20 सूत्री कार्यक्रम क्रियान्वयन समिति की बैठक का आयोजन



 चंद्र शेखर शर्मा किशनगढ़ राजस्थान: सवाई माधोपुर@ चंद्रशेखर शर्मा। सवाई माधोपुर जिला कलेक्टर डॉ. सत्यपाल सिंह ने कहा कि बीस सूत्री कार्यक्रम के तहत आवंटित लक्ष्यों के विरूद्व शत-प्रतिशत उपलब्धि अर्जित करने के लिए सभी विभागीय अधिकारीयों को तत्परता से कार्य करना चाहिए ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग सरकारी सुविधाओं से लाभांवित हो सके । जिला कलेक्टर सिंह गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बीस सूत्री कार्यक्रम के आयोजन, क्रियान्वयन एवं समन्वय समिति की बैठक को संबोधित करते बोल रहे थे।
उन्होंने बीस सूत्री कार्यक्रम की रैंकिंग में राजीविका को सी श्रेणी मिलने पर तथा समाज कल्याण सहायक निदेशक के अनुपस्थित रहने पर कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश सीपीओ को दिए। बैठक में कलेक्टर डॉ. सिंह ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी को टीकाकरण व संस्थागत प्रसव के लक्ष्य पूरे करने पर जोर दिया।  इसी प्रकार शु़द्ध पेयजल के लिए लगाए गए आरओ प्लांट एवं अन्य योजनाओं के कार्याे की समीक्षा की।
इस अवसर पर मनरेगा के तहत रोजगार सृजन, जॉब कार्ड जारी करने, मानव दिवस सृजित करने, न्यूनतम मजदूरी, खाद्य सुरक्षा, ग्रामीण आवास, पेयजल, टीकाकरण, संस्थागत प्रसव,सामाजिक सुरक्षा, वृद्धों का कल्याण, अनुसूचित जाति-जनजाति परिवारों को सहायता, कृषि कनेक्शन, भू खण्ड आवंटन, छात्रवर्त्ती सहित अन्य बिन्दुओं पर समीक्षा करते हुये समय पर लोगों को लाभान्वित करवाने की बात कही।
बैठक से अनुपस्थित रहने वाले अधिकारियों को कारण बताओं नोटिस जारी करने के लिये जिला कलक्टर ने मुख्य आयोजना अधिकारी को निर्देश दिये।
मुख्य आयोजना अधिकारी बी.एल. बैरवा ने सभी सूत्रों में अब तक अर्जित उपलब्धियों के बारे में अवगत कराया। उन्होंने बैठक में जिला परिसर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुरेश कुमार एवं एडीएम कैलाश चंद्र ने भी प्रगति समीक्षा के दौरान निर्देश दिए। बैठक में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता, जलदाय विभाग, बिजली निगम, श्रम कल्याण व सार्वजनिक निर्माण विभाग सहित अन्य विभागों के अधिकारियों से भी अब तक किए गए कार्य एवं प्रगति की जानकारी लेकर समीक्षा की। उन्होंने लक्ष्यों को समयबद्ध अर्जित करने के निर्देश दिये। बैठक में संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।