17 अप्रैल 20 20 का दैनिक राशिफल हिंदू पंचांग के संग


आज का हिन्दू पंचांग पंडित विष्णु जोशी 790 515 6547_* ~ 🌞
⛅ *दिनांक 17 अप्रैल 2020*
⛅ *दिन - शुक्रवार*
⛅ *विक्रम संवत - 2077 (गुजरात - 2076)*
⛅ *शक संवत - 1942*
⛅ *अयन - उत्तरायण*
⛅ *ऋतु - वसंत*
⛅ *मास - वैशाख (गुजरात एवं महाराष्ट्र अनुसार - चैत्र)*
⛅ *पक्ष - कृष्ण*
⛅ *तिथि - दशमी रात्रि 08:03 तक तत्पश्चात एकादशी*
⛅ *नक्षत्र - धनिष्ठा 18 अप्रैल रात्रि 01:36 तक तत्पश्चात शतभिषा*
⛅ *योग - शुभ शाम 06:00 तक तत्पश्चातम शुक्ल*
⛅ *राहुकाल - सुबह 10:52 से दोपहर 12:27 तक*
⛅ *सूर्योदय - 06:19*
⛅ *सूर्यास्त - 18:57*
⛅ *दिशाशूल - पश्चिम दिशा में*
⛅ *व्रत पर्व विवरण -
 💥 *विशेष -
               🌞 *~ हिन्दू पंचांग ~* 🌞

🌷 *एकादशी व्रत के लाभ* 🌷
➡ *17 अप्रैल 2020 शुक्रवार को रात्रि 08:04 से 18 अप्रैल शनिवार को रात्रि 10:17 तक एकादशी है ।*
💥 *विशेष - 18 अप्रैल शनिवार को एकादशी का व्रत (उपवास) रखें ।*
🙏🏻 *एकादशी व्रत के पुण्य के समान और कोई पुण्य नहीं है ।*
🙏🏻 *जो पुण्य सूर्यग्रहण में दान से होता है, उससे कई गुना अधिक पुण्य एकादशी के व्रत से होता है ।*
🙏🏻 *जो पुण्य गौ-दान सुवर्ण-दान, अश्वमेघ यज्ञ से होता है, उससे अधिक पुण्य एकादशी के व्रत से होता है ।*
🙏🏻 *एकादशी करनेवालों के पितर नीच योनि से मुक्त होते हैं और अपने परिवारवालों पर प्रसन्नता बरसाते हैं ।इसलिए यह व्रत करने वालों के घर में सुख-शांति बनी रहती है ।*
🙏🏻 *धन-धान्य, पुत्रादि की वृद्धि होती है ।*
🙏🏻 *कीर्ति बढ़ती है, श्रद्धा-भक्ति बढ़ती है, जिससे जीवन रसमय बनता है ।*
🙏🏻 *परमात्मा की प्रसन्नता प्राप्त होती है ।पूर्वकाल में राजा नहुष, अंबरीष, राजा गाधी आदि जिन्होंने भी एकादशी का व्रत किया, उन्हें इस पृथ्वी का समस्त ऐश्वर्य प्राप्त हुआ ।भगवान शिवजी  ने नारद से कहा है : एकादशी का व्रत करने से मनुष्य के सात जन्मों के पाप नष्ट हो जाते हैं, इसमे कोई संदेह नहीं है । एकादशी के दिन किये हुए व्रत, गौ-दान आदि का अनंत गुना पुण्य होता है ।*
🙏🏻 *
          🌞 *~ हिन्दू पंचांग ~* 🌞

🌷 *एकादशी के दिन करने योग्य* 🌷
🙏🏻 *एकादशी को दिया जला के विष्णु सहस्त्र नाम पढ़ें .......विष्णु सहस्त्र नाम नहीं हो तो १० माला गुरुमंत्र का जप कर लें l अगर घर में झगडे होते हों, तो झगड़े शांत हों जायें ऐसा संकल्प करके विष्णु सहस्त्र नाम पढ़ें तो घर के झगड़े भी शांत होंगे l*
🙏🏻
          🌞 *~ हिन्दू पंचांग ~* 🌞

