Tap news india

Hindi news ,today news,local news in india

Breaking news

गूगल सर्च इंजन

Monday, 7 October 2019

दशहरा की तैयारियां पूर्ण सज गया रामलीला मैदान






रिपोर्ट,एड0 उपेंद्र तिवारी दुद्धी-सोनभद्र।

स्थानीय कस्बे की सर्वाधिक भीड़-भाड़ वाले दशहरा मेला के सफल आयोजन को लेकर स्थानीय श्रीरामलीला कमेटी ने कमर कस लिया है।बदलते परिवेश में मेले को भी आधुनिक संसाधनों से परिपूर्ण कर कस्बे के सबसे बड़े आयोजन को सफल बनाने की कार्ययोजना तैयार की गई है। कमेटी के अध्यक्ष रविंद्र जायसवाल व महामंत्री आलोक अग्रहरि ने संयुक्त रूप से बताया कि 132 मीटर लम्बाई व 66 मीटर चौड़ाई वाले श्रीरामलीला मैदान में सार्वजनिक मंच की तरफ श्रीराम-रावण युद्धलीला के लिए 160X80 फ़ीट का स्थान बैरिकेटिंग करके आरक्षित कर दिया गया है।


जल निगम चहारदीवारी पर बने मुख्य स्क्रीन से लेकर हॉस्पिटल कार्नर तक 15X15 की टेंट-शामियाना से आच्छादित कुल 12 दुकानें बनाई गई हैं। मेले की मुख्य आकर्षक रहने वाली इन दुकानों में मुख्यतः सूखा मीठा,फोटोग्राफी  व फ़ास्ट फ़ूड की दुकानें लगाई जाती हैं। मेले में भूले-भटके लोगों व अन्य तरह की मॉनिटरिंग तथा एनाउन्सिग के लिए मुख्य स्क्रीन से सटे कालम में कमेटी ने वालराइटिंग के माध्यम से श्रीरामलीला कमेटी का बोर्ड बनवाकर जन सहायता केंद्र बनाया है। इसके अलावा समूचे क्रीड़ांगन को चूना से लाइनिंग कर 8X9 फ़ीट की छोटी-छोटी ओपन दुकानों के लिए आयोजन समिति ने आरक्षित कर रखा है। वन विश्राम गृह के सामने बने फिल्ड के गेट के बगल में पुलिस बूथ बनाया गया है जबकि प्राथमिक उपचार की दृष्टि से आकस्मिक चिकित्सा बूथ का भी सृजन किया गया है।


 राष्ट्रीय राजमार्ग की तरफ मेले में आने वाली सभी 5 दुर्गा जी की प्रतिमाओं को रखने का स्थान सुरक्षित किया गया है। 51 फ़ीट ऊंचाई वाले रावण के पुतले को पोशाकरूपी रंगीन कागज के चिपकाने के कार्य को भी सोमवार की शाम तक पूरा कर लिया जाएगा। मंगलवार को दशहरा के दिन सुबह ही कनहर परियोजना से बड़ी वाली क्रेन मंगाकर रावण के पुतले को खड़ा किया जाता है। मेले में वीआईपी को बैठने के लिए सार्वजनिक मंच को टेंट के पर्दों, फूल-माला, होर्डिंग्स, बैनर व विद्युत झालरों से आकर्षक ढंग से सजाया जा रहा है। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि क्षेत्रीय विधायक हरिराम चेरो व विशिष्ट अतिथि दुद्धी चेयरमैन राजकुमार अग्रहरि होंगे। नगर की सर्वोच्च धार्मिक संस्था श्री रामलीला कमेटी दुद्धी ने 30X15 का एक भव्य फ्लैक्स बनवाकर उसमें जय बजरंग अखाड़ा समिति दुद्धी, दुर्गा पूजा समिति मां काली मंदिर दुद्धी, दुर्गा पूजा समिति विकास क्लब श्री संकटमोचन मंदिर दुद्धी, दुर्गा पूजा समिति श्री पंचदेव मंदिर दुद्धी, दुर्गा पूजा समिति श्री शिव मंदिर रामनगर, दुर्गा पूजा समिति पीपरडीह, दुर्गा पूजा समिति बीडर का नाम अंकित करा कर हर एक कमेटी को एक सूत्र में पिरोने का काम किया है, जिसकी सर्वत्र सराहना की जा रही है।

No comments:

Post a Comment