Tap news india

Hindi news ,today news,local news in india

Breaking news

गूगल सर्च इंजन

Monday, 16 December 2019

क्या आप जानते हैं कि चुकंदर खाने से होता है यह




क्या आपको पता है कि Beetroot में ऐसे कई पोषक तत्व होते हैं जो लीवर के Detoxification Process में बहुत मदद करते हैं ?

लीवर आपके शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। अगर सीधे शब्दों में कहा जाये तो यह शरीर के बाकि अंगों की तुलना में सबसे ज्यादा काम करने वाला अंग है। यह आपके खून में से टॉक्सिक को निकालने और उन्हें शुद्ध करने के बाद ही बाकि शरीर में पहुँचने देता है।

लीवर ही यह तय करता है कि क्या आपके शरीर के लिये सही है और  उस हिसाब से वह गन्दगी को फ़िल्टर करता रहता है। इस लिहाज से आपको अपने लीवर का ख़ास ख्याल रखना चाहिये और अपनी डायट पर ध्यान देना चाहिये।

चुकन्दर इस मामले में काफी उपयोगी फल है यह अतिरिक्त काम के बोझ से सुस्त पड़ चुके लीवर को उत्तेजित करने में काफी मदद करता है और इस अंग की अतिरिक्त गर्मी को भी शांत करता है। चुकन्दर खून को साफ़ करने में बहुत मदद करता है जिससे लीवर की कार्यक्षमता बढ़ जाती है।

चुकन्दर कैसे मदद करता है ?

चुकन्दर न सिर्फ एंटी-ऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं बल्कि इसमें बीटेन,ग्लूटाथायोन (Glutathione), और पेक्टिन जैसे पोषक तत्व भी होते हैं जो लीवर को टॉक्सिक हटाने में मदद करते हैं।

लीवर द्वारा फ़िल्टर किये हुए टॉTक्सिन को फाइबर पेक्टिन साफ़ कर देता है जिससे शरीर इन्हें दोबारा अवशोषित नहीं कर पाता है। इसमें बीटालेंस जैसे यौगिक भी होते हैं जिनमें एंटी-इंफ्लेमटोरी क्षमता होने के कारण यह डिटाक्सिफिकेशन प्रक्रिया में काफी सहायक होते हैं।

आपको अपने लीवर को अच्छे से साफ़ रखने  के लिए रोजाना सुबह एक गिलास ताजे चुकन्दर का जूस पीना चाहिये। आप इस जूस में अदरक,खीरा और नींबू मिलाकर इसे और गुणकारी बना सकते हैं।

टिप्स : अल्कोहल,शुगर और अन्य मीठे चीजों का इस्तेमाल कम करें। ये चीजें आसानी से पच नहीं पाती हैं जिस कारण लीवर पर अतिरिक्त काम का बोझ बढ़ जाता है। हाइड्रोजेनेटेड़ ऑयल से भरपूर चीजों का भी कम सेवन करना चाहिये।

No comments:

Post a comment