🌷 *एकादशी के दिन ये सावधानी रहे* 🌷
🙏🏻 *महीने में १५-१५ दिन में  एकादशी आती है एकादशी का व्रत पाप और रोगों को स्वाहा कर देता है लेकिन वृद्ध, बालक और बीमार व्यक्ति एकादशी न रख सके तभी भी उनको चावल का तो त्याग करना चाहिए*
           🌞 *~ हिन्दू पंचाग ~* 🌞
🙏🍀🌻🌹🌸💐🍁🌷🌺🙏
पंचक
17अप्रैल 2020 दोपहर 12.20 से
22अप्रैल 2020 दोपहर 1.17 तक

एकादशी
18अप्रैल 2020

प्रदोष
20अप्रैल 2020

अमावस्या
22अप्रैल 2020

सप्ताह के सातों दिनों में रविवार और मंगलवार को क्रूर तो शनि को अशुभ वार माना जाता है। रविवार के दिन तुलसी में जल देना निषेध किया गया है। साथ ही इस दिन तुलसी को जल भी नहीं दिया जाता है। इसलिए मंगल और शनिवार को भी तुलसी के पत्ते तोड़ना निषेध है, जो घर की सुख-समृद्धि के लिए आवश्यक है।



मेष - पॉजिटिव - अपने दोस्तों और परिवार के समर्थन के साथ आप अपने लक्ष्यों को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। अभी आपका दृष्टिकोण सकारात्मक है, ऊर्जा अधिक है और जीवन की गुणवत्ता सबसे अच्छी है। बुजुर्ग मार्गदर्शन प्रदान कर सकते हैं।

नेगेटिव - बुराइयों को नज़रअंदाज़ करें। आपको जल्द ही लंबी प्रतिबद्धता या ख़रीद की ज़रूरत हो सकती है, इसलिए बातचीत करते समय नम्र रहें। संसाधनों के लिए आप स्वयं पर निर्भर करेंगे किंतु अन्य आवश्यकताओं के लिए दूसरों पर निर्भर होंगे।

लव - अभी हुआ अचानक ब्रेकअप आपको हैरान कर देगा। दिमाग की शांति के लिए यही बेहतर होगा कि जो कनेक्शन ख़त्म हो रहा है उससे आप प्रभावित न हों। इसकी बजाय आगे बढ़कर कुछ और तलाश करें।

व्यवसाय - आज आप अपने कार्य को पूरा करने के लिए पूरी जान लगा देंगे। कोई महत्वपूर्ण बैठक या मुलाकात आपके दिन को और भी सुनहरा बना सकती है।

स्वास्थ्य - अपने खान-पान की आदतों में सुधार करना आपके दैनिक क्रम में शामिल होना चाहिए।

भाग्यशाली रंग: गुलाबी, भाग्यशाली अंक: 3
वृष- पॉजिटिव - ऊर्जा और रचनात्मक क्षमता के साथ, आप उन योजनाओं पर विचार कर सकते हैं जिनके लिए मानसिक-दर्शन और भावनात्मकता की आवश्यकता होती है। दोस्तों और प्रियजनों के साथ बिताये समय और सामाजिक गतिविधियों के बीच संतुलन बनाये रखें।

नेगेटिव - आपको किसी खास की मृत्यु का भी सामना करना पड़ेगा, जो शायद आपके रिश्तेदार या सहकर्मियों में से कोई हो सकता है। वास्तविक और खुल कर बातचीत करना अभी हर सवाल का जवाब है। घरेलू मामलों से निपटें और अपने शांति कैसे स्थापित करें इस बारे में विचारों को शेयर करें।

लव - आने वाले दिनों में किसी ऐसे व्यक्ति के नए रिश्ते की शुरुआत होने वाली है, जो बहस और आध्यात्मिक चर्चाओं में आपकी समझदारी की प्रशंसा करने में सक्षम होगा।

व्यवसाय - किसी महत्वपूर्ण निर्णय के लिए आपके ध्यान की ज़रूरत है। जल्दवाजी में कोई भी कार्य न करें। विचार करने और मूल्यांकन में वक्त बिताएं। कुछ खाली समय निकाल कर मन की शांति पाना अभी सर्वश्रेष्ठ है।

