25 प्रतिशत अधिक है। कंपनी अपनी सीएसआर योजना के तहत स्थानीय विकास कार्यों में भी अपनी मजबूत भागीदारी के साथ तेजी से आगे बढ़ रही है। ट्रांसफॉर्म सिंगरौली मिशन के तहत सिंगरौली के जरूरतमंद गांवों में स्वास्थ्य, शिक्षा और आधारभूत सुविधाएं मुहैया कराने की कंपनी की कोशिश लगातार जारी है।

साथ ही, उन्होंने कहा कि गत मई-जून में आयोजित हुए वार्षिक समर कैंप “आरोहण” ने इस वर्ष सफलता की नई कहानी लिखी, जिसमें एनसीएल कर्मियों एवं आस-पास के 19 वर्ष से कम उम्र के लगभग 2900 बच्चों ने खेल के अलावा संगीत, पत्रकारिता, फोटोग्राफी जैसी कई नई विधाओं का प्रशिक्षण लिया। कंपनी के मानव संसाधन को बढ़ाने की योजनाओं का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि एनसीएल ने हाल ही में 892 पदों की एक बड़ी भर्ती प्रक्रिया सफलता पूर्वक संपन्न की है तथा कंपनी जल्द ही बड़ी संख्या में और भी नई भर्ती करने जा रही है। लगभग ढाई हजार शिक्षुता प्रशिक्षुओं (अप्रेंटिशिप ट्रेनी) के नए बैच के लिए मेधा सूची जारी हुई। कंपनी में शिक्षुता प्रशिक्षण का यह एक ऐतिहासिक पड़ाव है, क्योंकि देश के गिने-चुने संस्थान ही एक साथ इतनी बड़ी संख्या में शिक्षुता प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षण देती है।