एनसीएल स्थापना दिवस पर कोल इंडिया सीएमडी ने दी कई नई सौगातें



नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) की होल्डिंग कंपनी कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक (सीएमडी) श्री अनिल कुमार झा ने बृहस्पतिवार को 35वें एनसीएल स्थापना दिवस के अवसर पर एनसीएल एवं सिंगरौली की जनता को कई सौगातें दीं। श्री अनिल कुमार झा ने एनसीएल की निगमित सामाजिक दायित्व (सीएसआर) योजना के तहत जयंत में नव निर्मित बस स्टैंड का बतौर मुख्य अतिथि लोकार्पण किया।

साथ ही, जयंत क्षेत्र के विजय स्टेडियम में दो मिस्ट स्प्रे कैनन गन राष्ट्र को समर्पित कीं। इन मिस्ट स्प्रे गन से होने वाले पानी के स्प्रे से खदान क्षेत्र में उड़ने वाली धूल पर नियंत्रण में मदद मिलेगी। इससे पहले बृहस्पतिवार सुबह एनसीएल मुख्यालय में भारत की आन-बान शान के प्रतीक तिरंगे के 120 फुट ऊंचे ध्वज स्तंभ का लोकार्पण किया।

जयंत बस स्टैंड के लोकार्पण के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में एनसीएल के पूर्व सीएमडी श्री वी॰ के॰ सिंह, श्री टी॰ के॰ नाग एवं श्री बी॰ आर॰ रेड्डी; मौजूदा सीएमडी श्री पी॰ के॰ सिन्हा, सिंगरौली के विधायक श्री राम लल्लू वैश्य, सिंगरौली जिले के कलेक्टर श्री के॰ वी॰ एस॰ चौधरी, निदेशक (तकनीकी/संचालन) श्री गुणाधर पाण्डेय, मुख्य सतर्कता अधिकारी (सीवीओ) श्री आशीष कुमार श्रीवास्तव, निदेशक (वित्त एवं कार्मिक) श्री नाग नाथ ठाकुर, एनसीएल जेसीसी सदस्य श्री अशोक दूबे एवं श्री मुन्नीलाल यादव तथा सीएमओएआई के महासचिव श्री सर्वेश सिंह बतौर विशिष्ट अतिथि उपस्थित थे।

साथ ही, सीआईएल की प्रथम महिला एवं सीआईएलओडब्ल्यूएस की अध्यक्षा डॉ॰ (श्रीमती) निशा ठाकुर, कृति महिला मंडल की पूर्व अध्यक्षा श्रीमती नीना नाग एवं श्रीमती शैलजा रेड्डी, वर्तमान अध्यक्षा संगीता सिन्हा तथा उपाध्यक्षा श्रीमती नीलू ठाकुर बतौर विशिष्ट अतिथि उपस्थित थीं।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि सीआईएल सीएमडी श्री अनिल कुमार झा ने कहा कि स्थानीय लोगों से मिल रहे निरंतर सहयोग की बदौलत ही एनसीएल सहित सीआईएल की दूसरी अनुषंगी कंपनियां साल दर साल अपने कोयला उत्पादन में वृद्धि कर राष्ट्र की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने में योगदान दे पा रहीं हैं। इस बढ़े हुए कोयला उत्पादन का लाभ स्थानीय लोगों को उनके लिए चलाई जा रहीं सामुदायिक विकास की विभिन्न योजनाओं के रूप में मिल रहा है, क्योंकि बढ़े हुए कोयला उत्पादन के चलते कंपनियां अपने सीएसआर विकास कार्यों पर अधिक पैसा खर्च कर पा रहीं हैं।

सिंगरौली के विधायक श्री राम लल्लू वैश्य ने उनके निर्वाचन क्षेत्र में विकास का एक और कार्य कराने के लिए एनसीएल का आभार जताया और विश्वास जताया कि एनसीएल सिंगरौली क्षेत्र के विकास में इसी प्रकार अपना बहुमूल्य योगदान देती रहेगी।

सिंगरौली जिले के कलेक्टर श्री के॰ वी॰ चौधरी ने सिंगरौली जिले में समावेशी विकास के लिए एनसीएल द्वारा चलाए जा रहे कार्यक्रमों का जिक्र करते हुए एनसीएल को धन्यवाद दिया और कहा कि एक और बस स्टैंड के निर्माण से सिंगरौली क्षेत्र के लोगों को सुलभ आवागमन में मदद मिलेगी।
मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथियों ने हरी झंडी दिखाकर बस स्टैंड से पहली बस को रवाना भी किया। 

*कई सुविधाओं से लैस है जयंत का नया बस स्टैंड*
नए बस स्टैंड में कार्यालय एवं प्रतीक्षालय के साथ-साथ 03 यात्री शेड बनाए गए यात्रियों की सुविधाओं के लिए 02-02 महिला एवं पुरुष प्रसाधन निर्मित किए गए हैं। साथ ही, 02 पेय जल सुविधा, 04 दुकानें और एक टैक्सी स्टैंड परिसर भी बनाया गया है। बस स्टैंड की जल जरूरतों को पूरा करने के लिए एक ट्यूब वेल भी लगाया गया है।

एनसीएल के दौरे पर आए सीआईएल सीएमडी श्री अनिल कुमार झा ने बृहस्पतिवार को एनसीएल के मेगा प्रोजेक्ट जयंत खदान के व्यू पॉइंट से खदान के काम-काज की समीक्षा भी की और खदान के उत्पादन एवं उत्पादकता को बढ़ाने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। श्री अनिल कुमार झा बृहस्पतिवार शाम को एनसीएल मुख्यालय से वाराणसी के लिए रवाना हुए।