स्वास्थ्य - आपका स्वास्थ्य काफी अच्छा रहेगा।

भाग्यशाली रंग: हरा, भाग्यशाली अंक: 5

मिथुन - पॉजिटिव - अपने विचारों और योजनाओं को गुप्त रखने के लिए आप लोगों से सिमित बातचीत ही करेंगे। योग, ध्यान और एकांत आपकी प्राथमिकता रहेंगे। रचनात्मकता के लिए साहस चाहिए और आपकी रचनात्मक प्रतिभा प्रमुखता प्राप्त कर रही है।

नेगेटिव - करियर, शिक्षा, उपलब्धियां इत्यादि मामले आपके लिए इस समय अधिक महत्वपूर्ण नहीं है। हर निर्णय आप परिवार के बारे में सोच कर ही लेंगे इससे परिवार के बीच का प्रेम और स्नेह बढ़ेगा और आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी।

लव - अपनी लवलाइफ में रोमांस को सेक्स के साथ मिलाएं और इन क्षणों का पूरी तरह से आनंद लें। साथ में एकांत में मनोरंजन, खेल या कला को देखने के लिए समय निकालें।

व्यवसाय - यह समय आपके और आपके साथी के दीर्घकालीन निवेश और ख़रीददारी के लिए उपयुक्त है। आपसी सहमति से कोई भी काम करने के लिए बातचीत करें।

स्वास्थ्य - स्वास्थ्य कुछ कमजोर हो सकता है।

भाग्यशाली रंग: काला, भाग्यशाली अंक: 8

कर्क - पॉजिटिव - आप इस समय अपने आपको अधिक रचनात्मक महसूस कर रहे हैं और कला, कविता, अभिनय जैसी गतिविधियों में खुद को शामिल हो सकते हैं। आप अपने रचनात्मक विचारों पर अधिक ध्यान केंद्रित करने के लिए अकेले रहना पसंद करेंगे।

नेगेटिव - आपको कार्य या व्यापार के लिए उधार की आवश्यकता पड़ सकती है, इसके साथ ही आप अपने परिवार के लिए अतिरिक्त धन की व्यवस्था भी करना चाहते हैं। अपने किसी ऐसे रिश्तेदार या सहकर्मी से मिलें, जिसे आपकी सहायता की आवश्यकता है।

लव - सब कुछ छोड़ कर उस व्यक्ति के साथ साथ अपनी केमिस्ट्री की जाँच करें जिसके साथ आप हमेशा रहना चाहते हैं। इस समय नए अवसरों की भी संभावना हैं जो आपको अपेक्षाओं को पूरी करने में सहायता करेंगे।

व्यवसाय - आर्थिक हानि अभी आपके दिमाग पर हावी हो सकती है। विज्ञापनों और ग्राहकों के माध्यम से आप अपनी स्थिति को मजबूत कर सकते हैं और इससे प्रतिस्पर्धा भी मदद मिलती है।

स्वास्थ्य - व्यर्थ की चिंताएं आपकी मानसिक तनाव को बढ़ाने का कार्य करेंगे और संभवतः आप अपनी ऊर्जा शक्ति में कमी महसूस कर सकते हैं।

भाग्यशाली रंग: गोल्डन, भाग्यशाली अंक: 9

सिंह - पॉजिटिव - इस समय आपको वस्तुओं और अन्य वित्तीय मामलों जैसे खरीद और बिक्री आदि की भी आवश्यकता होगी। कुछ वित्तीय मुद्दे भी आपके जीवन में कदम रखने वाले है। चूंकि आप अपने परिवार के बहुत करीब हैं, इसलिए आप उनके लिए कुछ करना चाहेंगे।

नेगेटिव - पारिवारिक मामलों या अपनी व प्रियजनों की स्वास्थ्य संबंधित परेशानियों के मुताबिक अभी कोई खास निर्णय ले सकते हैं। जिन भी परेशानियों का आप सामना कर रहे हैं उनमें मदद के लिए डॉक्टर की सलाह या परामर्शदाताओं की राय ले लें।

लव - आप अपने परिवार और प्यार के साथ मजबूती से जुड़े हुए हैं। घर में प्यार और सुरक्षा आपके लिए बेहद ज़रूरी है।

व्यवसाय - आप महत्वकांक्षी हैं और आपके इसी गुण से आपकी कंपनी को फायदा होगा। बहुत समय से अटके हुए सौदे और मुद्दे भी आपको लाभ पहुंचाएंगे।

