हिंदू पंचांग दैनिक राशिफल के साथ पंडित विष्णु जोशी की कलम से




*🌞आज का हिन्दू पंचांग पंडित विष्णु जोशी*
🌞 ~ 7905156547
⛅ *दिनांक 01 दिसम्बर 2019*
⛅ *दिन - रविवार*
⛅ *विक्रम संवत - 2076*
⛅ *शक संवत -1941*
⛅ *अयन - दक्षिणायन*
⛅ *ऋतु - हेमंत*
⛅ *मास - मार्गशीर्ष*
⛅ *पक्ष - शुक्ल*
⛅ *तिथि - पंचमी शाम 07:13 तक तत्पश्चात षष्ठी*
⛅ *नक्षत्र - उत्तराषाढा सुबह 09:41 तक तत्पश्चात श्रवण*
⛅ *योग - वृद्धि दोपहर 01:32 तक  तत्पश्चात ध्रुव*
⛅ *राहुकाल - शाम 04:16 से शाम 05:36 तक*
⛅ *सूर्योदय - 07:00*
⛅ *सूर्यास्त - 17:54*
⛅ *दिशाशूल - पश्चिम दिशा में*
⛅ *व्रत पर्व विवरण -
 💥 *विशेष - पंचमी को बेल खाने से कलंक लगता है। (ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)*
        *कर्ज से मुक्ति* 🌷
🙏🏻 *कर्ज से शीघ्र मुक्ति पाने के लिए हर बुधवार के दिन वट वृक्ष के मूल में घी का दीप जला कर रख दें| इससे कर्जे से शीघ्र मुक्ति मिलेगी| और बुधवार के दिन खाने में मूँग या मूँग की दाल लें|*
*कारोबार में बरकत पाने के लिए*
🙏🏻 *जिनकी अपनी दुकान है, फैक्ट्री या कारोबार है वे लोग रोज नही तो हर बुधवार को गौ माता को हरा चारा खिलायें तो उन्हें लाभ होगा ओर गौ सेवा भी होगी ।*
            🌞 *~ हिन्दू पंचांग ~* 🌞

🌷 *शारीरिक कमजोरी* 🌷
💪🏻 *10 ग्राम काले तिल चबा लो, और ठंडा पानी पियो; 2 घंटे तक कुछ खाओ पियो नहीं l इससे शरीर की कमजोरी मिटकर शरीर मजबूत होगा l दांत व मसूड़े मज़बूत होंगे, मस्तक मज़बूत होगा ।*
💥 *विशेष - रात को तिल की चीजे नहीं खानी चाहिए नजर लगने पर विश्वास करना न करना एक अलग बात है
🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷
लेकिन बड़े बुजुर्गों ने कहा है बुरी नज़र बडा से बड़ा पहाड़ ढा सकती है
जब बुरी नज़र के आगे कोई दवा या तरीका काम न करे तो यह उपाय भी आज़मा के देख ले
"एक नया लाल कपड़ा ले कर रात को सोने से पहले सिर से लेकर पैरों तक पूरा शरीर पौछ ले फिर उसमें एक एक चम्मच 5तरह की दाल और 5कोई से भी फूल रख कर बांध लें और सिरहाने रख के सो जाएं
सुबह बाए पैर के अँगूठे से दाएं पैर के अंगूठे तक सिर से 7बार उतारा कर के चौराहे पे रख आएं
धयान रहे कि लौटते हुए किसी से बात न करे।
यह कैसी भी बुरी नज़र टोना टोका सब से मुक्ति मिलने का सबसे आसान उपाय है।
🌷🌷🌷🌷
मेष
प्रेम-प्रसंगों में सफलता मिलेगी। परिवार में तनाव होगा। जमीन जायदाद के कागजात एकत्रित करने में लगे रहेंगे। यात्रा को टालने का प्रयास करें। किसी का मजाक न बनाएं। नए आभूषण प्राप्त हो सकते हैं।
वृषभ
🌷🌷🌷🌷🌷🌷
: सत्संग का लाभ मिलेगा। हीरे के व्यापारियों के लिए समय अभी कमजोर है। छात्र सम्मान प्राप्त कर सकेंगे। संतान का स्वास्थ खराब हो सकता है। घर के नौकरों से परेशान रहेंगे।
मिथुन 🌷🌷🌷🌷

