एनएसीएल का कोयला गुणवत्ता जागरूकता अभियान जोरों पर




 ग्राहकों को गुणवत्ता पूर्ण कोयले की भरपूर मात्रा में आपूर्ति (सप्लाई) करने के प्रति सजग, सतर्क एवं कटिबद्ध नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) में गत 20 सितंबर से शुरू हुए ‘गुणवत्ता जागरुकता पखवाड़े’ के दौरान गुणवत्ता जागरूकता बढ़ाने वाले कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

कंपनी के सभी कोयला क्षेत्रों में कोयले की गुणवत्ता से संबन्धित विभिन्न पहलुओं पर कार्यशालाएं एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित की जा रही हैं। साथ ही, कोयला गुणवत्ता के अहम पड़ाव जैसे- माइन फेस, स्टॉकयार्ड, कोल हैंडलिंग प्लांट (सीएचपी), बंकर, प्रेषण (डिस्पैच) लोडिंग पाइंट और कोल टेस्टिंग लैब में जाकर वहां तैनात कर्मियों को गुणवत्ता सुनिश्चित करने वाले सभी मानकों का पालन करने, ग्रेड डिक्लेरेशन एवं गुणवत्ता का कंपनी के राजस्व पर पड़ने वाले प्रभाव के प्रति जागरूक किया जा रहा है।

एनसीएल स्तर पर दो कोयला गुणवत्ता निरीक्षण टीमों का गठन किया गया है। ये दोनों टीमें हर रोज कंपनी के विभिन्न कोयला क्षेत्रों में माइन फेस, स्टॉकयार्ड, कोल हैंडलिंग प्लांट (सीएचपी), बंकर, प्रेषण (डिस्पैच) लोडिंग पाइंट और कोल टेस्टिंग लैब में जाकर वहां कोयला गुणवत्ता सुनिश्चित करने वाले विभिन्न मानकों के पालन का आंकलन कर रही हैं। इन टीमों में कंपनी के ई एंड एम॰, उत्पादन, सेफ्टी, मार्केटिंग एंड सेल्स, गुणवत्ता नियंत्रण और इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग विभागों के कर्मी शामिल हैं।

साथ ही, कोयला ग्राहकों से उनकी गुणवत्ता जरूरतों पर चर्चा के लिए एनसीएल के हर कोयला क्षेत्र में कोल कंज्यूमर मीट आयोजित की जा रही हैं।

‘गुणवत्ता जागरूकता पखवाड़े’ का समापन समारोह आगामी 4 अक्टूबर (शुक्रवार) को एनसीएल मुख्यालय के अधिकारी गृह में आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम में ‘गुणवत्ता जागरूकता पखवाड़े’ के दौरान किए गए निरीक्षण में कोयला गुणवत्ता सुनिश्चित करने के प्रति जरूरी मानकों के पालन में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले कोयला क्षेत्रों को पुरस्कृत किया जाएगा और कोयला गुणवत्ता से जुड़ी अहम जानकारी देने वाली बुकलेट का विमोचन किया जाएगा।

साथ ही, कोयला गुणवत्ता को और भी बेहतर बनाने के लिए गुणवत्ता से जुड़े सभी स्टेकहोल्डर्स (हितग्राहियों)- कोयला ग्राहकों एवं थर्ड पार्टी सैंपलिंग एजेंसियों की फीडबैक लेने के लिए कंपनी स्तरीय कंज्यूमर मीट का आयोजन भी किया जाएगा।