स्वास्थ्य - भरपूर मात्रा में नींद लें और जल का सेवन करें तथा प्रातकाल जल्दी उठकर सूर्य देव के दर्शन करें और सूर्य नमस्कार करें।

भाग्यशाली रंग: कथ्थई, भाग्यशाली अंक: 3

कन्या - पॉजिटिव - इस समय आपके जीवन में सब कुछ दूसरों से प्रभावित है चाहे वो आपका परिवार हो, आपके विचार या करियर आदि, यह सब आपको जीवन में कुछ पाने के लिए प्रेरित करेगा। आपके विचार और कल्पना बस आपके किसी करीबी के आसपास ही घूमते रहते हैं।

नेगेटिव - अगर आप बुराइयों या रिस्की निर्णय के प्रति स्पष्ट हैं तो आपकी रचनात्मकता में भी आपको नयी आध्यात्मिक अंतर्दृष्टि से जोड़ने की पूरी क्षमता है। अपने जुनून का प्रदर्शन सही समय पर करें। यह समय किसी सिंगल परियोजना या काम पर ध्यान केंद्रित करने के लिए सही नहीं है।

लव - आपको या आपके प्रियजनों को प्रभावित करने वाली चिकित्सा संबंधी किसी आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए आपको अचानक आर्थिक खर्च का सामना करना पड़ सकता है।

व्यवसाय - आपकी ऊर्जा और आत्मविश्वास आपके प्लस पॉइंट हैं जो आपको हर दुःख या झटके से राहत पहुंचाएंगे। आज आपका ध्यान आपके करियर के मुख्य मुद्दों पर होगा।

स्वास्थ्य - आपको विशेष रूप से अपने पेट और किडनी से संबंधित समस्याओं के प्रति जागरूक रहना होगा।

भाग्यशाली रंग: पीला, भाग्यशाली अंक: 6

तुला - पॉजिटिव - आप इस समय अपने परिवार पर अधिक ध्यान देंगे, इसके साथ ही आपका ध्यान अपने करियर पर भी केंद्रित होगा। व्यक्तिगत और निजी मामले इस समय आपकी प्राथमिकता नहीं होंगे। मौका मिलने पर विवेक और सूझबूझ के प्रणेता बने और शांति पर ज़ोर दें।

नेगेटिव - अस्पतालों या पुनर्वसन केंद्रों में भी आपके चक्कर लग सकते हैं। विशेषज्ञों से इन चीज़ों के बारे में बात करें और कोई भी महत्वपूर्ण फैसला लेने से पहले अपने दिमाग की सुनें। इस चरण का प्रयोग अपने नजरियों का विस्तार करने के लिए करें।

लव - अभी एक रिश्ता या कनेक्शन ख़त्म हो सकता है जिससे आपको दुःख या तनाव होगा। अवसर आपका इंतज़ार कर रहे हैं। अपनी सरलता और रचनात्मकता को रास्ता खोजने में मदद करने दें।

व्यवसाय - आज के दिन को आप अपने बेहतरीन दिनों में गिन सकते हैं क्योंकि आज आपको अचानक धन की प्राप्ति होगी जिसका प्रयोग आप अपने सपने पूरे करने में कर सकते हैं।

स्वास्थ्य - इस दौरान आपको इनसे संबंधित शारीरिक कष्ट का सामना करना पड़ सकता है।

भाग्यशाली रंग: गुलाबी, भाग्यशाली अंक: 2

वृश्चिक - पॉजिटिव - किसी नए समूह या क्लब का हिस्सा बनना आपको कोई नया कौशल सिखाएगा। घरेलू मामलों में व्यवस्था बनाए -- किसी ज़रूरी मरम्मत या ख़रीद के लिए धन खर्च हो सकता है। किसी संकट में रिश्तेदार की मदद करके आपके पारिवारिक सम्बन्ध मजबूत हो सकते हैं।

नेगेटिव - जीवन में उन्नति से आप इस बात का इंकार नहीं कर सकते हैं कि जैसे जैसे आप बढ़ते हैं,आपकी जड़ें आपस में उलझ जाती हैं। अभी आप लोगों के बीच में आनंद महसूस कर रहे हैं लेकिन चोरी या दुर्घटना से बचने के लिए सावधान रहें।