: जो भी निर्णय लें, सोच समझकर लें। जल्दबाजी में नुकसान हो सकता है। जो लोग धार्मिक यात्रा पर जाना चाहते हैं, वह यात्रा का लाभ ले सकते हैं। सोचे कार्यों के समय पर न होने से आत्मविश्वास में कमी आ सकती है।
कर्क
🌷🌷🌷🌷
 जो लोग कला लेखन से जुड़े हैं, वो ख्याति को प्राप्त करेंगे। कार्यस्थल अधिकारी वर्ग से वाक् युद्ध हो सकता है। संतान उन्नति से मन प्रसन्न होगा। वाहन क्रय करने का मन हो रहा है।
सिंह🌷🍒🌷🍒🙏
 राशि के लोगों का दिन शुभ रहेगा. धन की जरूरत पड़ सकती है, पैसे को बचाना भी शुरू करें. कुछ लोगों के घर जल्द ही शादी की शहनाई बजेगी. जीवनसाथी से एक बार फिर आपको प्यार होगा.
कन्या
🌷🌷🌷🌷🍒🍒🍒
राशि के लोगों का दिन सामान्य रहेगा. आज आप आर्थिक तंगी दूर करने में कामयाब होंगे. माता-पिता को खुश करने में थोड़ी कठनाई हो सकती है. जीवनसाथी की वजह से काम गड़बड़ भी हो सकते हैं.
तुला
🌷🙏🙏🙏
राशि के लोगों का दिन शुभ रहेगा. आज नकारात्मक भावनाओं को वृत्तियों पर लगाम लगाएं. उधार का पैसा आज वापस मिल सकता है. जीवनसाथी की वजह से आपके सम्मान को ठेस पहुंच सकती है.
वृश्चिक
🌷🌷🌷🌷🌷
 राशि के लोगों का दिन सामान्य रहेगा. आर्थिक जीवन की स्थिति अच्छी नहीं कही जा सकती है. नई चीजों पर ध्यान लगाएं. प्यार में थोड़ी निराधा परेशान कर सकती है.
धनु
🌷🌷🌷🌷🌷
राशि के लोगों का दिन शुभ रहेगा. आज जरूरी फैसले लेने का दिन है. विवाहित लोग अपने बच्चों पर धन खर्च करेंगे. जीवनसाथी के साथ कुछ तनातनी हो सकती है.
मकर
🌷🌷🍒🍒🌷🙏
 राशि के लोगों का दिन सामान्य रहेगा. जीवनसाथी की सेहत तनाव दे सकती है. धन संचय करने के विचार आज जरूर बनाएं. अच्छे भविष्य के लिए योजना बनाएं.
कुंभ
🌷🌷🌷🍒🍓🙏
राशि के लोगों का दिन सामान्य बीतेगा. आज विवाहित लोगों को ससुराल पक्ष से धन लाभ हो सकता है. जीवनसाथी के साथ संबंध बने रहेंग. छोटे भाई के साथ कहीं घूमने जा सकते हैं.
मीन
🌷🍒🌷🌷🍒🙏
मीन राशि के लोगों का दिन सामान्य रहेगा. बच्चों का प्रदर्शन आपको खुशी देगा. परिवार के लोगों की जरूरतों पर ध्यान देना आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए.
🌷🍒🍒🌷🌷🙏
जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक
शुभकामनाये
🙏🙏🙏🙏
दिनांक 1 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 1 होगा। आप शाही प्रवृत्ति के हैं। आपको किसी और का शासन पसंद नहीं है। आप साहसी और जिज्ञासु हैं। आपका मूलांक सूर्य ग्रह के द्वारा संचालित होता है। आप अत्यंत महत्वाकांक्षी हैं। आपकी मानसिक शक्ति प्रबल है। आपको समझ पाना बेहद मुश्किल है। आप आशावादी होने के कारण हर स्थिति का सामना करने में सक्षम होते हैं। आप सौन्दर्यप्रेमी हैं। आपमें सबसे ज्यादा प्रभावित करने वाला आपका आत्मविश्वास है। इसकी वजह से आप सहज ही महफिलों में छा जाते हैं।
शुभ दिनांक : 1,  10,  19,  28
 🌷🍒🍒🌷
शुभ अंक : 1, 10,  19,  28,  37,  46,  55,  64,  73,  82
  🌷🍒🍒
शुभ वर्ष : 2020,  2026,   2028,   2033,   2035
 🌷💘🍒🌷
ईष्टदेव : सूर्य उपासना तथा मां गायत्री
 🌷🍒🍒🌷
शुभ रंग : लाल,  केसरिया,   क्रीम
 🌷🌷🍒🍒
कैसा रहेगा यह वर्ष
यह वर्ष आपके लिए अत्यंत सुखद रहेगा। अधूरे कार्यों में सफलता मिलेगी। स्वास्थ्य की दृष्टि से यह वर्ष उत्तम रहेगा। पारिवारिक मामलों में महत्वपूर्ण कार्य होंगे। अविवाहितों के लिए सुखद स्थिति बन रही है। विवाह के योग बनेंगे। नौकरीपेशा के लिए समय उत्तम हैं। पदोन्नति के योग हैं। बेरोजगारों के लिए भी खुशखबर है इस वर्ष आपकी मनोकामना पूरी होगी।
🌷🌷🌷🌷🙏🙏🙏💗🍓🍅🙏