कलेक्ट्रेट सभागार में हुई बैठक में डॉक्टर सिंह ने गेंहू खरीद की समुचित व्यवस्था के दिये निर्देश



सवाई माधोपुर@रिपोर्ट चंद्रशेखर शर्मा। रबी की फसल विपणन वर्ष 2020-21 के गेहूं खरीद के संबंध में जिला कलेक्टर डॉ.एस.पी.सिंह की अध्यक्षता में बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में हुई। बैठक में एफसीआई, राजफेड, डीआर कोऑपरेटिव, क्रय विक्रय सहकारी समिति के अधिकारी प्रतिनिधि उपस्थित रहे।
बैठक में जिला कलेक्टर डॉ. सिंह ने गेहूं खरीद के संबंध में समुचित व्यवस्थाएं एवं तैयारियां करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए, जिससे किसानों को समर्थन मूल्य पर फसल बेचने में परेशानी नहीं हो।
जिला रसद अधिकारी धर्मचंद ने बताया कि वर्ष 2020-21 में गेहूं का समर्थन मूल्य 1925 रूपए प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है।
जिले में गंगापुर, सवाई माधोपुर, खंडार, बहरावंडा खुर्द एवं भाडोती खरीद केन्द्र है, एक अतिरिक्त खरीद केन्द्र चौथ का बरवाडा की मांग की गई है। भाडोती पर राजफेड द्वारा गेहूं की खरीद की जाएगी, जबकि अन्य स्थानों पर एफसीआई द्वारा खरीद की जाएगी। जिले में रबी की फसल में गेहूं की 27 हजार मीट्रिक टन खरीद का लक्ष्य रखा गया है। बैठक में जिला कलेक्टर ने सभी एसडीएम को निर्देश दिए कि खरीद के लिए समय पर गिरदावरी जारी की जाए। खरीद केन्द्र पर छाया-पानी की व्यवस्था करवाने के लिए मंडी सचिव को निर्देश दिए गए। खरीद केन्द्रो के संबंध में व्यापक प्रचार की जिम्मेदारी डीआर कोऑपरेटिव को दी गई। गेहूं खरीद हेतु उपखंड क्षेत्र में समस्त ई मित्र संचालकों की बैठक कर निर्देशित करने के लिए एसीपी को निर्देश दिए।
इसी प्रकार समर्थन मूल्य पर सरसों/चना वर्ष 2020-21 में खरीद का कार्य राजस्थान राज्य सहकारी क्रय विक्रय संघ लि0 जयपुर द्वारा जिले की क्रय विक्रय सहकारी समितियो के माध्यम से एक अप्रेल से किया जाना प्रस्तावित है। जिले की सवाईमाधोपुर, गंगापुर, चौथ का बरवाडा, बौंली, बामनवास, खंडार क्रय विक्रय सहकारी समिति लि0 द्वारा खरीद की जाएगी। जिले में सवाईमाधोपुर, गंगापुरसिटी ,चौथ का बरबाडा, बौंली, भाडोती, बामनवास, बाटोदा, खण्डार पर खरीद की जाएगी।
बैठक में बताया कि खरीद कार्य हेतु किसानो को ईमित्र पर पंजीयन कराये जाने हेतु जन आधार कार्ड, आधार कार्ड, गिरदावरी, जमाबन्दी, बैक की पास बुक लेकर ईमित्र  पर पंजीयन कराया जा सकेगा। बैठक में एडीएम कैलाशचंद्र, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक धर्मेन्द्र यादव, उपखंड अधिकारी भी मौजूद थे।