लव - आपके साथी के परिवार को इस समय कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। यह अनुभव आपके लिए मुश्किल होंगे या आपकी यात्रा की योजनाओं में देरी हो सकती है।

व्यवसाय - कुछ खाली समय खुद के लिए निकालें। सोचें, समझें और अपनी समस्याओं को हल करें। कोई भी व्यक्ति अतीत में जाकर खराब शुरूआत को नहीं सुधार सकता, पर हर व्यक्ति एक नई शुरूआत करके उसका एक सफल अंत कर सकता है।

स्वास्थ्य - अत्यधिक मात्रा में भोजन करने से बचें।

भाग्यशाली रंग: बादामी, भाग्यशाली अंक: 1

धनु - पॉजिटिव - आप अपने आकर्षण से नए कॉन्टेक्ट्स बनाएँगे। दूसरों से बातचीत करना महत्वपूर्ण है इससे न केवल परिवार में प्यार और स्नेह बढ़ेगा बल्कि नए पेशेवर और व्यापारिक संबंध भी स्थापित होंगे। आपके घर या बचपन के निवास के घरेलू मुद्दों में नवीनीकरण या मरम्मत भी शामिल हो सकते है।

नेगेटिव - लोगों और पर्यावरण से कुछ सीखें और जानकारी हासिल करें। अपने रोजाना के कार्यक्रम से आप अक्सर विचलित हो जाते हैं। इस समय काम से होने वाले तनाव के कारण थका हुआ और परेशान महसूस कर सकते हैं। इससे बचने के लिए अपने किसी शौक को चुनें और उस पर काम करें।

लव - आपकी नजर अपने रिश्तों पर है। आपके नज़दीकी किसी के साथ ब्रेक-अप या समस्याओं का सामाना करना पड़ सकता है। इन मामलों के बारे में सोचने की बजाय घर या कार की मरम्मत पर पैसा खर्च करें।

व्यवसाय - यह समय अभी आपके सामने आये अतीत के किसी मुद्दे को हल करने के लिए संघर्षों से निपटने का है। आज आपका अधिकतर वक्त परिजन और कार्यालय के बीच में बीतेगा।

स्वास्थ्य - इस समय अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दें।

भाग्यशाली रंग: हरा, भाग्यशाली अंक: 3

मकर - पॉजिटिव - भौतिक लाभ के लिए यह अनुकूल समय है जिसमे आपको कड़ी मेहनत का लाभ मिलेगा। आपकी योजनाबद्ध परियोजनाएं भविष्य में फायदेमंद साबित हो सकती है। इससे आपके आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होगी और आपको संतुष्टि मिलेगी।

नेगेटिव - आप अपने आसपास के लोगों की तरफ खिंचाव महसूस कर रहे हैं और लोगों के प्रति आकर्षित होंगे। हालाँकि कार्यस्थल पर लोग आपको अलग-अलग दिशाओं की तरफ ले जाने की कोशिश करेंगे और आप इससे प्यार व नफरत दोनों ही महसूस करेंगे।

लव - एक महत्वपूर्ण निर्णय लेने के लिए यह समय उचित है। यह निर्णय भविष्य के किसी खास रिश्ते से सम्बन्धित भी हो सकता है। प्रियतम के साथ प्यार भरी और दिल खोल कर बातें करने के लिए समय निकालें।

व्यवसाय - आज उत्साहित और बलशाली महसूस करेंगे, लेकिन अपनी सनक की वास्तविकताओं को न भूलें। आपको अपने कार्यों के परिणामों को सहन करना पड़ सकता है इसलिए जिम्मेदारी से कार्य करें।

स्वास्थ्य - आपको सलाह दी जाती है कि अति हर चीज की अनुकूल नहीं होती इस बात पर ध्यान रखें और अपने स्वास्थ्य को सबसे अधिक महत्व दें।

भाग्यशाली रंग: आसमानी, भाग्यशाली अंक: 7

कुंभ - पॉजिटिव - सहकर्मियों के साथ बातचीत और सम्पर्क का योग है। अपनी अच्छी आउटपुट के लिए आप अपने कौशल को निखारना चाहते हैं। यह अवधि आपको खुश और उत्साही वातावरण प्रदान करेगी। अपने रोजाना के मामलों को व्यवस्थित करने और अपनी योग्यता व दक्षता को बढ़ाने वाले प्रयासों के लिए यह समय उत्कृष्ट है।

