एनटीपीसी लिमिटेड रथयात्रा वाराणसी में काव्य गोष्ठी का आयोजन




रिपोर्ट, के सी शर्मा काव्यगोष्ठी के साथ संपन्न हुआ सतर्कता जागरूकता अभियान का समापन अभिनंदन की ही बात नहीं, हर सैनिक हमे दुलारा है...डॉ. रचना तिवारी  वाराणसी, 6 नवंबर,बुद्धवार ।  एनटीपीसी के उत्तरी क्षेत्र मुख्यालय द्वारा सतर्कता जागरूकता कार्यक्रम की कड़ी में  रथयात्रा   स्थित एनटीपीसी ट्रांज़िट कैंप में मंगलवार की शाम काव्यगोष्ठी के साथ सतर्कता जागरूकता अभियान का समापन संपन्न हुआ। कार्यक्रम का शुभारंभ सहायक प्रबन्धक(मानव संसाधन) मिथिलेश कुमार श्रीवास्तव के स्वागत उद्बोधन से हुआ। दिनांक 24 अक्तूबर से 5 नवंबर तक चले सतर्कता जागरूकता कार्यक्रमों में सभी के सहयोग के लिए विशेष आभार  प्रकट किया गया। तत्पश्चात सोनभद्र से पधारी गीतकार कवयित्रि डॉ रचना तिवारी ने काव्य की प्रस्तुति कमांडर अभिनंदन के सम्मान में पेश की। अभिनंदन तेरी जय होगी..., अभिनंदन की ही बात नहीं, हमें हर सैनिक दुलारा है..., से श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया। राकेश शरण मिश्र ने सीमा के आतंकी हलचल पर अपनी रचनाएँ-भारत माँ के वीर सपूतों, फिर मान तूने बढ़ाया है..., तथा ‘कायरता का एक नमूना फिर तुमने है पेश किया, भारत की सीमा में फिर से आतंकी भेज दिया...’ आदि सुनाकर सबके अंदर जोश का शंखनाद किया। सोनभद्र के ही साहित्यकार मिथिलेश द्विवेदी ने श्रमिक व्यथा पर गर्मजोशी के साथ अपनी रचना-हाय ये प्रचंड धूप, अधरों में प्यास लिए दौड़ रहे कूप-कूप, हाय ये प्रचंड धूप ... पेशकर श्रोताओं को सामाजिक चिंतन करने के लिए विवश किया।
द्वितीय दौर में कवयित्रि डॉ रचना तिवारी ने-चलो-चलो एक दुनियाँ की तुमको सैर कराते हैं, आओ कुछ पल की खातिर बचपन में खो जाते हैं..“  जैसी गीतों के साथ श्रोताओं को साथ-साथ गुनगुनाने पर विवश कर दिया। आर्य महिला पी जी कालेज के प्रबन्धक डॉ शशि कान्त दीक्षित ने  ईमानदारी को अपने जीवन शैली में अपनाने हेतु  विचार रखे। महात्मा गांधी  काशी विद्या पीठ  के राजनीति विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ मोहम्मद आरिफ़ ने अपने विचार व्यक्त करते हुए बताया कि आज के परिवेश में संस्कार तथा नैतिकता पर जागरूकता पैदा करना  बहुत जरूरी है। आर्य महिला पी जी कालेज की प्राचार्या डॉ रचना दूबे ने अपने विचार व्यक्त करते हुए यह सुझाव दिया कि नैतिकता एवं ईमानदारी पर जागरूकता कार्यक्रम प्रति माह आयोजित होने चाहिए और ऐसा एनटीपीसी करने में पूरी तरह सक्षम है। 
राजकीय बालिका इंटर कालेज की प्रधानाचार्या डॉ निशा यादव, बेसेंट थियोसोफिकल स्कूल की प्रधानाचार्या डॉ अंजू रॉय, जीजीआईसी की  विज्ञान प्रवक्ता मोनिका जायसवाल, अरोड़ा स्कूल की रीतू अस्थाना, समाज सेविका सुषमा गुप्ता,  आईआईटी बीएचयू के तन्मय अग्रवाल, वैभव गुप्ता  सहित विभिन्न अतिथियों ने अपने विचार व्यक्त करते हुए एनटीपीसी द्वारा चलाए गए सतर्कता जागरूकता कार्यक्रमों की तारीफ की तथा सेवा संस्था द्वारा प्रस्तुत की गई नुक्कड़ नाटक को बेहतरीन प्रस्तुति बताते हुए इसे  समाज के लिए लाभकारी बताया।
कार्यक्रम का संचालन एवं  संयोजन एनटीपीसी के सहायक प्रबन्धक(मानव संसाधन) मिथिलेश कुमार श्रीवास्तव ने तथा धन्यवाद ज्ञापन एनटीपीसी रिहंद के उप महाप्रबंधक(आई टी) आलोक सिंह ने किया।
                                                                                                   (मिथिलेश कुमार श्रीवास्तव)
                                                                                                 सहायक प्रबन्धक(मानव संसाधन),
                                                                                                  ट्रांज़िट कैंप, रथयात्रा(वाराणसी)                                                                                       
 फोटो परिचय: 1. डॉ रचना तिवारी गीत  की प्रस्तुति करती हुईं।
2. सत्यनिष्ठा प्रतिज्ञा लेती हुई बालिकाएँ।