Tap news india

Hindi news ,today news,local news in india

Breaking news

गूगल सर्च इंजन

Friday, 11 October 2019

वनाधिकार कानून को लागू करे सरकार मजदूर किसान मंच की ब्लॉक इकाई का हुआ गठन रामदास चुने गए



वनाधिकार कानून को लागू कराने और सभी दावेदारों को उनकी पुश्तैनी वनभूमि पर अधिकार देने, मनरेगा में 100 दिन काम व 15 दिन में भुगतान की मांग आज दुध्दी क्रिकेट मैदान में हुई मजदूर किसान मंच की बैठक में उठी। बैठक में वक्ताओं ने कहा कि मजदूर किसान मंच व आदिवासी वनवासी महासभा के व्दारा सुप्रीम कोर्ट व हाईकोर्ट नें की पैरवी और निर्णय के बाद मोदी व योगी सरकार को मजबूर होकर वनाधिकार में जमा दावों पर पुन: परीक्षण कराना पड रहा है। लेकिन शासन प्रशासन फिर से फर्जी वाडा करने में लगा है और उसकी कोशिश बिना परीक्षण और स्थलीय सत्यापन किए दावों को येन केन प्रकारणे खारिज करने की है। इसलिए गांव- गांव मजदूर किसान मंच की कमेटी गठित करने का निर्णय हुआ। यहीं कमेटियां गांव में वनाधिकार के तहत प्रशासन व्दारा अपनायी प्रकि्या की निगरानी करेगी और दावेदारों को विधिक मदद देगी।
वक्ताओं ने कहा कि देश के सर्वाधिक पिछडे जिलों में शामिल सोनभद्र के भी पिछडे अंचल में दुध्दी आता है। यहाँ आज भी हल बैल से खेती होती है। अनुत्पादक खेती के कारण बडे पैमाने पर लोग पलायन करते है। इधर तो हालात बेहद खराब है। पलायन कर बाहर जाने वालों को शहरों में भी रोजगार नहीं मिल रहा। इन परिस्थितियों में मनरेगा में 100 दिन काम व 15 दिन में मजदूरी भुगतान व सहकारी खेती के लिए सरकार की मदद, सम्पूर्ण कर्जा मुक्ति और केसीसी में किए जा रही कमीशनखोरी व धांधली की जांच कराने की मांग बैठक में उठी।
बैठक में बधाडू के पूर्व बीडीसी रामदास गोंड को ब्लाक संयोजक व रामप्रसाद पनिका को सहसंयोजक, मंत्री तुरीडीह प्रधान विधंवस घसिया, मुरता प्रधान चंद्र देव गोंड़ को प्रचार मंत्री चुना गया। बैठक में जिलाध्यक्ष राजेन्द्र प्रसाद गोंड, मंगरू प्रसाद श्याम, अकबन देवी, रामफल गोंड, जिंदलाल गोंड, अमृतलाल, राजदेव समेत कई गांव के प्रतिनिधीयों ने अपनी बात रखी।

No comments:

Post a Comment