नेगेटिव - कोई समस्या आपको परेशान कर सकती है इसलिए पूरी कोशिश करके और बातचीत से इसे सुलझाएं। अपने आसपास के लोगों की चापलूसी पर ध्यान न दें और परिस्थितियों में बदलाव लाएं। किसी अलगाव को रोकने में आप महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

लव - आसपास के वातावरण या दृश्यों में बदलाव से आपको मन की शांति प्राप्त होगी और आपका ध्यान जीवन की उन प्रतियोगिताओं से हटेगा जो आप पर हावी हो रही हैं।

व्यवसाय - एक सलाहकार से मदद लें, जिसने आपकी पहले भी मदद की हो। हाल ही में आपका तनाव कम होगा। अपने रचनात्मक लक्ष्य का पीछा करें, जो आपके दिमाग में है।

स्वास्थ्य - आपको आरोग्य की प्राप्ति होगी।

भाग्यशाली रंग: नीला, भाग्यशाली अंक: 5

मीन - पॉजिटिव - फाइनेंस इस समय आपके दिमाग में हैं। आप ऐसी नीतियों का विचार कर रहे हैं जो आपके कार्य और लाभ का वर्धन कर सकें। अपने आप को साबित करने के लिए आवश्यक प्रयास करें और मेहनत करने से पीछे न हटें।

नेगेटिव - अपने ऋणों का भुगतान करने व अपने ख़र्चों और आमदनी के बीच संतुलन स्थापित करने के लिए मेहनत करें। एक बड़ी ख़रीददारी की आवश्यकता है लेकिन पहले आपको इससे जुड़े हर पहलू के बारे में पता लगा लेना चाहिए।

लव - किसी कवि ने कहा था कि रोमांस का निष्कर्ष अनिश्चितता है। आपका साथी या सहकर्मी आपको अपनी तरफ आकर्षित कर सकता है। अगर आप किसी सीरियस सम्बन्ध में हैं तो इस समय यह चिंता का विषय हो सकता है।

व्यवसाय - अपने पार्टनर या क़रीबी साथी के साथ किसी भी व्यापार या अनुबंध के बारे में बात कर सकते हैं। बॉस या गुरु के जीवन में आए संकट के कारण आपकी यात्रा की योजना में देरी होगी या यात्रा रद्द हो सकती है।

स्वास्थ्य - शारीरिक समस्याएं चली आ रही है उनसे मुक्ति मिलेगी।

भाग्यशाली रंग: पीला, भाग्यशाली अंक: 2

जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं

दिनांक 17 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 8 होगा। यह ग्रह सूर्यपुत्र शनि से संचालित होता है। इस दिन जन्मे व्यक्ति धीर गंभीर, परोपकारी, कर्मठ होते हैं। आपकी वाणी कठोर तथा स्वर उग्र है। आप भौतिकतावादी है।

आप अदभुत शक्तियों के मालिक हैं। आप अपने जीवन में जो कुछ भी करते हैं उसका एक मतलब होता है। आपके मन की थाह पाना मुश्किल है। आपको सफलता अत्यंत संघर्ष के बाद हासिल होती है। कई बार आपके कार्यों का श्रेय दूसरे ले जाते हैं
शुभ दिनांक : 8, 17, 26

शुभ अंक : 8, 17, 26, 35, 44


शुभ वर्ष : 2024, 2042

*ईष्टदेव : हनुमानजी, शनि देवता* 

*शुभ रंग : काला, गहरा नीला, जामुनी* 

*कैसा रहेगा यह वर्ष*

*सभी कार्यों में सफलता मिलेगी। जो अभी तक बाधित रहे है वे भी सफल होंगे।* *व्यापार-व्यवसाय की स्थिति उत्तम रहेगी। नौकरीपेशा व्यक्ति प्रगति पाएंगे। बेरोजगार प्रयास करें, तो रोजगार पाने में सफल होंगे। शत्रु वर्ग प्रभावहीन होंगे, स्वास्थ्य की दृष्टि से समय अनुकूल ही रहेगा। राजनैतिक व्यक्ति भी समय का सदुपयोग कर लाभान्वित होंगे*