बदायूँ के ककोड़ा में गंगा की मुख्यधारा में दीपदान करते गायत्री परिवार के लोग




मेला ककोड़ा में गंगा की मुख्य धारा में दीपदान करते गायत्री परिजन और श्रद्धालु।दिव्य भावों से बनाए मां गंगा को निर्मल: संजीवमेला ककोड़ा: अखिल विश्व गायत्री परिवार शांतिकुंज हरिद्वार के मार्गदर्शन में चलाए जा रहे निर्मल गंगा जन अभियान के अंतर्गत गायत्री परिजनों ने गंगा को स्वच्छ बनाने का संकल्प लिया। शाम को सूर्यास्त के समय गंगा किनारे दीपयज्ञ किया। दीपकों की झिलमिलाती रोशनी आकर्षण का केंद्र रही। ओम और स्वास्तिक भव्य रूप से सजाए गए। गायत्री परिजनों ने लोक कल्याण के लिए गायत्री मंत्र और महामृत्युंजय मंत्र की विशेष आहुतियां समर्पित की। संजीव कुमार शर्मा ने वेदमन्त्रोच्चारण कर मां गंगा का पूजन कराया। दीपदान के बाद मां गंगा के विराट स्वरूप की आरती की।
गायत्री परिवार के संजीव कुमार शर्मा ने कहा कि मृत शरीर, कचरा, वासी फूल, नालों का जल मल, प्लास्टिक आदि को गंगा में प्रवाह न करें। पवित्रता और दिव्य भावों से माँ गंगा को निर्मल बनाने का संकल्प लें। श्रेष्ठ जीवन की कल्पना को साकार करें। शिक्षक वीरेंद्र कुमार ने कहा कि निर्मल गंगा के अविरल प्रवाह से भारतीय संस्कृति और सभ्यता जुड़ी है। गंगा मां है और मां का संरक्षण ही जीवन दे सकता है। प्रकृति की गोद में खेले कूदें लेकिन उसकी अनुपम सौंर्दयता को कम न होने दें।
रमेश अग्रवाल ने कहा कि मेले में ठोस एवं तरल कचरे को नाडेप वर्मी कम्पोस्ट तकनीकी से खाद बनाने उपयोग में लिया जाएगा। अंजुल पटेल ने कहा अधिकारियों के निर्देशानुसार ग्राम पंचायत द्वारा व्यवस्था की जाएगी।
श्रद्धालुओं ने ओम औरस्वातिक के रूप सजे दीप प्रज्ज्वलित किये। मां गंगा की विराट आरती के बाद दीपदान किया।
इस मौके पर तुषार पाराशरी, अंशुल शर्मा, विवेक शर्मा, करन शर्मा, सुरेंद्र पाल सक्सेना, अजय सारस्वत आदि मौजूद रहे।