14 नवंबर अंतर्राष्ट्रीय पथ विक्रेता दिवस गरीबी असमानता और अन्याय के खिलाफ एकता और संघर्ष

अन्र्तराष्ट्रीय पथ विक्रेता दिवस के अवसर पर 14 नवम्बर 2019 को प्रातः 11 बजे नोएडा के रेहड़ी पटरी पुटपाथ के पथ विक्रेताओं की विभिन्न मांगों /समस्याओं पर प्राधिकरण के अधिकारियों को ज्ञापन देकर आन्दोलन का अगाज किया जायेगा। रेहडी पटरी के साथियों से अनुरोध है कि नोएडा प्राधिकरण कार्यालय सैक्टर‘-6 समय से पहुॅचने का कष्ट करें।

एवं उपरोक्त कार्यक्रम की कवरेज हेतु न्यूज चैनल/न्यूज पेपर के सभी सम्मानित मीडिया बन्धुजन दोपहर 12 बजे नोएडा प्राधिकरण कार्यालय के समक्ष सादर आमंत्रित है।

रेहड़ी पटरी के सभी साथियों को पथ विक्रेता दिवस की हार्दिक बधाई ! खुशी की बात है कि आज विश्व भर में पथ विक्रेता दिवस मनाया जा रहा है जिससे पथ विक्रेताओं की ना केवल पहचान बन रही है,अपितु उनके काम महत्व भी उजागर हो रहा है।
यद्यापि कि रेहड़ी पटरी जैसे स्वरोजगारियों का समाज और सरकार को आभार मानना चाहिए कि एक तरफ जहाँ वे समाज को विशेषकर निम्न और निम्न मध्यवर्ग के लोगों को शहरों के हर क्षेत्र में कम कीमतों पर आवश्यक घेरुलू सामान उपलब्ध कराते है वही दूसरी तरफ बेरोजगारी की समस्या के समाधान में सरकारों की मदद करते हैं।
दुःख की बात है कि समाज में विशेष रुप से सरकारी तंत्र में उन्हें वह सम्मान नही मिलता जिसके रेहड़ी पटरी वाले अधिकारी है। स्थानीय प्रशासन के अधिकारियों और पुलिस के द्वारा उन्हें आए दिन प्रताड़ित किया जाता है। उनका सामान सड़क पर फेंक कर नष्ट कर देना ,उन्हें मारना पीटना और उनको बेइज्जत करना उनसें पैसे वसूलना इत्यादि आए दिन की बात है। भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने इस पर क्षुब्ध होकर अपने-अपने 9 सितम्बर 2013 के आदेश में लिखा है कि सरकारी अधिकारी शायद आगामी संविधान में सभी नागरिकों को दिए गए सम्मानित जीवन के अधिकार को नही समझ पाए है। ऐसा लगता है कि संविधान में भारतीय दिए गए उनके काम के अधिकार को ही नकार दिया गया हो।
प्रथम अन्तर्राष्ट्रीय पथ विक्रेता दिवसः- पथ विक्रेताओं की दयनीय स्थिति को देखते हुए कुछ अन्तर्राष्ट्रीय संस्थाएँ आगे आई, जिनमें प्रमुख है “वार आँन वान्ट” जिसका नारा है गरीबी असमानता और अन्याय के मूल कारणों के खिलाफ सभी शक्तियाँ शामिल हों। “वार आँन वान्ट” की अनौपचारिक क्षेत्र में काम करने वाली सहयोगी संस्थाएँ “मलावी यूनियन और “स्ट्रीट नेट” पथ विक्रेताओं द्वारा किए जाने वाले देश के विकास में योगदान और समाज में उनकी उपयोगिता का विश्व के सामने लाने के लिए अफ्रीका में विश्व का प्रथम अन्तर्राष्ट्रीय पथ विक्रेता दिवस 14 नवम्बर 2012 को मनाया जो आज पूरे विश्व में मनाया जाता हैं। इन्होने विश्व के सामने पथ विक्रेताओं की मांग रखी जो इस प्रकार ळें

1 अन्य कामगारों की तरह पथ विक्रेताओं को भी संगठन बनाने प्रतिनिधित्व करने और उनकी सुरक्षा तंत्र का अधिकार।
2 शौचालय स्वच्छ जल की उपलब्धता के साथ स्वच्छ वातावरण युक्त कार्यस्थल ।
3 शासन तंत्र से प्रताड़ना पर रोक।



गंगेश्वर दत्त शर्मा